कोरोना वायरस पर डोनाल्ड ट्रंप ने कहा- हम चीन के साथ संपर्क में हैं, WHO ने कहा, पूरी दुनिया पर गंभीर खतरा 

By भाषा | Published: January 28, 2020 01:52 PM2020-01-28T13:52:22+5:302020-01-28T13:53:52+5:30

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट किया, “वायरस को लेकर हम चीन के साथ संपर्क में हैं।” उन्होंने कहा, “अमेरिका में बहुत थोड़े मामले सामने आए हैं लेकिन कड़ी निगरानी बरती जा रही है। हमनें चीन और राष्ट्रपति शी को हरसंभव मदद की पेशकश की है। हमारे विशेषज्ञ बहुत शानदार हैं।”

Corona virus: WHO said, serious threat to the whole world, Donald Trump said - we are in contact with China | कोरोना वायरस पर डोनाल्ड ट्रंप ने कहा- हम चीन के साथ संपर्क में हैं, WHO ने कहा, पूरी दुनिया पर गंभीर खतरा 

संयुक्त राष्ट्र की स्वास्थ्य संस्था ने रविवार को प्रकाशित एक रिपोर्ट में कहा कि चीन में खतरा अत्यधिक है।

Highlightsविश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने सोमवार को कहा कि चीन में घातक वायरस से वैश्विक खतरा उच्च स्तर का है। पिछली रिपोर्ट में की गयी त्रुटि को स्वीकार किया जिसमें कहा गया था कि खतरा मध्यम स्तर का है।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार को कहा कि दुनिया भर में भय का पर्याय बन रहे कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में अमेरिकाचीन की हरसंभव मदद करेगा।

ट्रंप ने ट्वीट किया, “वायरस को लेकर हम चीन के साथ संपर्क में हैं।” उन्होंने कहा, “अमेरिका में बहुत थोड़े मामले सामने आए हैं लेकिन कड़ी निगरानी बरती जा रही है। हमनें चीन और राष्ट्रपति शी को हरसंभव मदद की पेशकश की है। हमारे विशेषज्ञ बहुत शानदार हैं।”

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने सोमवार को कहा कि चीन में घातक वायरस से वैश्विक खतरा उच्च स्तर का है। उसने पिछली रिपोर्ट में की गयी त्रुटि को स्वीकार किया जिसमें कहा गया था कि खतरा मध्यम स्तर का है। संयुक्त राष्ट्र की स्वास्थ्य संस्था ने रविवार को प्रकाशित एक रिपोर्ट में कहा कि चीन में खतरा अत्यधिक है, जबकि क्षेत्रीय तथा वैश्विक स्तर पर यह खतरा उच्च स्तर का है।

डब्ल्यूएचओ ने कहा कि गुरुवार, शुक्रवार और शनिवार को प्रकाशित पिछली रिपोर्टों में यह बात त्रुटिवश प्रकाशित हो गयी थी कि वैश्विक खतरा मध्यम स्तर का है। इस बारे में अधिक जानकारी मांगने पर डब्ल्यूएचओ की प्रवक्ता फादेला चैब ने केवल इतना कहा कि शब्द लिखने में त्रुटि हुई।

कनाडा में कोरोना वायरस के पहले मामले की पुष्टि हुई

कनाडा के स्वास्थ्य अधिकारियों ने सोमवार को देश में घातक कोरोना वायरस के पहले मामले की पुष्टि की और कहा कि मरीज की पत्नी की जांच के नतीजे पॉजिटिव आए हैं। अधिकारियों ने बताया कि महिला का मामला अभी भी संभावित सूची में है और विन्निपेग स्थित एक राष्ट्रीय प्रयोगशाला द्वारा अंतिम पुष्टि की जानी है।

करीब 20 लोगों के स्वास्थ्य पर नजर रखी जा रही है। 22 जनवरी को वुहान से टोरंटो पहुंचे इस व्यक्ति को कोरोना वायरस का संक्रमण होने की पुष्टि की गई है। व्यक्ति की उम्र 50 साल से अधिक है और उसका एक अस्पताल के एक अलग वार्ड में इलाज किया जा रहा है।

ओंटारियो प्रांत के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डेविड विलियम्स ने एक बयान में कहा कि उसकी पत्नी के भी इस वायरस से संक्रमित होने की आशंका जतायी गई है, जिसने उसके साथ यात्रा की थी। ऐहतियात के तौर पर महिला ने खुद को अलग थलग रखा है। प्रांत के सहायक मुख्य चिकित्सा अधिकारी बारबरा याफ ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘हम 19 व्यक्तियों की जांच कर रहे हैं जिनके परिणाम अभी लंबित हैं।’’

 

Web Title: Corona virus: WHO said, serious threat to the whole world, Donald Trump said - we are in contact with China

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे