Coronavirus: पाकिस्तान का अमानवीय चेहरा आया सामने, लॉकडाउन के दौरान हिंदुओं को राशन देने से इनकार

By स्वाति सिंह | Published: March 30, 2020 09:59 AM2020-03-30T09:59:38+5:302020-03-30T10:09:07+5:30

पाकिस्तान में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की तादाद रविवार को बढ़कर 1571 हो गई। दूसरी ओर सरकार ने इस संक्रामक बीमारी को फैलने से रोकने के लिए अपने प्रयास तेज कर रही है और लॉकडाउन का सख्ती से पालन कराने के लिए देश भर में सेना की तैनाती की गई है।

COVID-19: Pakistan refuses to give ration to Hindus during lockdown | Coronavirus: पाकिस्तान का अमानवीय चेहरा आया सामने, लॉकडाउन के दौरान हिंदुओं को राशन देने से इनकार

पाकिस्तानी राजनीतिक कार्यकर्ता डॉक्‍टर अमजद अयूब मिर्जा ने चेतावनी दी है कि अल्‍पसंख्‍यक समुदाय गंभीर खाद्य संकट से गुजर रहा है।

Highlightsपाकिस्तान ने हिंदुओं को राशन देने से इनकार कर दिया है। पाकिस्तान में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की तादाद बढ़कर 1571 हो गई।

कोरोना संकट से जूझ रहा पाकिस्तान ने हिंदुओं को राशन देने से इनकार कर दिया है। बताया जा रहा है कि पाकिस्तान में कोरोना का प्रभाव सबसे ज्यादा सिंध प्रांत के कराची शहर में है। ऐसे में यहां पर मुसलमानों को राशन और जरूरी सामान दिया जा रहा है लेकिन हिंदुओं को मना कर दिया गया है।

टाइम्स ऑफ़ इंडिया में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक, हिंदुओं से कहा गया है कि यह राशन केवल मुस्लिमों के लिए है। इस घटना के बाद हिंदुओं में काफी गुस्‍सा है। पाकिस्‍तान को 'रियासत-ए-मदीना' का बनाने का वादा करने वाली इमरान खान सरकार ने आदेश दिया है कि लॉकडाउन को देखते हुए दिहाड़ी कामगारों और मजदूरों को स्‍थानीय एनजीओ और प्रशासन की ओर से राशन दिया जाए।

बता दें कि पाकिस्तान में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की तादाद रविवार को बढ़कर 1571 हो गई। दूसरी ओर सरकार ने इस संक्रामक बीमारी को फैलने से रोकने के लिए अपने प्रयास तेज कर रही है और लॉकडाउन का सख्ती से पालन कराने के लिए देश भर में सेना की तैनाती की गई है। स्वास्थ्य मामलों पर प्रधानमंत्री के सलाहकार डॉ। जफर मिर्जा ने अपनी दैनिक मीडिया ब्रीफिंग में कहा कि सरकार द्वारा उठाए गए प्रभावी कदमों की वजह से पाकिस्तान में वायरस का प्रकोप काबू में है। उन्होंने हालांकि कहा कि पिछले 24 घंटों में 1,106 संदिग्ध मामले सामने आए हैं और ऐसे मामलों की संख्या बढ़कर 13,324 हो गई है। 

यह भी बताया गया कि राशन लेने के लिए लगभग हजार लोग एक जगह इकट्ठा हुए लेकिन उनकी स्क्रिनिंग के लिए कोई इंतजाम नहीं किया गया था। हिंदुओं को ल्‍यारी, सचल घोठ, कराची के अन्‍य हिस्‍सों के साथ पूरे सिंध में राशन देने से इनकार किया जा रहा है। इस मामले में पाकिस्तानी राजनीतिक कार्यकर्ता डॉक्‍टर अमजद अयूब मिर्जा ने चेतावनी दी है कि अल्‍पसंख्‍यक समुदाय गंभीर खाद्य संकट से गुजर रहा है।

पाकिस्तान में रविवार को खैबर पख्तूनख्वा में कोरोना वायरस के चार, बलूचिस्तान में तीन और पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में चार मामलों की पुष्टि हुई। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, मुल्क में कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित पंजाब है, जहां 571 मामले सामने आ चुके हैं। इसके बाद सिंध में 502, खैबर पख्तूनख्वा में 1192, बलूचिस्तान में 141, गिलगित-बल्तिस्तान में 116, इस्लामाबाद में 43 और पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में छह लोग इस घातक विषाणु की चपेट में आए हैं। देश में अबतक कोरोना वायरस के संक्रमण से 14 लोगों की मौत हो चुकी है, 11 की हालत नाजुक है और 28 मरीज ठीक हो चुके हैं। 

इससे पहले दिन में चीन से राहत सामग्री लेकर पाकिस्तान वायुसेना का एक विमान इस्लामाबाद हवाई अड्डे पहुंचा। चीन से एक विशेष विमान आठ चिकित्सा विशेषज्ञों की एक टीम और राहत सामग्री लेकर शनिवार को यहां पहुंचा था। यह टीम कोरोना वायरस के प्रसार से निपटने में पाकिस्तान की मदद करने के लिए यहां आई है। सरकार के स्वास्थ्य सलाहकार जफर मिर्ज़ा ने कहा कि पाकिस्तान में एक भी ऐसा शख्स कोरोना वायरस से संक्रमित नहीं पाया गया जो हाल फिलहाल में चीन की यात्रा पर गया था। यह पाकिस्तानी और चीन की सरकारों के बीच समन्वय की वजह से हो पाया। उन्होंने कहा कि आंतरिक दबाव के बावजूद पाकिस्तानी छात्रों को वुहान में रखना सही फैसला था।

 पाकिस्तान की हुकूमत ने कोरोना वायरस को देखते हुए ईरान और अफगानिस्तान के साथ लगती पश्चिम सीमा और भारत के साथ लगती पूर्वी सरहद को दो और हफ्तों के लिए बंद रखने का फैसला किया है। राष्ट्रीय सुरक्षा पर प्रधानमंत्री के विशेष सहायक मुईद यूसुफ ने शनिवार को कहा कि देश में बढ़ते हुए कोविड-19 के मामलों के मद्देनजर यह कदम उठाया गया है। उन्होंने यह भी कहा कि चार अप्रैल तक देश में सभी उड़ानें निलंबित रहेंगी। 

रविवार को, बैंकाक से फंसे हुए पाकिस्तानियों को लाई एक विशेष उड़ान को इस्लामाबाद में उतरने दिया गया। सभी यात्रियों को एक पृथक केंद्र में ले जाया गया। उन्हें घर भेजने से पहले उनका परीक्षण किया जाएगा। इस बीच, प्रधानमंत्री इमरान खान ने एक संदेश में ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन और ब्रिटेन के राजकुमार चार्ल्स के जल्दी सेहतमंद होने की कामना की। जॉनसन और चार्ल्स कोरोना वायरस से संक्रमित हैं। 
 

Web Title: COVID-19: Pakistan refuses to give ration to Hindus during lockdown

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे