कोरोना वायरसः यूरोप को छोड़ दुनिया भर में केस कम, रूस, ब्रिटेन और जर्मनी में 10 प्रतिशत की वृद्धि, डब्ल्यूएचओ ने कहा- चिंताजनक हालात

By सतीश कुमार सिंह | Published: November 10, 2021 06:45 PM2021-11-10T18:45:58+5:302021-11-10T18:47:26+5:30

संयुक्त राष्ट्र की स्वास्थ्य एजेंसी ने महामारी पर अपनी साप्ताहिक रिपोर्ट में कहा कि वैश्विक स्तर पर लगभग 31 लाख नए मामले सामने आए, जो पिछले सप्ताह की तुलना में लगभग एक प्रतिशत अधिक है।

Corona virus Cases low world except Europe 10 percent increase in Russia, Britain and Germany WHO said Worrying situation | कोरोना वायरसः यूरोप को छोड़ दुनिया भर में केस कम, रूस, ब्रिटेन और जर्मनी में 10 प्रतिशत की वृद्धि, डब्ल्यूएचओ ने कहा- चिंताजनक हालात

अमेरिका में नए साप्ताहिक मामलों में पांच प्रतिशत की गिरावट आई और मौतों में 14 प्रतिशत की गिरावट आई। (file photo)

Next
Highlights दो-तिहाई यानी 19 लाख मामले यूरोप में सामने आये जहां मामलों की संख्या सात प्रतिशत तक बढ़ गई।दुनियाभर में सबसे अधिक नए मामले जिन देशों में दर्ज किये गये हैं, उनमें अमेरिका, रूस, ब्रिटेन, तुर्की और जर्मनी शामिल हैं।विश्व में लगभग चार प्रतिशत तक गिर गई और यूरोप को छोड़कर हर क्षेत्र में संख्या में गिरावट आई है।

लंदनः विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने बुधवार को बताया कि पिछले एक सप्ताह में यूरोप में कोरोना वायरस से होने वाली मौत के मामलों में 10 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, जिससे यह दुनिया का एकमात्र ऐसा क्षेत्र बन गया है जहां इस महामारी से संक्रमितों और मृतकों की संख्या लगातार बढ़ रही हैं।

 

 

संयुक्त राष्ट्र की स्वास्थ्य एजेंसी ने महामारी पर अपनी साप्ताहिक रिपोर्ट में कहा कि वैश्विक स्तर पर लगभग 31 लाख नए मामले सामने आए, जो पिछले सप्ताह की तुलना में लगभग एक प्रतिशत अधिक है। कोरोना वायरस संक्रमण के लगभग दो-तिहाई यानी 19 लाख मामले यूरोप में सामने आये जहां मामलों की संख्या सात प्रतिशत तक बढ़ गई।

दुनियाभर में सबसे अधिक नए मामले जिन देशों में दर्ज किये गये हैं, उनमें अमेरिका, रूस, ब्रिटेन, तुर्की और जर्मनी शामिल हैं। कोविड-19 महामारी से मौतों की साप्ताहिक संख्या विश्व में लगभग चार प्रतिशत तक गिर गई और यूरोप को छोड़कर हर क्षेत्र में संख्या में गिरावट आई है।

डब्ल्यूएचओ ने कहा कि अमेरिका में नए साप्ताहिक मामलों में पांच प्रतिशत की गिरावट आई और मौतों में 14 प्रतिशत की गिरावट आई। दक्षिण पूर्व एशिया और अफ्रीका में टीकों की कमी के बावजूद, कोविड-19 से मौत के मामलों में लगभग एक तिहाई की गिरावट आई है।

कोविड-19: रूस में दफ्तर खुलने के साथ ही संक्रमण से एक दिन में सर्वाधिक मौत

रूस में कामकाज पर लगा नौ दिनों का प्रतिबंध देश के ज्यादातर हिस्सों में समाप्त होने के बाद मंगलवार को देश में रिकॉर्ड संख्या में कोरोना वायरस संक्रमण से मौत हुई है जबकि नये मामले भी दो दिन से ज्यादा आ रहे हैं। सरकारी कोरोना वायरस कार्य बल के अनुसार, कोविड-19 से 1,211 लोगों की मौत हुई है जो एक दिन में हुई सबसे ज्यादा मौतें हैं। देश में संक्रमण के 39,160 नये मामले आए हैं।

कार्य बल के अनुसार, अक्टूबर महीने में देश में रोजाना 40,000 के आसपास नये मामले आ रहे हैं जबकि संक्रमण से रोज 1,100 से ज्यादा लोगों की मौत हो रही है। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने पिछले महीने रूसी नागरिकों से 30 अक्टूबर से सात नवंबर तक कामकाज बंद रखने को कहा था। उन्होंने क्षेत्रीय सरकारों को आवश्यकता अनुसार कामकाज बंद रखने की समय सीमा बढ़ाने का अधिकार दिया था, लेकिन अभी तक महज पांच क्षेत्रों ने ऐसा किया है। 

Web Title: Corona virus Cases low world except Europe 10 percent increase in Russia, Britain and Germany WHO said Worrying situation

विश्व से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे