CoronaVirus More than 10 million patients worldwide deaths5 lakh 2.5 million infected America | कोरोना वायरसः दुनिया भर में कुल मरीज एक करोड़ से अधिक, 5 लाख से अधिक मौत, अमेरिका में 25 लाख से ज्यादा संक्रमित
इटली ने कोरोना वायरस से जान गंवाने वाले लोगों को संगीत कार्यक्रम के जरिए श्रद्धांजलि दी। (file photo)

Highlightsदुनियाभर में लगभग 5 लाख (501,884) लोगों की जान कोविड-19 महामारी के कारण जा चुकी है। तालिका में उन्हीं मामलों को जोड़ा गया है, जिनकी पुष्टि की जा चुकी है। ताइवान एशिया का एकमात्र देश है जहां समलिंगियों का विवाह कानूनी माना जाता है।

बाल्टीमोरः दुनियाभर में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या एक करोड़ (10,111,259) से अधिक हो गई है। जॉन हॉपकिंस विश्वविद्यालय ने भारत और रूस में संक्रमण के हजारों नए मामले सामने आने के बाद रविवार को एक तालिका तैयार की, जिसके अनुसार अमेरिका में सर्वाधिक, 25 लाख से ज्यादा लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं।

हॉपकिंस की तालिका के अनुसार, दुनियाभर में लगभग 5 लाख (501,884) लोगों की जान कोविड-19 महामारी के कारण जा चुकी है। इस तालिका में उन्हीं मामलों को जोड़ा गया है, जिनकी पुष्टि की जा चुकी है। विशेषज्ञों के अनुसार, संक्रमितों की वास्तविक संख्या इस आंकड़े से 10 गुणा अधिक हो सकती है क्योंकि बहुत से लोग जांच नहीं करा सके या वे वायरस की चपेट में तो आ गए लेकिन उनमें इसके लक्षण दिखाई नहीं दिये। 

ताइवान में कोरोना वायरस के बावजूद एलजीबीटी परेड

ताइवान की राजधानी ताइपे में रविवार को सालाना एलजीबीटी प्राइड परेड निकाली गयी और वह कोरोना वायरस महामारी के दौर में इस तरह का आयोजन करने वाले दुनिया की कुछ स्थानों में शामिल हो गया। ताइपे में होने वाली इस परेड में हर साल हजारों की संख्या में लोग भाग लेते हैं, लेकिन रविवार को वायरस के प्रकोप और भारी बारिश, दोनों ही वजह से प्रतिभागियों की संख्या कम रही।

हालांकि परेड में भाग लेने वालों ने कहा कि यह ताइवान की महामारी की रोकथाम की क्षमता और लैंगिक आधार पर सभी लोगों के अधिकारों के लिए प्रतिबद्धता का प्रमाण है। ताइवान एशिया का एकमात्र देश है जहां समलिंगियों का विवाह कानूनी माना जाता है और यहां की उदार राजनीतिक व्यवस्था ने लंबे समय से मानवाधिकारों, बोलने की आजादी और लोगों के एकत्रित होने की आजादी को बढ़ावा दिया है।

इटली ने कोरोना वायरस से जान गंवाने वाले लोगों को श्रद्धांजलि दी

इटली ने कोरोना वायरस से जान गंवाने वाले लोगों को संगीत कार्यक्रम के जरिए श्रद्धांजलि दी। इटली के सबसे बुरी तरह से प्रभावित प्रांतों में शामिल रहे बरगामो में कब्रिस्तान के सामने रेकिम कंसर्ट नाम के बैंड ने प्रस्तुति दी। शाम में हुए इस कार्यक्रम में राष्ट्रपति से सर्जियो मत्तेरेल्ला, बरगामो प्रांत के 23 शहरों के मेयरों और अपने प्रियजनों को खोने वाले परिवारों के प्रतिनिधियों को आमंत्रित किया गया था।

इस कार्यक्रम का ‘आरएआई’ सरकारी टीवी पर सीधा प्रसारण किया गया था। बरगामो में कोरोना वायरस का पहला मामला 23 फरवरी को सामने आया था और इसके बाद यह बीमारी का केंद्र बन गया। संक्रमण के कारण सैकड़ों लोगों की मौत हो गई थी। बरगामो के कब्रिस्तान भर गए थे और सेना की गाड़ियां मृतकों के ताबूत लेकर गई थी। 

महाराष्ट्र : अकोला जेल में 50 कैदी कोरोना वायरस से संक्रमित

महाराष्ट्र की अकोला जिला जेल के 50 कैदियों और यहां 28 अन्य लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। जेल अधिकारी ने बताया कि जिला जेल में अभी करीब 300 कैदी हैं और हाल ही में किसी नए कैदी को यहां नहीं लया गया। सरकारी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल के एक अधिकारी ने बताया कि रविवार सुबह 78 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई जिनमें से 50 पुरुष कैदी शामिल हैं।

उन्होंने बताया कि जिले में कोरोना वायरस के मामले बढ़कर 1,498 हो गए हैं। इससे पहले 24 जून को भी जिला जेल में 18 कैदी संक्रमित मिले थे। जिले में वायरस से संक्रमित होने के बाद अभी तक 76 लोगों की जान जा चुकी है। अधिकारी ने बताया कि अभी जिले में 378 लोगों का इलाज जारी है और 1,000 से अधिक लोग ठीक हो चुके हैं। 

Web Title: CoronaVirus More than 10 million patients worldwide deaths5 lakh 2.5 million infected America
विश्व से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे