कोरोना का संकटः जापान के PM शिंजो आबे ने टोक्यो सहित कई प्रांतों में किया आपातकाल घोषित, लगातार बढ़ रहे हैं संक्रमित मरीज  

By रामदीप मिश्रा | Published: April 7, 2020 02:46 PM2020-04-07T14:46:20+5:302020-04-07T14:46:20+5:30

कोरोना वायरसः जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने कहा था कि ऐसे हालात बन रहे हैं जो लोगों के जीवन और अर्थव्यवस्था को बुरी तरह प्रभावित कर रहे हैं। आज शाम, मेरी सरकार के मुख्यालय में बैठक बुलाने की और आपातकाल घोषित करने की योजना है।

Coronavirus: Japan PM Shinzo Abe declares state of emergency in Tokyo, Osaka and five other | कोरोना का संकटः जापान के PM शिंजो आबे ने टोक्यो सहित कई प्रांतों में किया आपातकाल घोषित, लगातार बढ़ रहे हैं संक्रमित मरीज  

जापान के कई प्रांतों में आपातकाल घोषित। (फाइल फोटो)

Highlightsजापान में कोविड-19 के बढ़ते मामलों को देखते हुए देश के प्रधानमंत्री शिंजो आबे मंगलवार को टोक्यो समेत विभिन्न हिस्सों में आपातकाल घोषित कर दिया है।टोक्यो में विषाणु संक्रमण के सोमवार को 83 नए मामले सामने आए थे।

टोक्योः पूरे विश्व में कोरोना वायरस को लेकर हाहाकार मचा हुआ है। इस बीच जापान में कोविड-19 के बढ़ते मामलों को देखते हुए देश के प्रधानमंत्री शिंजो आबे मंगलवार को टोक्यो समेत विभिन्न हिस्सों में आपातकाल घोषित कर दिया है। वहीं, दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था को हो रहे नुकसान के मद्देनजर सरकार 108 हजार अरब येन (एक हजार अरब डॉलर) का राहत पैकेज देगी।

समाचार एजेंसी एएनआई ने रायटर के हवाले से कहा है कि कोरोना वायरस से लड़ने के लिए जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने टोक्यो, ओसाका अन्य पांच प्रान्तों में आपातकाल घोषित कर दिया है।

इससे पहले शिंजो आबे ने कहा था कि ऐसे हालात बन रहे हैं जो लोगों के जीवन और अर्थव्यवस्था को बुरी तरह प्रभावित कर रहे हैं। आज शाम, मेरी सरकार के मुख्यालय में बैठक बुलाने की और आपातकाल घोषित करने की योजना है। उन्होंने खासतौर पर टोक्यो और ओसाका जैसे शहरी इलाकों में संक्रमण के नए मामले तेजी से बढ़ने का हवाला देते हुए एक दिन पहले ही योजना की घोषणा कर दी थी। 


टोक्यो में विषाणु संक्रमण के रविवार को 148 और सोमवार को 83 नए मामले सामने आने के बाद सरकार पर दबाव बढ़ा था। आपको बता दें कि कोरोना वायरस की वजह से दुनिया की महाशक्तियों की अर्थव्यवस्था तबाह हो गई है। इससे हजारों लोग मारे जा चुके हैं। कोरोना वायरस से लाखों लोग संक्रमित हो चुके हैं। हर देश अपने-अपने स्तर पर कदम उठा रहा है।

अमेरिका में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या सोमवार तक 10,000 से पार कर गई और इसके साथ ही देश इस इस खतरे से निपटने के लिए सबसे कठिन सप्ताह में प्रवेश कर गया है। सोमवार तक इस खतरनाक वायरस से 10,800 लोगों की मौत हो चुकी है और 3,66,000 लोग इस वायरस से संक्रमित हो चुके हैं। 

अमेरिकी वैज्ञानिक इसका टीका विकसित करने या सफल रूप से इसके इलाज की तलाश के लिए संघर्ष कर रहे हैं। वैश्विक रूप से इस वायरस से 13 लाख लोग संक्रमित हो चुके हैं और 74,000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। अमेरिका में न्यूयॉर्क इस वायरस का केंद्र बना हुआ है और इस शहर में मरने वालों की संख्या 4,758 तक पहुंच गई है और 1,30,000 से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं। हालांकि यहां नए मामलों और मौत की दर धीमी हुई है।

Web Title: Coronavirus: Japan PM Shinzo Abe declares state of emergency in Tokyo, Osaka and five other

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे