16 देशों में पैर पसार चुका स्ट्रेन, पूरी दुनिया में तनाव की स्थिति, कई देशों में यातायात बंद, जानिए सबकुछ

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: December 29, 2020 05:14 PM2020-12-29T17:14:49+5:302020-12-29T18:54:26+5:30

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्द्धन ने कहा कि भारत में कारोना वायरस के ‘स्ट्रेन’ में कोई बड़ा या महत्वपूर्ण बदलाव नहीं पाया गया है. आईसीएमआर कोविड-19 संक्रमण का पता लगाने के लिए लार आधारित जांच कराने के विषय में सक्रियता से पड़ताल कर रहा है.

covid coronavirus 16 countries Strain spread situation all over the world traffic stopped in many countries who | 16 देशों में पैर पसार चुका स्ट्रेन, पूरी दुनिया में तनाव की स्थिति, कई देशों में यातायात बंद, जानिए सबकुछ

नीदरलैंड और बेल्जियम ने दक्षिण इंग्लैंड में कोरोना वायरस के एक नये प्रकार (स्ट्रेन) का पता चलने के बाद ब्रिटेन से आने वाली उड़ानों पर रोक लगा दी. (file photo)

Highlightsहर्षवर्द्धन ने कहा कि देश में ऑक्सीजन की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित की जा रही है.सभी यात्रियों के लिए 14 दिन का पृथक-वास अनिवार्य कर दिया है.जर्मनी उड़ानों की संख्या सीमित करने पर विचार कर रहा है.

दुनिया में भर में कोरोना वायरस का कहर बरपा होने के बाद अब इस वायरस के नए और ज्यादा खतरनाक रूप स्ट्रेन के सामने आने से पूरे विश्व में दहशत फैल गई है. अब तक 16 देशों में यह पैर पसार चुका है.

कई देशों में तो कोरोना के अलग-अलग और ज्यादा संक्रामक रूपों की खबरें आ रही हैं. इन नए रूपों को वैज्ञानिक भाषा में स्ट्रेन कहा जाता है. कोरोना वायरस के ये स्ट्रेन 70 फीसदी ज्यादा संक्रामक है. इसकी वजह से पूरी दुनिया में तनाव की स्थिति वापस बन गई है. कई देश यातायात बंद कर रहे हैं. कुछ फिर से लॉकडाउन लगा रहे हैं.

यूनाइटेड किंगडम: इस देश में कोरोना के ज्यादा खतरनाक और संक्रामक स्ट्रेन की पहली खबर इस साल सितंबर महीने में आई थी. इस महीने की शुरुआत में ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री मैट हैनकॉक ने कहा कि कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन अनियंत्रित हो चुका है. इसे रोकने के लिए देश के लोगों को फिर से घरों में बंद होना पड़ेगा. हम सख्त लॉकडाउन लगा रहे हैं. साथ ही कई देशों ने हमारे लोगों को उनके यहां आने से रोक दिया है. हम भी यही करने वाले हैं.

स्वीडन: स्वीडिश सरकार को यूनाइटेड किंगडम से आए एक यात्री में कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन मिला था. इस यात्री को तुरंत आइसोलेट कर दिया गया. अभी स्वीडन में कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन का कोई मामला सामने नहीं आया है, लेकिन स्वीडन की सरकार ने सख्त नियम लागू कर दिए हैं.

फ्रांस: फ्रांस में कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन का पहला मामला क्रिसमस वाले दिन सामने आया. लंदन से लौटे एक फ्रांसीसी नागरिक में कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन मिला. तत्काल इस नागरिक को क्वारंटाइन कर दिया गया. फिलहाल कोरोना के नए स्ट्रेन का कोई नया मामला फ्रांस में सामने नहीं आया है.

स्पेन: यहां तो कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन के चार मामले सामने आ चुके हैं. ये सारे लोग हाल ही में यूके से लौटकर आए थे. स्पेन के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि ये चारों लोग गंभीर रूप से बीमार या संक्रमित नहीं है, लेकिन इनमें कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन मिला है. फिलहाल स्पेन के लोगों को इससे घबराने की जरूरत नहीं है.

स्विट्जरलैंड: फेडरल ऑफिस ऑफ पब्लिक हेल्थ ने कहा है कि स्विट्जरलैंड में तीन लोगों में कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन मिला है. इनमें से दो यूके में रहते हैं और स्विट्जरलैंड घूमने आए थे. इन लोगों से जुड़े सभी नजदीकी लोगों की पहचान कर उन्हें आइसोलेट कर दिया गया है. कोरोना काल में स्विट्जरलैंड इकलौता देश है, जिसने क्रिसमस और नए साल पर अपने स्की रिजॉर्ट को खोल रखा है.

डेनमार्क: इस देश में कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन से संक्रमित 9 लोग मिले हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इसकी पुष्टि की है. डेनमार्क में 27 दिसंबर को ही वैक्सीनेशन प्रोग्राम के तहत कई लोगों को वैक्सीन दी गई है.

नीदरलैंड्स: यूके के बाद नीदरलैंड्स भी उन यूरोपीय देशों में शामिल है, जिसने इस बात की घोषणा की है कि उसके यहां कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन के मामले सामने आए हैं. डच स्वास्थ्य मंत्री ह्यूगो दे जोंगे ने कहा कि एम्स्टरडैम इलाके में कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन के दो मामले सामने आए हैं. इन मरीजों को आइसोलेट कर दिया गया है.

जर्मनी: 20 दिसंबर को लंदन से फ्रैैंकफर्ट एयरपोर्ट पर आई एक महिला को कोरोना वायरस के इस नए म्यूटेंट स्ट्रेन ने संक्रमित किया है. इस महिला को आइसोलेट कर दिया गया है. जर्मनी में नए स्ट्रेन का यह पहला मामला था. फिलहाल इसके बाद अभी तक कोरोना के नए स्ट्रेन के और मामले सामने नहीं आए हैं.

इटली: यूके से रोम पहुंचे एक कपल में कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन मिला है. इटली की सरकार ने दोनों को क्वारंटाइन कर दिया है. साथ ही इनके साथ आए-गए लोगों को जांच कराकर अगले कदम उठाने के निर्देश दिए गए हैं.

कनाडा: इस देश के ओंटारियो में 26 दिसंबर को एक कपल में कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन मिला था. इन दोनों ने कहीं यात्रा नहीं की, न ही किसी संक्रमित व्यक्ति से मिले. लेकिन इनमें नए स्ट्रेन के मिलने की पुष्टि हुई है. ये दोनों सेल्फ-आइसोलेशन में हैं. कनाडाई सरकार ने इन पर नजर रखी हुई है.

जापान: क्रिसमस के दिन जापान में कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन के पांच नए मामले सामने आए. जापान की सरकार ने सोमवार यानी आज से यातायात रोक दिया है. माना जा रहा है जनवरी महीने तक ट्रैवल बैन रहेगा. खास तौर से विदेशी नागरिकों पर. जापानी और विदेशी नागरिकों को जापान में एंट्री तभी मिलेगी, जब वो कोरोना का निगेटिव रिपोर्ट दिखाएंगे. इसके बाद उन्हें जापान में दो हफ्ते आइसोलेशन में रहना होगा.

लेबनान: लेबनान में कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन 21 दिसंबर को तब मिला था, जब लंदन से पहुंची एक फ्लाइट में कुछ लोग संक्रमित पाए गए थे. इसके बाद लेबनान के स्वास्थ्य मंत्री हमद हसन ने सभी देशवासियों और यात्रियों को उड़ान के समय सतर्कता बरतने की सलाह दी थी.

सिंगापुर: सिंगापुर के स्वास्थ्य मंत्रालय ने भी 24 दिसंबर को इस बात की पुष्टि की थी कि उनके यहां कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन की मौजूदगी है. इस स्ट्रेन से संक्रमित एक व्यक्ति सामने आया है. उसे अस्पताल में आइसोलेट कर दिया गया है.

ऑस्ट्रेलिया: कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन के दो मामले न्यू साउथ वेल्स में मिले हैं. ये दोनों संक्रमित लोग ब्रिटेन से पहुंचे थे. दोनों लोगों को आइसोलेशन में डाल दिया गया है. हेल्थ डिपार्टमेंट दोनों पर पूरी निगरानी रख रहा है.

दक्षिण अफ्रीका: दक्षिण अफ्रीका में कोरोना वायरस के लिए काम कर रही ब्रिटेन की टीम के डॉक्टरों को दो मामले मिले हैं. कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन के दो मामले मिलने के बाद दक्षिण अफ्रीका में ट्रैवल बैन कर दिया गया है.

नाइजीरिया: ब्रिटेन समेत अन्य यूरोपीय देशों के अलावा नाइजीरिया में कोरोना वायरस का एक अलग स्ट्रेन मिला है. अफ्रीका सेंटर्स फॉर डिजीस कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के प्रमुख जॉन केंगासॉन्ग ने कहा कि नाइजीरिया में कोरोना का नया स्ट्रेन मिला है. यह यूरोपीय देशों के नए स्ट्रेन से अलग है. फिलहाल हम इसकी संक्रामकता और तीव्रता की जांच कर रहे हैं.

Web Title: covid coronavirus 16 countries Strain spread situation all over the world traffic stopped in many countries who

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे