कोरोना वायरस संकट: सऊदी अरब की दुनिया भर के मुसलमानों से अपील, इस साल हज यात्रा स्थगित कर दें

By निखिल वर्मा | Published: April 1, 2020 03:35 PM2020-04-01T15:35:55+5:302020-04-01T15:51:53+5:30

कोरोना वायरस संक्रमण से सऊदी अरब भी जूझ रहा है. यहां 1563 लोग कोविड-19 से संक्रमित हुए हैं जबकि 10 लोगों की मौत इस खतरनाक वायरस से हुई है. इसके अलावा सऊदी अरब के पड़ोसी देशों ईरान और पाकिस्तान में कोरोना ने कोहराम मचाया हुआ है. इसके मद्देनजर सऊदी अरब ने हज यात्रा को लेकर मुस्लिमों से अपील की है.

coronavirus outbreak saudi arabia urges muslims to defer their hajj preparations | कोरोना वायरस संकट: सऊदी अरब की दुनिया भर के मुसलमानों से अपील, इस साल हज यात्रा स्थगित कर दें

लोकमत फाइल फोटो

Highlightsइस साल जून के पहले हफ्ते से हज यात्रा 2020 की शुरुआत होनी है, हालांकि इसको लेकर तैयारियां शुरू नहीं हुई हैहज कमेटी ऑफ इंडिया ने अब तक सिर्फ सऊदी अरब से कोटा मामले में समझौता किया है.

दुनिया भर में फैले कोरोना वायरस संकट के चलते सऊदी अरब के हज मंत्री ने मुसलमानों से 2020 में हज की तैयारियां रद्द करने की अपील की है। देश में कोरोना वायरस के पहला केस 1 मार्च को सामने आया था जिसके बाद कोरोना वायरस के संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए सऊदी अरब ने उमरा तीर्थयात्रा को निलंबित कर दिया था। हर साल लाखों लोग सऊदी अरब में हज यात्रा करने जाते हैं। 'उमरा' तीर्थयात्रा निलंबित होने के बाद सालाना हज यात्रा पर अनिश्चिता के बादल मंडरा रहे हैं।

अल जजीरा में छपी खबर के मुताबिक सऊदी अरब सरकार में हज और उमरा मंत्री मोहम्मद सालेह बंते ने लोगों से इस साल हज को स्थगित करने की अपील की है। उन्होंने कहा, "सऊदी अरब उमरा और हज के लिए आने वाले यात्रियों के लिए पूरी तरह तैयार है लेकिन दुनिया भर में बढ़ रहे कोरोना वायरस संक्रमण के मामले चिंता का विषय है। हम दुनिया भर में फैली एक महामारी की बात कर रहे हैं। मौजूदा हालात में इस वैश्विक महामारी के मद्देनजर सऊदी अरब मुसलमानों और अपने नागरिकों के स्वास्थ्य की रक्षा को लेकर प्रतिबद्ध हैं। लिहाजा हमने सभी देशों के अपने मुस्लिम भाइयों से कहा है कि वे हालात ठीक होने तक हज के लिए इंतजार करें।''

प्रमुख इस्लामिक देशों में कोरोना का कहर

सऊदी अरब के पड़ोसी देशों की बात करें तो ईरान का कोरोना वायरस से बुरा हाल है और पाकिस्तान में भी मामले बढ़ते जा रहे हैं। ईरान ने बुधवार कोरोना वायरस के संक्रमण से 138 और लोगों की मौत हो गई जिससे देश में इस महामारी से मृतकों की संख्या बढ़कर 3036 हो गई है। पिछले 24 घंटे में 2988 नये मामले सामने आये हैं जिससे इससे संक्रमित लोगों की संख्या 47593 हो गई है। वहीं पाकिस्तान में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बुधवार को दो हजार के पार चली गई। वहीं 26 लोगों की मौत हुई है।

 

English summary :
According to the news reported in Al Jazeera, Hajj and Umrah Minister Mohammad Saleh Bante in Saudi Arabian government has appealed to the people to postpone the Hajj this year.


Web Title: coronavirus outbreak saudi arabia urges muslims to defer their hajj preparations

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे