कोरोना वायरस: जापानी जहाज पर सवार तीसरे भारतीय भी संक्रमित, 218 लोग प्रभावित

By भाषा | Published: February 14, 2020 08:12 PM2020-02-14T20:12:45+5:302020-02-14T20:12:45+5:30

क्रूज पोत डायमंड प्रिंसेस में सवार 3711 लोग पिछले सप्ताह जापान के तट पर पहुंचे थे। पिछले महीने हांगकांग में उतरे एक यात्री के कोविड-19 के संक्रमण का शिकार पाये जाने के बाद जहाज को अलग रखा गया था।

Corona virus: Third Indian aboard Japanese ship also infected, 218 people affected | कोरोना वायरस: जापानी जहाज पर सवार तीसरे भारतीय भी संक्रमित, 218 लोग प्रभावित

दूतावास ने तीनों भारतीयों से संपर्क किया है और उनका इलाज चल रहा है।

Highlightsजहाज पर कुल 138 भारतीय सवार थे जिनमें चालक दल के 132 सदस्य और छह यात्री हैं।भारतीय नागरिकों समेत सभी 218 लोगों को आगे इलाज के लिए अस्पतालों में ले जाया गया है और अलग रखा गया है।

जापान के समुद्र तट पर एक क्रूज जहाज पर सवार भारतीय चालक दल के तीसरे सदस्य के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है।

जापान में भारतीय दूतावास ने यह जानकारी दी और अधिकारियों ने इस बात की पुष्टि की कि इस अलग रखे गये जहाज पर सवार 218 लोगों को इस घातक वायरस से संक्रमित पाया गया है। क्रूज पोत डायमंड प्रिंसेस में सवार 3711 लोग पिछले सप्ताह जापान के तट पर पहुंचे थे। पिछले महीने हांगकांग में उतरे एक यात्री के कोविड-19 के संक्रमण का शिकार पाये जाने के बाद जहाज को अलग रखा गया था।

जहाज पर कुल 138 भारतीय सवार थे जिनमें चालक दल के 132 सदस्य और छह यात्री हैं। तोक्यो में भारतीय दूतावास ने एक बयान में कहा कि जहाज में 218 लोगों को कोरोना वायरस के संक्रमण होने की पुष्टि हुई है जिनमें भारतीय चालक दल के तीन सदस्य शामिल हैं।

विज्ञप्ति के अनुसार, ‘‘भारतीय नागरिकों समेत सभी 218 लोगों को आगे इलाज के लिए अस्पतालों में ले जाया गया है और अलग रखा गया है। दूतावास में उपलब्ध सूचना के अनुसार डायमंड प्रिंसेस क्रूज जहाज पर सवार किसी अन्य भारतीय नागरिक में संक्रमण का कोई लक्षण दिखाई नहीं दिया है।’’

दूतावास ने तीनों भारतीयों से संपर्क किया है और उनका इलाज चल रहा है। बयान के अनुसार, ‘‘उनकी सेहत स्थिर बताई गयी है और उसमें सुधार हो रहा है। दूतावास संबंधित जापानी अधिकारियों के साथ भी लगातार संपर्क में हैं ताकि जहाज पर सवार सभी भारतीय नागरिकों की कुशलता सुनिश्चित की जा सके।’’ 

कोरोना वायरस : जापान, दक्षिण कोरिया से आने वाले विमान यात्रियों की भी जांच होगी

नागर विमानन निदेशालय (डीजीसीए) ने कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए शुक्रवार को हवाईअड्डों और एयरलाइनों से कहा कि जापान और दक्षिण कोरिया से उड़ानों में आने वाले यात्रियों की एयरोब्रिज से बाहर आते ही जांच की जानी चाहिए।

अभी तक सिर्फ चार देशों--थाईलैंड, सिंगापुर, चीन और हांगकांग--से आने वाले यात्रियों में ही कोरोना वायरस की जांच भारत में 21 चिह्नित हवाईअड्डों पर हो रही है। डीजीसीए ने एक परिपत्र में कहा, ‘ चीन और हांगकांग के अलावा जापान, दक्षिण कोरिया, थाईलैंड और सिंगापुर से सीधे आने वाली सभी उड़ानों के यात्रियों की जांच एयरोब्रिज से बाहर आते ही तत्काल सुनिश्चित होनी चाहिए।’’ इसमें कहा गया है कि सभी हवाईअड्डों पर महत्वपूर्ण स्थानों पर उपयुक्त संकेतक लगाने की सलाह दी जाती है और स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के निर्देशों के मुताबिक यात्रियों से स्वघोषणा फॉर्म भराए जाएं। 

देश में कोरोना वायरस को लेकर हालात नियंत्रण में :स्वास्थ्य सचिव

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने शुक्रवार को कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम और प्रबंधन की तैयारियों की समीक्षा करने के लिए बुलाई गई एक बैठक के बाद कहा कि देश में इस वायरस को लेकर हालात नियंत्रण में हैं। एक सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव प्रीति सूदन ने राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के स्वास्थ्य सचिवों और पोत परिवहन, विदेश, नागर विमानन तथा पर्यटन मंत्रालयों के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ वीडियो-कॉन्फ्रेंसिंग से बैठक की अध्यक्षता की।

उन्होंने कहा कि केंद्र के स्तर पर संबंधित मंत्रालयों के साथ तालमेल करते हुए अनेक एहतियाती कदम उठाये गये हैं। सूदन ने कहा, ‘‘देश में हालात नियंत्रण में हैं और प्रधानमंत्री कार्यालय, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री और कैबिनेट सचिव इस पर नियमित निगरानी रख रहे हैं और एक मंत्रिसमूह भी स्थिति की समीक्षा कर रहा है।’’

भारत में अब तक कोरोना वायरस के तीन मामलों की पुष्टि हुई है जो सभी केरल से आए हैं। केरल निवासी वुहान यूनिवर्सिटी के तीन मेडिकल छात्र हाल ही में खुद भारत लौटे थे और उन्होंने राज्य के एक अस्पताल में खुद आने की सूचना दी जहां उन्हें वायरस कोविड-19 से ग्रस्त पाया गया।

उनमें से एक को स्वस्थ होने के बाद छुट्टी दे दी गयी। देश में करीब 15991 लोगों को सामुदायिक निगरानी में रखा गया है। इनमें से 497 मामलों में लक्षण दिखाई दिये हैं और उन पर नजर रखी जा रही है वहीं करीब 41 लोगों को अस्पताल में भर्ती किया गया है। विज्ञप्ति के अनुसार शुक्रवार को वीडियो-कॉन्फ्रेंस से बैठक में राज्यों को सूचित किया गया कि मामलों की संख्या नहीं बढ़ने के बावजूद अत्यंत सतर्कता जरूरी है।

Web Title: Corona virus: Third Indian aboard Japanese ship also infected, 218 people affected

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे