Corona Lockdown: Italy to reopen borders on June 3 to restart tourism, people allowed to travel abroad | इटली में लंबे समय से लागू लॉकडाउन में ढील की तैयारी, 3 जून से लोगों को विदेश यात्रा की मिली अनुमति
रोम शहर के पुराने इलाके में यातायात रफ्तार पकड़ रहा है, निर्माण स्थल पर काम शुरू हो गया है और विनिर्माण इकाइयां चालू हो गई हैं। 

Highlightsइटली में 3 जून से विदेश यात्रा पर जाने और वहां से आने की अनुमति दे दी जाएगी। इटली यूरोप का पहला देश है जिसे कोरोना वायरस की महामारी ने बुरी तरह अपनी चपेट में किया। 

रोम: इटली में 3 जून से विदेश यात्रा पर जाने और वहां से आने की अनुमति दे दी जाएगी। बताया जा रहा है कि इटली सरकार ने शनिवार को मंजूरी दी कि जो 3 जून से विदेश यात्रा कर सकेंगे। मालूम हो कि इटली में जहां कोरोना संकट के चलते सबसे कठोर लॉकडाउन था उसे अब पूरी तरह खोलने की तैयारी सरकार ने कर ली है। साथ ही इटली 3 जून से देश भर में हर तरह की पाबंदियां हटाने की तैयारी कर चुका है। 

रिपोर्ट के मुताबिक, एक मसौदे के अनुसार सरकार कोरोना वायरस लॉकडाउन से पस्त अपनी अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने के लिए ये कदम उठा रही है। बता दें कि इटली पहला यूरोपीय देश था जिसने इस बीमारी को रोकने के प्रयास में मार्च में कठोर लॉकडाउन प्रतिबंध लगाया था। अब इटली नए मामलों की संख्या में गिरावट के कारण धीरे-धीरे लॉकडाउन पर अंकुश लगा रहा है। जारी हुक्मनामा में अभी संशोधन किया जा सकता है। साथ ही राष्ट्रीय स्वास्थ्य अधिकारी यह सुनिश्चित करने के लिए स्थिति की निगरानी करेंगे कि संक्रमण को जांच में रखा गया है।

वहीं, राजनीतिक नेता कोविड-19 का टीका बनाने के लिए चल रहे अनुसंधान के वास्ते धन बढ़ाने का प्रयास कर रहे हैं। उन्होंने उम्मीद जताई कि कोरोना वायरस के संक्रमण का इलाज करने के लिए कोई टीका आने वाले महीनों में उपलब्ध हो सकता है लेकिन यह भी चेताया है कि इसमें समय भी लग सकता है। इटली यूरोप का पहला देश है जिसे कोरोना वायरस की महामारी ने बुरी तरह अपनी चपेट में किया। 

यह दुनिया के उन देशों है जहां पर सबसे अधिक मौतें हुई। हालांकि करीब दो महीने के लॉकडाउन के बाद यहां कामकाज शुरू हो रहा है। पाबंदियों में ढील की वजह से करीब 44 लाख इतालवी नागरिक काम पर लौटे हैं। रोम शहर के पुराने इलाके में यातायात रफ्तार पकड़ रहा है, निर्माण स्थल पर काम शुरू हो गया है और विनिर्माण इकाइयां चालू हो गई हैं। 

11 मार्च के बाद पहली पर कैम्पो देइ फियोरी बाजार में फूल बेचने वाले दिखे। यूरोप के एक बड़े हिस्से में संक्रमण की वृद्धि दर में गिरावट आई है जिसके बाद सार्वजनिक जनजीवन को शुरू करने की कोशिशें तेज हो गई हैं लेकिन यूरोपीय नागरिकों को मिली नयी आजादी सीमित है क्योंकि अधिकारी संक्रमण के दूसरे दौर को लेकर चिंतित हैं। 

लॉकडाउन में छूट मिलने के बाद इटली के गोल्फरों ने शुरू किया अभ्यास

उधर, बीते सोमवार (11 मई ) से इटली में कोविड-19 महामारी के कारण लागू लॉकडाउन में मिली छूट के बाद गोल्फ खिलाड़ियों ने सामाजिक दूरी के नियम का पालन करते हुए अभ्यास शुरू किया गया। यहां दो महीने से जारी लॉकडाउन में छूट मिलने के बाद खिलाड़ियों ने देश के सबसे पुराने गोल्फ क्लब में से एक में अभ्यास किया। 

एपुलिया स्थित सैन डोमिनिको गोल्फ कोर्स के मालिक एल्डो मेलपिगनानो ने बताया, ‘‘ हमने मार्च की शुरूआत में इसे बंद कर दिया था।’’ उन्होंने कहा, ‘‘ इस सप्ताह एपुलिया क्षेत्र में कुछ व्यक्तिगत खेलों को फिर से शुरू करने की अनुमति दी गयी है और गोल्फ उनमें से एक है। हमने इस मौके का फायदा उठाते हुए खेल परिसर को खोलने का फैसला किया।’’ यूरोपीय टूर पर खेलने वाले फ्रासेस्को लापोर्टा ने भी इस दो महीने बाद अपने घर के बगीचे में अभ्यास किया। उन्होंने उम्मीद जतायी कि जुलाई के आखिरी में सत्र शुरू हो जाएगा।
 

Web Title: Corona Lockdown: Italy to reopen borders on June 3 to restart tourism, people allowed to travel abroad
विश्व से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे