Coronavirus: कोरोना वायरस के भय की वजह से हांगकांग का डिज्नीलैंड बंद

By भाषा | Published: January 26, 2020 12:48 PM2020-01-26T12:48:15+5:302020-01-26T12:48:15+5:30

डिज्नीलैंड के प्रतिद्वंद्वी पार्कों में से एक ओसियन पार्क ने भी अपने दरवाजे बंद करने की जानकारी दी है। शनिवार को हांगकांग में इस वायरस प्रसार को लेकर ‘आपात स्थिति’ घोषित कर दी गई। वहीं शंघाई का भी डिज्नीलैंड बंद कर दिया गया है। हांगकांग में पांच लोग इस वायरस से पीड़ित पाए गए हैं जिनमें से चार ट्रेन के जरिए हांगकांग आए थे। 

Coronavirus: Hong Kong's Disneyland closed due to fear of coronavirus | Coronavirus: कोरोना वायरस के भय की वजह से हांगकांग का डिज्नीलैंड बंद

कोरोना वायरस के कहर से 41 लोगों की मौत हो चुकी है और 1287 लोगों के वायरस की चपेट में आने की पुष्टि हुई है।

चीन में खतरनाक कोरोनोवायरस के फैलाव के मद्देनजर हांगकाग में डिज्नीलैंड ने आगंतुकों के लिए अपने दरवाजें बंद कर दिए हैं। डिज्नीलैंड पार्क के दरवाजे अगला नोटिस जारी होने तक बंद रहेंगे । पार्क का कहना है कि यह निर्णय ‘आगंतुकों और कर्मचारियों के स्वास्थ्य और सुरक्षा को देखते हुए’ लिया गया है।

इस संबंध में बुक किए गए सभी टिकटों का रिफंड दिया जाएगा। डिज्नीलैंड के प्रतिद्वंद्वी पार्कों में से एक ओसियन पार्क ने भी अपने दरवाजे बंद करने की जानकारी दी है। शनिवार को हांगकांग में इस वायरस प्रसार को लेकर ‘आपात स्थिति’ घोषित कर दी गई। वहीं शंघाई का भी डिज्नीलैंड बंद कर दिया गया है। हांगकांग में पांच लोग इस वायरस से पीड़ित पाए गए हैं जिनमें से चार ट्रेन के जरिए हांगकांग आए थे। 

बता दें कि चीन में कोरोना वायरस के कहर से 41 लोगों की मौत हो चुकी है और 1287 लोगों के वायरस की चपेट में आने की पुष्टि हुई है। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने शनिवार को घोषणा की कि 1,287 पुष्ट मामलों में से शुक्रवार रात तक 237 लोगों की हालत गंभीर बताई गई थी। उसने बताया कि निमोनिया जैसे इस वायरस के चलते 41 मौतें हो चुकी हैं जिनमें चीन के मध्य हुबेई प्रांत में ही अकेले 39 मौतें हुई हैं और एक मौत उत्तर पूर्वी प्रांत हीलोंगजियांग में हुई है।

आयोग ने बताया कि कुल 1,965 संदिग्ध मामलों की रिपोर्ट है। यह वायरस बृहस्पतिवार तक हांगकांग, मकाऊ, ताइवान, नेपाल, जापान, सिंगापुर, दक्षिण कोरिया, थाईलैंड, वियतनाम और अमेरिका तक फैल गया। जापान ने शुक्रवार को वायरस के दूसरे मामले की पुष्टि की। इससे भारत के लिए चिंता पैदा हो गई है क्योंकि 700 भारतीय छात्र वुहान और हुबेई प्रांत के विश्वविद्यालयों में पढ़ाई कर रहे हैं तथा अब भी वहां फंसे हुए हैं।

भारतीय दूतावास ने उनसे करीबी संपर्क बनाने के लिए हॉटलाइन्स स्थापित की हैं। तेजी से फैल रहे कोरोनावायरस से निपटने के लिए चीन ने वुहान में 1,000 बिस्तर वाला अस्पताल बनाना शुरू कर दिया है जिसके दस दिन से कम समय में तैयार होने की उम्मीद है। उसने वुहान तथा हुबेई प्रांत के 12 अन्य शहरों में इलाज के लिए सैन्य चिकित्सकों को तैनात करना भी शुरू कर दिया है।

वुहान और हुबेई में सभी सार्वजनिक यातायात पूरी तरह से बंद हैं। इस वायरस के चलते आज से शुरू हुए चीन के नववर्ष का जश्न भी फीका हो गया है। वायरस के खौफ के चलते बीजिंग समेत कई शहरों में विशेष कार्यक्रमों को रद्द कर दिया गया है। इस उत्सव को वसंत महोत्सव के नाम से भी जाना जाता है। वायरस को फैलने से रोकने के लिए बीजिंग में कई सांस्कृतिक कार्यक्रमों को रद्द कर दिया गया है।

Web Title: Coronavirus: Hong Kong's Disneyland closed due to fear of coronavirus

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे