Confirmation of corona virus in Britain in a person in Uttarakhand | उत्तराखंड में एक व्यक्ति में कोरोना वायरस के ब्रिटेन में मिले नये स्वरूप की पुष्टि
उत्तराखंड में एक व्यक्ति में कोरोना वायरस के ब्रिटेन में मिले नये स्वरूप की पुष्टि

देहरादून, 15 जनवरी उत्तराखंड के एक व्यक्ति में हाल ही में ब्रिटेन में मिले कोरोना वायरस संक्रमण के नए स्वरूप की पुष्टि हुई है । ब्रिटेन में कोरोना संक्रमण के नए स्वरूप का प्रदेश में यह पहला मामला है । स्वास्थ्य विभाग ने इसकी जानकारी दी।

एक अधिकारी ने बताया कि देहरादून का रहने वाला 44 वर्षीय यह व्यक्ति हाल में ब्रिटेन से लौटे अपने पांच रिश्तेदारों के संपर्क में आया था । कोविड-19 के लक्षण आने पर उस व्यक्ति ने अपनी जांच कराई जिसमें वह कोरोना वायरस संक्रमित निकला । उन्होंने बताया कि उसके बाद उसका नमूना जीनोम सीक्वेसिंग के लिए नई दिल्ली भेजा गया जहां उसमें कोरोना के नए रूप की पुष्टि हुई ।

स्वास्थ्य विभाग में देहरादून के कोविड जिला निगरानी अधिकारी राजीव दीक्षित ने शुक्रवार को यहां बताया कि जीनोम सीक्वेसिंग के लिए दिल्ली स्थित राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र को भेजे गये मरीज के नमूने की जांच रिपोर्ट बृहस्पतिवार को आ गई जिसमें संक्रमण का नया स्वरूप मिला है ।

दीक्षित ने कहा कि मरीज को शहर के एक कोविड केयर सेंटर में एकांतवास में रखा गया है जहां वह कम से कम 28 दिनों तक रहेंगे ।

उन्होंने कहा कि हैरत की बात यह है कि ब्रिटेन से लौटे उनके पांचों भतीजों की जांच रिपोर्ट में नया कोरोना वायरस संक्रमण नहीं मिला जबकि कभी ब्रिटेन नहीं गए मरीज में यह संक्रमण पाया गया है ।

अधिकारी ने कहा, ‘‘मरीज के प्राथमिक और माध्यमिक संपर्कों का पता लगाया जा रहा है और उनके नमूने लिए जा रहे हैं।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Confirmation of corona virus in Britain in a person in Uttarakhand

विश्व से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे