COVID-19 से ब्राजील में 92 मौत, राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो को अपनी ही सरकार पर 'शक'

By भाषा | Published: March 28, 2020 02:15 PM2020-03-28T14:15:10+5:302020-03-28T14:15:32+5:30

धुर दक्षिणपंथी नेता ने कहा कि उन्हें साओ पाउलो राज्य से सामने आ रहे कोरोना वायरस के मामलों पर भरोसा नहीं है। बोलसोनारो ने प्रकोप के संबंध में दी गई प्रतिक्रिया को लेकर इसी राज्य के गवर्नर पर हमला बोला था।

COVID-19: 'Sorry, some will die': President Jair Bolsonaro on Brazil's coronavirus death toll | COVID-19 से ब्राजील में 92 मौत, राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो को अपनी ही सरकार पर 'शक'

COVID-19 से ब्राजील में 92 मौत, राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो को अपनी ही सरकार पर 'शक'

ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो ने कोविड-19 से हुई मौतों पर अपनी ही सरकार के आंकड़ों पर शुक्रवार को संदेह जताया। दो टूक शब्दों में उन्होंने कहा कि उन्हें शक है कि “राजनीतिक हितों” को साधने की वजह से ये मामले बढ़ा-चढ़ा कर बताए जा रहे हैं।

धुर दक्षिणपंथी नेता ने कहा कि उन्हें साओ पाउलो राज्य से सामने आ रहे कोरोना वायरस के मामलों पर भरोसा नहीं है। बोलसोनारो ने प्रकोप के संबंध में दी गई प्रतिक्रिया को लेकर इसी राज्य के गवर्नर पर हमला बोला था। उन्होंने इस बीमारी की तुलना “मामूली फ्लू” से करते हुए इसे लेकर दी जा रही प्रतिक्रियाओं को ‘‘बढ़ा-चढ़ा कर दी जा रही प्रतिक्रियाएं’’ बताया था।

औद्योगिक केंद्र साओ पाउलो किसी भी अन्य लातिन अमेरिकी देश के मुकाबले कोविड-19 से अत्यधिक प्रभावित है। संघीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक ब्राजील में हुई 92 मौतों से 68 मौत साओ पाउलो में ही हुई है। लेकिन बोलसोनारो ने इस आंकड़े पर सवाल उठाए हैं।

उन्होंने बैंड टीवी पर एक साक्षात्कार में कहा, “यह साओ पाउलो के लिए तो बहुत ही बड़ी संख्या है। हम कुछ राजनीतिक हितों के पक्ष में इन आंकड़ों को नहीं मोड़ सकते। मुझे साउ पाउलो से आ रही संख्या पर यकीन नहीं है।”

दूसरी तरफ ब्राजील की एक अदालत ने बोलसोनारो के उस आदेश पर शुक्रवार को रोक लगा दी जिसमें कोरोना वायरस को लेकर जारी पाबंदी संबंधी व्यवस्था से उपासना स्थलों को छूट दी गई है। राष्ट्रपति ने बृहस्पतिवार को एक आदेश जारी कर धार्मिक गतिविधियों को “अत्यावश्यक सेवाएं” घोषित किया था। ब्राजील में 28 मार्च तक कोरोना वायरस के 3477 मामले दर्ज किए जा चुके हैं, जिनमें से 90 से ज्यादा लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। वहीं सिर्फ 6 ही लोगों की रिकवरी हो सकी है।

Web Title: COVID-19: 'Sorry, some will die': President Jair Bolsonaro on Brazil's coronavirus death toll

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे