Coronavirus Number infected people reach 20 million week WHO Includes 750,000 death cases | कोविड-19ः इस सप्ताह दो करोड़ तक पहुंच जाएगी संक्रमित लोगों की संख्या, WHO ने कहा-7,50,000 मौत के मामले शामिल
इस सप्ताह कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या दो करोड़ तक पहुंच जायेगी। (file photo)

Highlights डब्ल्यूएचओ के प्रमुख टेड्रोस अदनोम गेब्रेयसस ने सोमवार को कहा कि ‘‘इन आंकड़ों के पीछे बहुत दर्द और पीड़ा है।’’ नेताओं को उपाय करने के लिए कदम उठाने चाहिए और नागरिकों को नए उपायों को अपनाने की आवश्यकता है।आस्ट्रेलिया में सोमवार को कोरोना वायरस संक्रमण के कारण एक ही दिन में सबसे अधिक 19 लोगों की मौत हो गई।

लंदनः विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के प्रमुख ने अनुमान लगाया है कि इस सप्ताह कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या दो करोड़ तक पहुंच जायेगी, जिनमें लगभग 7,50,000 मौत के मामले शामिल हैं। डब्ल्यूएचओ के प्रमुख टेड्रोस अदनोम गेब्रेयसस ने सोमवार को कहा कि ‘‘इन आंकड़ों के पीछे बहुत दर्द और पीड़ा है।’’

उन्होंने वायरस से लड़ने के लिए कोई नई रणनीति नहीं बताई लेकिन उन्होंने विश्व के लिए न्यूजीलैंड का उदाहरण रखते हुए कहा कि, ‘‘नेताओं को उपाय करने के लिए कदम उठाने चाहिए और नागरिकों को नए उपायों को अपनाने की आवश्यकता है।’’

न्यूजीलैंड में 100 दिन से वायरस का कोई मामला सामने नहीं आया है। टेड्रोस ने कहा कि हाल ही में ब्रिटेन और फ्रांस सहित देशों ने जो उपाय अपनाएं हैं, वे नये मामलों को रोकने के लिए आवश्यक विशिष्ट रणनीतियों का एक अच्छा उदाहरण है।

ईरान में समाचारपत्र को बंद किया गया, विशेषज्ञ ने कोविड-19 के मामलों की संख्या पर उठाये थे सवाल

ईरान ने सोमवार को एक समाचारपत्र को बंद कर दिया जिसने एक विशेषज्ञ की यह टिप्पणी प्रकाशित की थी कि देश में कोरोना वायरस के मामले और मृतक संख्या के आधिकारिक आंकड़े वास्तविक संख्या का मात्र पांच प्रतिशत है। ‘जहाने सनअत’ के प्रधान संपादक मोहम्मद रजा सादी ने सरकारी समाचार एजेंसी ‘इरना’ को बताया कि अधिकारियों ने उनका अखबार बंद कर दिया गया, जिसका प्रकाशन 2004 में शुरू हुआ था और मुख्य रूप से व्यापार संबंधी समाचारों पर केंद्रित था।

दैनिक समाचारपत्र ने रविवार को महामारी विशेषज्ञ मोहम्मद रजा महबूबफर के हवाले से कहा था कि ईरान में कोरोना वायरस के मामलों और मौतों की सही संख्या स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा बताई गई संख्या की 20 गुना हो सकती है। समाचारपत्र ने कहा कि महबूबफर ने सरकार के कोरोना वायरस विरोधी अभियान पर काम किया है। उन्होंने यह भी कहा कि वायरस का पता ईरान में 19 फरवरी से एक महीने पहले लग गया था, जब अधिकारियों ने पहले मामले की घोषणा की थी।

उन्होंने कहा कि अधिकारियों ने 1979 की इस्लामी क्रांति की वर्षगांठ और उस महीने के शुरू में संसदीय चुनावों तक इसकी घोषणा नहीं की। उन्होंने कहा, ‘‘प्रशासन ने राजनीतिक और सुरक्षा कारणों से गोपनीयता का सहारा लिया।’’ ईरान के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार देश में कोविड-19 के अभी तक लगभग 3,30,000 मामले सामने आये हैं और 18,616 मरीजों की मौत हुई है। 

कोविड-19 : आस्ट्रेलिया में एक ही दिन में सबसे अधिक मौत के मामले सामने आए

आस्ट्रेलिया में सोमवार को कोरोना वायरस संक्रमण के कारण एक ही दिन में सबसे अधिक 19 लोगों की मौत हो गई। ये सभी मौतें पिछले 24 घंटे में विक्टोरिया राज्य में हुईं। वहीं, देश में सोमवार को संक्रमण के 322 नए मामले सामने आए जोकि पिछले 12 दिन में एक ही दिन में सामने आए सबसे कम मामले हैं। आस्ट्रेलिया में कोरोना वायरस संक्रमण के कारण अब तक 314 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 9,365 मरीज उपचाराधीन हैं। आस्ट्रेलिया में एक अगस्त तक 200 मरीजों की मौत हो चुकी थी और सिर्फ नौ दिन में यह आंकड़ा बढ़कर 300 तक पहुंच गया।

विक्टोरिया राज्य के प्रमुख डेनियल एंड्रयूज ने कोविड-19 संबंधी दैनिक रिपोर्ट में सोमवार को कहा कि कोविड-19 का प्रकोप अब तक राज्य के सामने आयी ''सबसे बड़ी चुनौती'' है। विक्टोरिया राज्य में हुईं अधिकतर मौत के मामले बुजुर्गों से संबंधित हैं। प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने मौतों को लेकर शोक व्यक्त किया और कहा कि यह खबर दिल दहलाने वाली है। उन्होंने कहा कि यह मायने नहीं रखता कि कोविड-19 से किस उम्र के लोग प्रभावित हो रहे हैं।

Web Title: Coronavirus Number infected people reach 20 million week WHO Includes 750,000 death cases
विश्व से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे