Coronavirus Live Updates: जापान ने पूरे देश में आपातकाल लागू किया, कुल केस 8626, मरने वाले की संख्या 178

By भाषा | Published: April 16, 2020 07:50 PM2020-04-16T19:50:46+5:302020-04-16T19:50:46+5:30

कोरोना के कारण जापान ने पूरे देश में आपातकाल लागू कर दिया है। जापान में मरने वाले की संख्या बढ़कर 178 है। इस देश में कुल पॉजिटिव केस 8626 है। लॉकडाउन को लोग पालन नहीं कर रहे थे।

Coronavirus Japan Enforces Emergency Across Country Total Cases 8626, Death toll 178 | Coronavirus Live Updates: जापान ने पूरे देश में आपातकाल लागू किया, कुल केस 8626, मरने वाले की संख्या 178

जापान के तीसरे सबसे बड़े शहर ओसाका के महापौर ने लोगों से रेनकोट दान करने की अपील की है। (file photo)

Highlightsकोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में वृद्धि हुई थी जिससे आपात चिकित्सा सेवा के धराशायी होने का खतरा उत्पन्न हो गया था। आपात चिकित्सा संघों ने इस हफ्ते संयुक्त बयान जारी कर चेतावनी दी कि पहले ही चिकित्सा व्यवस्था के ध्वस्त होने के संकेत मिल रहे हैं।

तोक्योःजापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने कोरोना वायरस के फैलते संक्रमण के मद्देनजर बृहस्पतिवार को आपातकाल की व्यवस्था पूरे देश में लागू करने की घोषणा की।

इस घोषणा से क्षेत्रीय गवर्नर से लोगों को घर में रहने का आह्वान कर सकते हैं लेकिन कोई दंडात्मक या कानूनी कार्रवाई नहीं कर सकते हैं। इस प्रकार दुनिया के अन्य देशों सख्त लॉकडाउन के मुकाबले यह व्यवस्था बहुत कमजोर है। आबे ने पहले तोक्यो समेत सात क्षेत्रों में एक महीने के लिए आपातकाल की घोषणा की थी, जहां हाल में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में वृद्धि हुई थी जिससे आपात चिकित्सा सेवा के धराशायी होने का खतरा उत्पन्न हो गया था।

कोविड-19 पर चर्चा के लिए चिकित्सा विशेषज्ञों की विशेष बैठक में आबे ने कहा, ‘‘इलाके जहां पर आपातकाल के प्रावधान लागू किए जाने हैं उसका विस्तार सात प्रांतों से बढ़ाकर सभी में किया जा रहा है।’’ उन्होंने कहा कि आपातकालीन व्यवस्था छह मई तक लागू रहेगी।

उल्लेखनीय है कि आठ अप्रैल को शुरुआती आपाकालीन व्यवस्था लागू होने के बाद कई क्षेत्रीय गवर्नर ने कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामले और चिकित्सा सेवा पर बोझ को देखते हुए इनका विस्तार अपने-अपने क्षेत्रों में करने की मांग की थी। जिसके बाद रोजाना बाहर आवाजाही करने वाले लोगों की संख्या में उल्लेखनीय कमी आई।

जापान के दो आपात चिकित्सा संघों ने इस हफ्ते संयुक्त बयान जारी कर चेतावनी दी कि पहले ही चिकित्सा व्यवस्था के ध्वस्त होने के संकेत मिल रहे हैं अस्पताल कोरोना वायरस संक्रमितों का इलाज करने में खुद को अक्षम पा रहे हैं। जापान के तीसरे सबसे बड़े शहर ओसाका के महापौर ने लोगों से रेनकोट दान करने की अपील की है ताकि इनका इस्तेमाल चिकित्सा कर्मी व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण के तौर पर कर सकें। उन्होंने बताया कि अभी वे कूड़ा फेंकने के लिए इस्तेमाल पॉलिथीन को पहनने को मजबू।

कुछ गवर्नर ने अपने क्षेत्रों में स्थानीय आपातकाल की घोषणा कर दी थी। हालांकि, इसकी कोई वैधानिक मान्यता नहीं थी। जापान में कोरोना वायरस से संक्रमण के अपेक्षाकृत कम मामले आए हैं। देश में जनवरी के मध्य में पहला मामला सामने आया था और बृहस्पतिवार तक देश में करीब 8626 मामले आए थे जिनमें से 178 की मौत हो चुकी है। हालांकि, स्थानीय चिकित्सा संघों और विशेषज्ञों ने आगाह किया और आबे ने पहले ही आपातकालीन व्यवस्था के तहत रह रहे लोगों से आह्वान किया कि वे एक दूसरे से संपर्क कम रखें। तोक्यो के गवर्नर ने लोगों से घर से ही काम करने का आह्वान किया जिर हैं।

 

Web Title: Coronavirus Japan Enforces Emergency Across Country Total Cases 8626, Death toll 178

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे