Israel and Hamas war: इजराइल और हमास में लड़ाई बढ़ने के बीच वेस्ट बैंक में हुए प्रदर्शन

By भाषा | Published: May 15, 2021 09:04 AM2021-05-15T09:04:10+5:302021-05-15T10:41:49+5:30

Demonstrations in the West Bank as fighting escalates in Israel and Hamas | Israel and Hamas war: इजराइल और हमास में लड़ाई बढ़ने के बीच वेस्ट बैंक में हुए प्रदर्शन

फोटो सोर्स-सोशल मीडिया

Highlightsवेस्ट बैंक में फलस्तीनियों ने व्यापक पैमाने पर प्रदर्शन कियाप्रदर्शनकारियों ने कई शहरों में इजराइली सेना के साथ झड़प कीइजराइली सेना की कार्रवाई में कम से कम 11 लोग मारे गए

गाजा सिटी: इजराइल और हमास के बीच जारी लड़ाई के दौरान वेस्ट बैंक में फलस्तीनियों ने व्यापक पैमाने पर प्रदर्शन किया और सैकड़ों प्रदर्शनकारियों ने कई शहरों में इजराइली सेना के साथ झड़प की।

इस दौरान इजराइली सेना की कार्रवाई में कम से कम 11 लोग मारे गए।

गाजा पट्टी में इजराइल की बमबारी शनिवार तड़के भी जारी रही। गाजा सिटी में एक मकान पर हवाई हमले में कम से कम सात फलस्तीनी मारे गए जो एक हमले में मरने वाले लोगों की सबसे अधिक संख्या है।

इससे एक दिन पहले रातभर टैंक से हुए हमलों और हवाई हमलों में कुछ शहरों में तबाही मच गई, एक ही परिवार के छह लोगों की मौत हो गई तथा हजारों लोग अपने घरों को छोड़कर भाग गए।

इजराइली सेना ने बताया कि अभियान में 160 युद्धक विमानों ने 40 मिनट में 80 टन विस्फोटक गिराए और सुरंगों के उस जाल को नष्ट कर दिया जिनका इस्तेमाल हमास करता था।

ऐसा लग रहा है कि संघर्ष विराम के अंतरराष्ट्रीय प्रयास तेज होने से पहले ही इजराइल गाजा के हमास शासकों को अधिक से अधिक नुकसान पहुंचाना चाहता है। इस बीच, सोमवार की रात से लेकर अब तक हमास ने इजराइल में सैकड़ों रॉकेट दागे।

गाजा में कम से कम 126 लोगों की मौत हो गई है जिनमें 31 बच्चे और 20 महिलाएं शामिल हैं। इजराइल में सात लोगों की मौत हो गई है जिनमें छह साल का बच्चा और एक सैनिक शामिल है।

अलघूल नाम के एक व्यक्ति ने बताया कि ताजा हवाई हमलों में एक शरणार्थी शिविर के पास बनी तीन मंजिला इमारत को निशाना बनाया गया। उसने बताया कि इजराइली युद्धक विमानों ने इमारत में रह रहे निवासियों को चेतावनी दिए बिना कम से कम तीन बम गिराए।

इसके कुछ देर बाद हमास ने बताया कि उसने हवाई हमले के जवाब में दक्षिण इजराइल में कई रॉकेट दागे हैं।

पिछले महीने यरुशलम में तनाव से शुरू हुआ यह संघर्ष व्यापक पैमाने पर फैल गया है। अरब और यहूदियों की मिश्रित आबादी वाले इजराइली शहरों में रोज हिंसा देखी जा रही है।

सैकड़ों फलस्तीनियों ने वेस्ट बैंक में गाजा अभियान और यरुशलम में इजराइली कार्रवाई के खिलाफ प्रदर्शन किया।

प्रदर्शनकारियों ने फलस्तीनी झंडे लहराते हुए इजराइली सैनिकों पर पथराव किया। सैनिकों ने कम से कम 10 प्रदर्शनकारियों को गोली मार दी। एक सैनिक को चाकू मारने की कोशिश में एक और फलस्तीनी मारा गया।

एक ऑनलाइन वीडियो में पूर्वी यरुशलम में एक युवा यहूदी नागरिक पिस्तौल से गोलियां चलाते हुए दिख रहा है।

इजराइल की उत्तरी सीमा पर सेना ने तब गोलियां चलाई, जब लेबनान और फलस्तीन के प्रदर्शनकारियों का एक समूह सीमा पर कंटीली तारों को काटकर घुस गया। इस दौरान एक लेबनानी मारा गया।

इजराइली मीडिया ने बताया कि पड़ोसी देश सीरिया की ओर से इजराइल में तीन रॉकेट दागे गए लेकिन वे या तो सीरियाई क्षेत्र में गिरे या खाली इलाकों में। अभी यह पता नहीं चला है कि किसने रॉकेट दागे।

पूर्वी यरुशलम में इस महीने की शुरुआत में तनाव तब शुरू हुआ जब फलस्तीनियों ने शेख जर्रा में निष्कासनों के खिलाफ प्रदर्शन किया और इजराइली पुलिस ने अल-अक्सा मस्जिद में कार्रवाई की।

यह लड़ाई सोमवार को शुरू हुई जब यरुशलम को बचाने का दावा करने वाले हमास ने लंबी दूरी के रॉकेट दागने शुरू किए। इजराइल ने जवाबी कार्रवाई करते हुए कई हवाई हमले किए।

इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि हमास इन रॉकेट हमलों के लिए ‘‘भारी कीमत चुकाएगा।’’ इजराइल ने बृहस्पतिवार को 9,000 आरक्षित सैनिकों को गाजा सीमा पर सेना में शामिल होने के लिए कहा।

मिस्र के एक खुफिया अधिकारी ने बताया कि इजराइल ने एक साल के संघर्ष विराम के उसके प्रस्ताव को ठुकरा दिया है जिसे हमास ने स्वीकार कर लिया था।

इजराइल-फलस्तीन मामलों के लिए अमेरिका के उप सहायक विदेश मंत्री हादी आम्र संघर्ष को कम करने की कोशिश के तौर पर शुक्रवार को इजराइल पहुंचे।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Demonstrations in the West Bank as fighting escalates in Israel and Hamas

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे