Covid 19 China Ice cream tests positive for coronavirus | चीन में अब आईसक्रीम पर मिला 'जिंदा' कोरोना वायरस, टेस्ट में तीन सैंपल मिले पॉजिटिव
चीन में आईसक्रीम पर मिला कोरोना वायरस (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Highlightsचीन में आईसक्रीम के तीन सैंपल पर टेस्ट के बाद कोरोना वायरस के मौजूदगी की पुष्टिआईसक्रीम के संपर्क में आए या इन्हें खरीदने वालों की तलाश में लगे हैं चीनी अधिकारीचीनी अधिकारियों के अनुसार कंपनी ने 4836 ऐसे आईसक्रीम के बॉक्स बनाए हैं जो संक्रमित हो सकते हैं

कोरोना वायरस से दुनिया भर की जंग जारी है। हालांकि, साथ ही साथ इसे लेकर चुनौती भी बढ़ रही है। ताजा मामला एक बार फिर चीन से है जहां आईसक्रीम पर कोरोना वायरस मिले हैं। चीन में तीन सैंपलों के टेस्ट के बाद इसकी पुष्टि हुई है।

उत्तरी चीन के तियानजिन म्यूनिसपैलिटी के अधिकारी अब उन लोगों की खोज में जुटे हैं जो इसके संपर्क में आए थे। ये आइसक्रीम तियानजिन डाकियाडो फूड कंपनी (Daqiaodao Food Company) ने बनाए थे।

स्काई न्यूज की एक रिपोर्ट के अनुसार टेस्ट की रिपोर्ट आने के बाद इस कंपनी द्वारा बनाए गए सभी प्रोडक्ट को सील कर दिया गया है। सभी प्रोडक्ट को टेस्ट के लिए भेजा गया है।

शुरुआती जांच में ये बात सामने आई है कि कंपनी न्यूजीलैंड से आयात की गई दूध पाउडर और यूक्रेन से मंगाए whey powder की मदद से आइसक्रीम तैयार करती है। वहीं, फॉक्स न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, अभी तक कंपनी ने अपने 1662 कर्मचारियों का कोरोना टेस्ट करवाया है और उन्हें क्वॉरंटीन कर दिया गया है। 

आईसक्रीम पर कोरोना वायरस कैसे आया?

इस बारे में अभी ठोस जानकारी हासिल नहीं हो सकी है। स्काई न्यूज के अनुसार वायरोलॉजिस्ट डॉक्टर स्टीफन ग्रिफिन ने बताया कि इससे बहुत घबराने की जरूरत नहीं है और कुछ सैंपल पर मिले कोरोना का ये मतलब नहीं है कि दुनिया भर के आईसक्रीम खतरनाक साबित हो सकते हैं।

उन्होंने आशंका जताई कि किसी संक्रमित कर्मचारी से ये वायरस आइसक्रीम तक पहुंचा होगा। उन्होंने कहा कि आईसक्रीम जिस ठंडे तापमान पर रखा जाता है और जो वसा इसमें होता है, उससे ये पता चल सकेगा कि कैसे वायरस इस पर सक्रिय रहा।

इस बीच चीनी अधिकारियों के अनुसार कंपनी ने 4836 ऐसे आईसक्रीम के बॉक्स बनाए हैं जो संक्रमित हो सकते हैं। इसमें 2089 को सील कर लिया गया है। साथ ही बचे हुए 2747 बॉक्स में से 935 ही अभी बाजार में पहुंचे थे जिसमें 65 बेचे गए हैं। अधिकारी चीन के दूसरे प्रांतों में भेजे गए आईसक्रीम के इन डिब्बों के बारे में भी पता लगाने में जुटे हैं। 

Web Title: Covid 19 China Ice cream tests positive for coronavirus

विश्व से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे