Coronavirus: कहर बनकर टूटा, चीन में 2300 मरे, ईरान में 5, इटली में 2 की मौत, दुनिया के 25 देश चपेट में

By भाषा | Published: February 22, 2020 05:08 PM2020-02-22T17:08:49+5:302020-02-22T17:08:49+5:30

स्वास्थ्य विभाग के प्रवक्ता कियानौश जहानपौर ने सरकारी टेलीविजन पर बताया, ‘‘सीओवीआईडी- 19 के दस नए मामले सामने आए हैं। इससे एक व्यक्ति की मौत भी हो गई।’’ ईरान में सीओवीआईडी- 19 का पहला मामला बुधवार को सामने आया जब अधिकारियों ने बताया कि कॉम शहर में दो बुजुर्गों की मौत हो गई।

Coronavirus: havoc broken, 2300 dead in China, 5 in Iran, 2 killed in Italy, 25 countries in the world | Coronavirus: कहर बनकर टूटा, चीन में 2300 मरे, ईरान में 5, इटली में 2 की मौत, दुनिया के 25 देश चपेट में

कोरोना वायरस के कारण इटली में एक और व्यक्ति की मौत हो गई।

Highlightsजहानपौर ने कहा कि उसके बाद से ईरान ने 785 संदिग्ध मामलों की जांच की।पश्चिम एशिया में कोरोना वायरस से मौत की पहली बार पुष्टि हुई।

ईरान में कोरोना वायरस के दस नये मामलों में शनिवार को एक और व्यक्ति की मौत हो गई जिससे इस्लामी गणराज्य में इस वायरस से मरने वालों की संख्या पांच हो गई जबकि इस विषाणु से 28 लोग प्रभावित हैं।

स्वास्थ्य विभाग के प्रवक्ता कियानौश जहानपौर ने सरकारी टेलीविजन पर बताया, ‘‘सीओवीआईडी- 19 के दस नए मामले सामने आए हैं। इससे एक व्यक्ति की मौत भी हो गई।’’ ईरान में सीओवीआईडी- 19 का पहला मामला बुधवार को सामने आया जब अधिकारियों ने बताया कि कॉम शहर में दो बुजुर्गों की मौत हो गई।

पश्चिम एशिया में कोरोना वायरस से मौत की पहली बार पुष्टि हुई। जहानपौर ने कहा कि उसके बाद से ईरान ने 785 संदिग्ध मामलों की जांच की। स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा, ‘‘अधिकतर मामले या तो कॉम शहर के हैं या कॉम से दूसरे शहरों में आने- जाने वाले लोगों के हैं।’’ ईरान में कोरोना वायरस से मौत की खबर की घोषणा के बाद पड़ोसी देश इराक ने बृहस्पतिवार को वहां से आने-जाने पर प्रतिबंध जारी कर दिया।

कोरोना वायरस से इटली में दूसरी मौत: एएनएसए

कोरोना वायरस के कारण इटली में एक और व्यक्ति की मौत हो गई। इटली की समाचार एजेंसी एएनएसए ने शनिवार को यह जानकारी दी। लोम्बार्डी के उत्तरी क्षेत्र में एक महिला की मौत हो गई, इससे पहले कोरोना वायरस की चपेट में आने से शुक्रवार को 78 वर्षीय एक व्यक्ति की मौत हो गई थी। इटली के उत्तरी क्षेत्रों में मामले सामने आने के चलते दुकानों, कार्यालयों और सामुदायिक केंद्रों को बंद कर दिया गया। 

कोरोना वायरस : संयुक्त अरब अमीरात में मामलों की संख्या बढ़कर 11 हुई

संयुक्त अरब अमीरात में कोरोना वायरस की जांच में दो और लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। इसी के साथ यहां पीड़ितों की संख्या बढ़कर 11 हो गई है। स्वास्थ्य अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी। अधिकारियों के अनुसार इन दो पुरुष मरीजों में फिलीपीन का 34 वर्षीय व्यक्ति और बांग्लादेश का 39 वर्षीय व्यक्ति शामिल है।

संयुक्त अरब अमीरात के स्वास्थ्य एवं रोकथाम मंत्रालय ने एक बयान में बताया कि ये लोग कोरोना वायरस से पीड़ित चीन के एक मरीज से सीधे तौर पर संपर्क में थे। चीन में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 2,345 तक पहुंच चुकी है। वहीं संक्रमण के मामले तो 76,288 पहुंचा हुआ है। गल्फ न्यूज की खबर के मुताबिक कोरोना वायरस के मरीजों के संपर्क में आने वाले सभी लोगों की जांच की जा रही है। 

दुनियाभर में कोरोना वायरस से 77 हजार से अधिक लोग संक्रमित

चीन में फैले कोरोना वायरस ने दुनियाभर में अबतक 77 हजार से अधिक लोगों को अपनी चपेट में ले लिया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इसे कोविड-19 नाम दिया है। विभिन्न देशों में सामने आए कोरोना वायरस के मामले और मृतकों की संख्या इस प्रकार हैं: चीन- 76,288 मामले, 2,345 लोगों की मौत। जापान - 739 मामले में तीन लोगों की मौत।

दक्षिण कोरिया - 346 मामले, 2 लोगों की मौत सिंगापुर, 86 मामले अमेरिका, 35 मामले, एक चीनी नागरिक की मौत इसके अलावा भारत, थाइलैंड, ताइवान, ऑस्ट्रेलिया, मलेशिया, ईरान, वियतनाम, जर्मनी, इटली, फ्रांस समेत दुनिया भर के विभिन्न देशों कोरोना वायरस के मामले सामने आए हैं। 

चीन में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 2,300 के पार, डब्ल्यूएचओ की टीम वुहान पहुंची

चीन में कोरोना वायरस प्रकोप के चलते 109 और मौतों के साथ इससे मरने वालों की संख्या 2,345 पर पहुंच गई है जबकि 76,288 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है। चीन के स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि कोविड-19 बीमारी के प्रकोप की जांच के फिलहाल देश में मौजूद विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के विशेषज्ञ सर्वाधिक प्रभावित वुहान शहर का शनिवार को दौरा कर सकते हैं। चीन के एक स्वास्थ्य अधिकारी ने शनिवार को बताया कि शुक्रवार को कुल 397 लोगों में कोविड-19 की पुष्टि हुई है जबकि 31 प्रांतीय स्तर के क्षेत्रों से 109 लोगों की मौत होने की खबर मिली है।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) की नियमित रिपोर्ट में शनिवार को कहा गया है कि शुक्रवार के अंत तक बीमारी से कुल 2,345 लोगों की मौत हो गई और देश भर के 76,288 लोगों में कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि हुई है। रिपोर्ट के अनुसार इनमें से 106 मौत वायरस के केंद्र हुबेई प्रांत में वहीं एक-एक मौत हेबई, शंघाई और शिनजियांग प्रांत में हुई है। प्रांतीय स्वास्थ्य आयोग ने बताया कि हुबेई प्रांत में शुक्रवार तक 106 मौतों के साथ ही 366 और लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है।

इसमें बताया गया कि नयी रिपोर्ट के मुताबिक सर्वाधिक प्रभावित प्रांत में 63,455 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है। एनएचसी ने कहा पूरे चीन में वायरस से संक्रमित 20,659 मरीजों की हालत में सुधार आने के बाद शुक्रवार को उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई।

डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक तेदरोस अदहानोम ग्रेबेयसेस ने शुक्रवार की जिनेवा में मीडिया से कहा कि कोरोना वायरस प्रकोप की जांच के लिए वर्तमान में चीन में मौजूद अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञों की डब्ल्यूएचओ नीत टीम शनिवार को वुहान जाएगी।

सोमवार को चीन पहुंची 12 सदस्यीय टीम को शुरुआत में बस बीजिंग, गुआंगदोंग और शिचुआन प्रांत जाने की इजाजत थी जबकि बुरी तरह प्रभावित हुबेई प्रांत और उसकी राजधानी वुहान सूची में से गायब थे। हालांकि चीनी सरकार ने अंतत: टीम को वुहान जाने की इजाजत दे दी। वायरस के प्रसार को नियंत्रित करने के अलावा डब्ल्यूएचओ टीम और उनके चीनी समकक्षों के पास सबसे बड़ा काम बीमारी के इलाज के लिए मानक दवा तैयार करने का है। 

Web Title: Coronavirus: havoc broken, 2300 dead in China, 5 in Iran, 2 killed in Italy, 25 countries in the world

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे