Coronavirus epidemic North Korean leader Kim Jong arrange food city lockdown no one hungry | कोरोना वायरस महामारीः उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग बोले- लॉकडाउन वाले शहर में भोजन की व्यवस्था करो, कोई भूखा ना रहे
उत्तर कोरिया में महामारी की वजह से लॉकडाउन वाला केसोंग पहला शहर है। इस शहर की आबादी 200,000 है।

Highlightsउत्तर कोरिया ने जुलाई के अंत में केसोंग में कोरोना वायरस का एक संदिग्ध मरीज सामने आने के बाद यहां लॉकडाउन लागू किया था। कोविड-19 का एक भी मरीज नहीं हैं, हालांकि बाहरी विशेषज्ञ इस दावे पर सवाल उठा रहे हैं। कोरिया ने कहा था कि संदिग्ध मरीज तीन साल पहले दक्षिण कोरिया भाग गया था और पिछले महीने केसोंग आया था।

सियोलः उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने सरकारी एजेंसियों को निर्देश दिया है कि कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर लॉकडाउन वाले शहर के लोगों की आजीविका की मजबूती के लिए तत्काल कदम उठाएं।

उत्तर कोरिया ने जुलाई के अंत में केसोंग में कोरोना वायरस का एक संदिग्ध मरीज सामने आने के बाद यहां लॉकडाउन लागू किया था। हालांकि अब भी व्यक्ति के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि की जानकारी नहीं दी गई। उत्तर कोरिया अब भी दावा कर रहा है कि उसके यहां कोविड-19 का एक भी मरीज नहीं हैं, हालांकि बाहरी विशेषज्ञ इस दावे पर सवाल उठा रहे हैं।

कोरियाई सेंट्रल न्यूज एजेंसी ने बताया कि किम ने बुधवार को सत्तारूढ़ वर्कर्स पार्टी की कार्यकारी नीति परिषद की अध्यक्षता की, जहां केसोंग में विशेष खाद्य आपूर्ति और कोष को लेकर चर्चा हुई। हालांकि इस रिपोर्ट में उठाए जाने वाले कदम की जानकारी नहीं है।

उत्तर कोरिया ने कहा था कि संदिग्ध मरीज तीन साल पहले दक्षिण कोरिया भाग गया था और पिछले महीने केसोंग आया था। उत्तर कोरिया में महामारी की वजह से लॉकडाउन वाला केसोंग पहला शहर है। इस शहर की आबादी 200,000 है।

कोविड-19: जापान के ऐची प्रांत में आपात स्थिति घोषित

जापान के ऐची प्रांत में कोरोना वायरस महामारी पर नियंत्रण के लिए गवर्नर ने ‘आपात स्थिति’ की घोषणा की है। गवर्नर हिदेआकी ओहमुरा ने बृहस्पतिवार को कारोबारियों से प्रतिष्ठानों को पूरी तरह से बंद करने या फिर काम सीमित समय तक करने के लिए कहा है और लोगों से अपील की है कि वह रात में घर में ही रहें।

यह कदम 24 अगस्त तक प्रभावी रहेगा, यह एक ऐसी अवधि है जब लोग अबोन की छुट्टियां मनाते हैं और सामान्य तौर पर स्कूल और कई कंपनियां बंद ही रहती हैं। ऐची में नागोया क्षेत्र भी शामिल है जहां टयोटा मोटर कॉर्प का मुख्यालय है। गवर्नर ने कहा कि ऐची में मध्य जुलाई से एक दिन में 100 या उससे ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं। इससे पहले यहां लंबी अवधि तक एक भी मामला सामने नहीं आया था। जापान में संक्रमण के करीब 42,700 मामले हैं और करीब 1,000 लोगों की मौत हो चुकी है।

पाकिस्तान में कोविड-19 के 727 नए मामले

पाकिस्तान में बृहस्पतिवार को कोविड-19 के 727 नए मामले सामने आए जिसके बाद देश में संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 2,81,863 हो गए। राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को बताया कि बीते 24 घंटे में कोरोना वायरस से 21 और लोगों की जान चली गई। इसके बाद कोविड-19 से जान गंवाने वालों का आंकड़ा 6,035 हो गया है।

सिंध प्रांत में कोविड-19 के 1,21,373 मामले हैं, जबकि पंजाब प्रांत में 93,847, खैबर-पख्तूनख्वा में 34,359, इस्लामाबाद में 15,144, बलूचिस्तान में 11,793, गिलगित-बाल्तिस्तान में 2,234 और पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में 2,116 मामले हैं। देश में पिछले 24 घंटे में 15001 नमूनों की जांच की गई है।

अबतक कुल 20,58,872 नमूनों की जांच की जा चुकी है। स्थिति में सुधार को देखते हुए शिक्षा मंत्री शफाकत महमूद ने बुधवार को घोषणा की कि अगर सब कुछ ठीक रहा तो सभी शैक्षणिक संस्थान 15 सितंबर से फिर से खुलेंगे। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार यदि सब कुछ ठीक रहा तो अधिकारी आने वाले सप्ताह में मैरिज हॉल, पार्कों और रेस्तरां को फिर से खोलने की योजना बना रहे हैं।

Web Title: Coronavirus epidemic North Korean leader Kim Jong arrange food city lockdown no one hungry
विश्व से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे