Coronavirus: चीन में फिर बढ़ने लगे हैं कोरोना संक्रमण के मामले, दक्षिण कोरिया में भी 51 नए केस

By भाषा | Published: June 27, 2020 11:05 AM2020-06-27T11:05:04+5:302020-06-27T11:05:04+5:30

चीन और दक्षिण कोरिया में एक बार फिर कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ने लगे हैं। बीजिंग में ही 17 नए मामले सामने आए हैं। वहीं, दक्षिण कोरिया में 51 नए मामले दर्ज किए गए हैं।

Coronavirus cases are increasing again in China, 51 new cases in South Korea too | Coronavirus: चीन में फिर बढ़ने लगे हैं कोरोना संक्रमण के मामले, दक्षिण कोरिया में भी 51 नए केस

चीन और दक्षिण कोरिया में फिर बढ़ रहे हैं कोरोना मामले (फाइल फोटो)

Highlightsचीन और दक्षिण कोरिया में फिर बढ़ने लगे हैं कोरोना संक्रमण के मामलेचीन में 21 नए मामलों की पुष्टि, इसमें 17 केवल बीजिंग से हैं, ऑस्ट्रेलिया भी हुआ सतर्क

बीजिंग: चीन में कोरोना वायरस के मामलों में बढ़ोतरी हुई है। इससे एक दिन पहले देश के रोग नियंत्रण केंद्र ने कहा कि उसे बीजिंग में जल्द ही महामारी पर काबू पाने की उम्मीद है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने शनिवार को कहा कि 24 घंटों में देशभर में 21 मामलों की पुष्टि हुई है जिनमें से 17 मामले देश की राजधानी में सामने आए हैं।

शहर के अधिकारियों ने एक बड़े थोक खाद्य बाजार को अस्थायी तौर पर बंद कर दिया जहां बड़े स्तर पर संक्रमण फैल गया था। उन्होंने स्कूलों को फिर से बंद कर दिया है तथा कुछ इलाकों में लॉकडाउन लगा दिया है। सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र की एक खबर के हवाले से बताया कि जांच में ऐसे कुछ ही लोग संक्रमित पाए गए हैं जिनका बाजार से संबंध नहीं हैं तथा संक्रमण को और फैलने से रोकने के लिए कदम उठाए गए हैं।

चीन में इस वैश्विक महामारी के 83,483 मामले सामने आए हैं और 4,634 लोगों को जान गंवानी पड़ी है। जो लोग संक्रमित पाए गए लेकिन उनमें लक्षण नहीं दिखे, उन्हें आधिकारिक संख्या में शामिल नहीं किया गया है।

दक्षिण कोरिया में कोरोना के 51 नए मामले

वहीं, दक्षिण कोरिया में कोरोना वायरस के 51 नए मामले सामने आए हैं। नए मामले घनी आबादी वाले सियोल इलाके से सामने आ रहे हैं। इसके साथ ही देश में संक्रमित लोगों की संख्या 12,653 तक पहुंच गई है जिनमें से 282 लोगों की मौत हो चुकी है।

सियोल और आसपास के शहरों से 35 नए मामले सामने आए हैं जो मई के बाद से कोविड-19 के फिर से फैलने का केंद्र रहे हैं। इसके साथ ही 12 अन्य मामले अंतरराष्ट्रीय यात्रियों से जुड़े हैं। स्वास्थ्य अधिकारी संक्रमित लोगों के संपर्क में आए लोगों का पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं। संक्रमण के सैकड़ों मामले गिरजाघर की सभाओं, रेस्तरां, नाइटक्लबों और कम आय वर्ग के लोगों से जुड़े हैं जैसे कि घर-घर जाकर सामान बेचने वाले लोग।

ऑस्ट्रेलिया में स्वास्थ्य अधिकारियों को कोविड-19 के और मामले आने की आशंका है। विदेश से लौट रहे सैकड़ों नागरिकों ने अनिवार्य रूप से पृथक रहना शुरू कर दिया है। इस सप्ताहांत भारत से एडीलेड में करीब 300 लोगों के आने की उम्मीद है जबकि सैकड़ों लोगों के दक्षिण अमेरिका और इंडोनेशिया से आने की उम्मीद है।

Web Title: Coronavirus cases are increasing again in China, 51 new cases in South Korea too

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे