पाकिस्तान में कोरोनाः विदेश मंत्री के बाद स्वास्थ्य मंत्री पॉजिटिव, पाक के दो पूर्व पीएम सहित कई सांसद संक्रमित

By भाषा | Published: July 6, 2020 05:33 PM2020-07-06T17:33:20+5:302020-07-06T17:33:20+5:30

पाकिस्तान में कोरोना वायरस को मामला लगातार बढ़ रहा है। स्वास्थ्य मंत्री डॉ जफर मिर्जा और विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी पॉजिटिव पाए गए हैं। देश में कई सांसद संक्रमित हो चुके हैं।

Corona Pakistan Health minister positive after foreign minister former parliamentarians including two former PMs infected | पाकिस्तान में कोरोनाः विदेश मंत्री के बाद स्वास्थ्य मंत्री पॉजिटिव, पाक के दो पूर्व पीएम सहित कई सांसद संक्रमित

कुरैशी सत्ताधारी दल तहरीक-ए-इंसाफ के उपाध्यक्ष हैं और इमरान खान सरकार में नंबर दो की हैसियत रखते हैं। (file photo)

Highlightsस्वास्थ्य मंत्री डॉ जफर मिर्जा ने सोमवार को कहा कि कोविड-19 जांच में उनके कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। मैं घर में पृथक-वास में रह रहा हूं और सभी एहतियात बरत रहा हूं। मुझे हल्के लक्षण महसूस हो रहे हैं। मेरे लिए प्रार्थना करें।कुरैशी ने कहा था कि उनकी जांच में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है और उन्होंने खुद को पृथक-वास में रखा है।

इस्लामाबादः पाकिस्तान के स्वास्थ्य मंत्री डॉ जफर मिर्जा ने सोमवार को कहा कि कोविड-19 जांच में उनके कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है।

मिर्जा इस महामारी की चपेट में आने वाले देश के एक और वरिष्ठ मंत्री हैं। स्वास्थ्य मामलों पर प्रधानमंत्री के विशेष सहायक मिर्जा ने कहा कि उन्हें हल्के लक्षण महसूस हो रहे हैं और वह सभी एहतियात बरत रहे हैं। मिर्जा ने ट्वीट किया, “मेरी जांच में कोविड-19 की पुष्टि हुई है।

चिकित्सकीय परामर्श के तहत मैं घर में पृथक-वास में रह रहा हूं और सभी एहतियात बरत रहा हूं। मुझे हल्के लक्षण महसूस हो रहे हैं। मेरे लिए प्रार्थना करें।” शुक्रवार को पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा था कि उनकी जांच में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है और उन्होंने खुद को पृथक-वास में रखा है।

कुरैशी सत्ताधारी दल तहरीक-ए-इंसाफ के उपाध्यक्ष हैं और इमरान खान सरकार में नंबर दो की हैसियत रखते हैं। कुरैशी के अलावा पाकिस्तान के कई सांसद संक्रमण के शिकार हो चुके हैं और उनमें से कुछ की मौत हो गई है।

पाकिस्तान में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले 2,31,000 से पार

पाकिस्तान में सोमवार को पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के 3,344 मामले सामने आए जिसके बाद कुल संक्रमितों की संख्या 2,31,000 के पार चली गई। वहीं इस अवधि में 50 लोगों की मौत हो गई जिससे मृतकों की कुल संख्या 4,762 हो गई। राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा मंत्रालय के अनुसार संक्रमण के 3,344 मामले सामने आने के बाद कुल संक्रमितों की संख्या 2,31,818 हो गई।

वहीं 1,31,649 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। संक्रमण के कुल मामलों में सिंध प्रांत में 94,528 मामले, पंजाब में 81,963, खैबर-पख्तनुख्वा में 28,116, इस्लामाबाद में 13,494, बलूचिस्तान में 10,814, गिलगित-बल्तिस्तान में 1,561 और पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में 1,342 मामले शामिल हैं। पिछले 24 घंटे में 50 लोगों की मौत के बाद इस खतरनाक वायरस की वजह से देश में 4,762 लोगों की मौत हो चुकी है, वहीं 2,406 की हालत नाजुक है। मंत्रालय ने कहा कि अब तक 56.78 फीसद लोग स्वस्थ हो चुके हैं और जबकि अब भी 43.21 फीसद लोग संक्रमित हैं।

पाकिस्तान के विदेश मंत्री कुरैशी कोरोना वायरस से संक्रमित

पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने शुक्रवार को बताया कि वह कोरोना वायरस से संक्रमित हैं और पृथक-वास में हैं। पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) नेता ने ट्विटर पर लिखा कि आज शाम उन्हें हल्का बुखार महसूस हुआ और वह तत्काल पृथक-वास में चले गए।

उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘मेरे कोरोना वायरस के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। अल्लाह के शुक्र से मैं मजबूत और ऊर्जावान महसूस कर रहा हूं। मैं घर से अपना काम करता रहूंगा। कृपया मेरे लिए दुआएं कीजिए।’’ कुरैशी कोरोना वायरस से संक्रमित हुए पाक सरकार के सबसे वरिष्ठ मंत्री हैं। वह सत्तारूढ़ पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के उपाध्यक्ष हैं और सरकार में प्रधानमंत्री इमरान खान के बाद दूसरे नंबर के नेता समझे जाते हैं। पाकिस्तान के अनेक सांसद कोरोना वायरस की चपेट में आ चुके हैं और इनमें से कुछ की मौत भी हो गयी है।

जून में नेशनल असेंबली के सदस्य मुनीर खान ओरकजई की मौत हो गयी। वह इससे कुछ दिन पहले ही कोरोना वायरस से स्वस्थ हुए थे। खैबर पख्तुनखवा विधानसभा के आठ सदस्य संक्रमित हो चुके हैं। नेशनल असेंबली के स्पीकर असद कैसर भी संक्रमित हो गये थे और बाद में ठीक हो गये।

 

Web Title: Corona Pakistan Health minister positive after foreign minister former parliamentarians including two former PMs infected

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे