कोरोना वायरस संकट: ब्राजील के राष्ट्रपति बोल्सोनारो ने स्वास्थ्य मंत्री को किया बर्खास्त, वायरस से निपटने को लेकर था मतभेद

By निखिल वर्मा | Published: April 17, 2020 09:56 AM2020-04-17T09:56:52+5:302020-04-17T10:06:41+5:30

ब्राजील के राष्ट्रपति बोल्सोनारो और स्वास्थ्य मंत्री के बीच कोरोना वायरस संकट से कैसे निपटा जाए, इसको लेकर मतभेद चल रहे थे.

coronavirus Brazil’s Bolsonaro fires health minister after covid 19 virus dispute | कोरोना वायरस संकट: ब्राजील के राष्ट्रपति बोल्सोनारो ने स्वास्थ्य मंत्री को किया बर्खास्त, वायरस से निपटने को लेकर था मतभेद

लोकमत फाइल फोटो

Highlightsस्वास्थ्य मंत्री मैंडेटा को कोविड-19 से लड़ने की प्रयासों की वजह से राज्यों के गर्वनरों द्वारा भरपूर समर्थन प्राप्त थास्वास्थ्य मंत्री मैंडेटा की तुलना अमेरिकी स्वास्थ्य विशेषज्ञ एंथौनी फौसी से की जा रही है, दोनों के विचार अपने राष्ट्रपतियों से अलग देखने को मिले हैं

कोरोना वायरस के संकट के दौरान ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो ने देश के स्वास्थ्य मंत्री को बर्खास्त कर दिया है। स्वास्थ्य मंत्री लुइज हेनरिक मैंडेटा और ब्राजीली राष्ट्रपति के बीच कोरोना वायरस संकट से लड़ने के लिए सरकारी प्रयासों को लेकर असहमति थी। कोरोना वायरस महामारी से सबसे बुरी तरह प्रभावित लातिन अमेरिकी देश ब्राजील में इस बीमारी से मरने वालों की संख्या 1900 के पार पहुंच गई है। ब्राजील में कोविड-19 संक्रमण के अब तक कुल 30,683 मामले सामने आए हैं और यहां 1,947 लोगों की मौत हो चुकी है।

स्वास्थ्य मंत्री मैंडेटा ने गुरुवार को ट्विटर के जरिए बताया कि कोविड-19 अभियान के बीच उन्हें राष्ट्रपति द्वारा निकाल दिया गया। 55 वर्षीय मैंडेटा को 2019 की शुरुआत में मंत्रालय में नियुक्त किया गया था। उन्होंने कोविड-19 महामारी को रोकने के लिए एक प्रभावी तरीके के रूप में सामाजिक दूर करने के उपायों को बनाए रखने की वकालत की है, जिसके चलते राष्ट्रपति बोल्सोनारो से उनका टकराव हुआ था। वहीं राष्ट्रपति ब्राजील की अर्थव्यवस्था को फिर से चालू करने के लिए उत्सुक है।

इससे पहले ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो को कोविड-19 को ज्यादा तवज्जो न देकर उसे ‘‘मामूली फ्लू’’ बताने के कारण आलोचनाओं का शिकार होना पड़ा है। पिछले हफ्ते गैर जरूरी कारोबार बंद करने और लोगों को घरों में रहने की हिदायत देने के स्थानीय एवं राज्य प्राधिकारियों के फैसले को लेकर उनके और बोलसोनारो के बीच मतभेद पैदा हो गया।

बोलसोनारो संक्रमण को रोकने संबंधी अपनी ही सरकार की सिफारिशों का सम्मान नहीं करते हुए शुक्रवार (10 अप्रैल) को अपने समर्थकों से मिलने ब्रासीलिया की सड़कों पर आए। फेस मास्क पहने बिना और सामाजिक दूरी बनाए रखने की अनिवार्यता को नजरअंदाज करते हुए बोलसोनारो ने एक बुजुर्ग महिला से हाथ मिलाया और एक समय पर अपने दाएं हाथ से अपनी नाक भी पोंछी जिसे लेकर उनकी आलोचना हुई।

दुनिया भर में 1.45 लाख लोगों की मौत

दुनिया भर में एक लाख 45 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी हैं। अमेरिका में 34000 से अधिक, इटली में 22,000 से अधिक, और स्पेन में करीब 20,000 लोग इस संक्रमण के कारण मारे जा चुके हैं। विशेषज्ञों का मानना है कि यह संक्रमण अप्रैल के अंत में ब्राजील में चरम पर पहुंचना शुरू होगा।

Web Title: coronavirus Brazil’s Bolsonaro fires health minister after covid 19 virus dispute

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे