Coronavirus Two legislators dies in Pakistan, number of people infected with Corona virus 80,463 | Coronavirus Global: पाकिस्तान में दो विधायकों की मौत, कोरोना वायरस से संक्रमितों की संख्या 80,463
काकाखेल साल 2018 में खैबर पख्तूनख्वा स्थित पीके-63 नौशेरा निर्वाचन क्षेत्र से चुने गए थे। (file photo)

Highlightsपाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी के नेता मियां जमशेद काकाखेल (65) 10 दिन पहले कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए थे। अधिकारी ने कहा, ‘‘मियां जमशेद पिछले तीन दिन से वेंटिलेटर पर थे और उनकी आज सुबह मौत हो गई।’’

इस्लामाबादः पाकिस्तान के सिंध प्रांत में कोविड-19 के संक्रमण से एक प्रांतीय मंत्री की मौत हो जाने के एक दिन बाद, बुधवार को इस घातक वायरस ने दो पाकिस्तानी विधायकों की जान ले ली।

खैबर पख्तूनख्वा प्रांतीय विधानसभा के सदस्य एवं पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी के नेता मियां जमशेद काकाखेल (65) 10 दिन पहले कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए थे। उनका इस्लामाबाद में उपचार चल रहा था। एक अधिकारी ने कहा, ‘‘मियां जमशेद पिछले तीन दिन से वेंटिलेटर पर थे और उनकी आज सुबह मौत हो गई।’’ उन्होंने बताया, ‘‘उनके बेटे मियां उमर कोरोना वायरस से संक्रमित होने के बाद स्वस्थ हो गए हैं और उनके परिवार के अन्य लोग संक्रमित नहीं पाए गए हैं।’’

काकाखेल साल 2018 में खैबर पख्तूनख्वा स्थित पीके-63 नौशेरा निर्वाचन क्षेत्र से चुने गए थे। इस बीच ‘जियो न्यूज’ ने बताया कि गुजरांवाला से विधायक एवं पाकिस्तान मुस्लिम लीग- (नवाज) (पीएमएल-एन) के नेता शौकत मंजूर चीमा की भी संक्रमण के कारण मौत हो गई। वह ईद से वेंटिलेंटर पर थे। चीमा को संक्रमित पाए जाने के बाद ‘पाकिस्तान किडनी एंड लीवर इंस्टीट्यूट’ में भर्ती कराया गया था। पीएमएल-एन अध्यक्ष शहबाज शरीफ ने चीमा की मौत पर शोक व्यक्त किया।

उन्होंने कहा कि चीमा पार्टी की ऐसी पूंजी थे, जिनकी सेवाओं को कभी भुलाया नहीं जा सकता। इससे पहले, मंगलवार को सिंध के मानव संसाधन मंत्री गुलाम मुर्तजा बलोच की कोरोना वायरस संक्रमण के कारण कराची में मौत हो गई थी। कई पाकिस्तानी नेता कोरोना वायरस संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं जिनमें से कुछ की मौत भी हो गई है। इससे पहले पाकिस्तानी सांसद मुनीर खान ओराकजई की कोरोना वायरस संक्रमण से उबरने के बाद पिछले सप्ताह मौत हो गई थी।

खैबर पख्तूनख्वा विधानसभा के आठ सदस्य संक्रमित पाए गए हैं। नेशनल असेम्बली के अध्यक्ष असद कैसर भी संक्रमित पाए गए थे, लेकिन अब वह स्वस्थ हैं। पाकिस्तान में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के अब तक के सबसे ज्यादा 4,132 मामले सामने आए हैं, जिसके बाद कुल संक्रमितों की संख्या 80,463 तक पहुंच गई है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने सोमवार को कहा था कि इस बीमारी का कोई टीका विकसित होने तक लोगों को कोविड-19 के साथ रहना सीखना चाहिए।

खान ने महामारी से निपटने के लिए गठित निकाय राष्ट्रीय समन्वय समिति की बैठक की अध्यक्षता करने के बाद मीडिया को संबोधित किया था। उन्होंने कहा था, "जब तक टीके की खोज नहीं कर ली जाती, तब तक कोरोना वायरस दूर नहीं होगा। हमें इसके साथ ही रहना सीखना होगा और अगर हम सावधानी बरतें तो हम इसके साथ रह सकते हैं।"

पाकिस्तान में एक दिन में 4,132 मामले

पाकिस्तान में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के अब तक के सबसे ज्यादा 4,132 मामले सामने आए हैं जिसके बाद कुल संक्रमितों की संख्या 80,463 तक पहुंच गई है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य एवं सेवा मंत्रालय ने बताया कि एक दिन में अब तक सबसे ज्यादा 17,370 जांच के बाद ये नए मामले सामने आए हैं।

देश में संक्रमण के सबसे ज्यादा 31,086 मामले सिंध प्रांत से, इसके बाद पंजाब में 29,489, खैबर पख्तुनख्वा में 10,897, बलूचिस्तान में 4,747, इस्लामाबाद से 3,188, गिलगित-बाल्तिस्तान से 779, पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में 289 मामले हैं। मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘‘ पिछले 24 घंटे में 67 मरीजों की मौत हुई। इससे मरने वालों की संख्या 1,688 हो गई। वहीं अब तक 28,923 लोग पूरी तरह से स्वस्थ हो गए हैं। देश में अब तक 595,344 जांच हुई है।

Web Title: Coronavirus Two legislators dies in Pakistan, number of people infected with Corona virus 80,463
विश्व से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे