चमत्कार! अमेजन के घने जंगल में दो हफ्ते पहले हुई विमान दुर्घटना में बचा नवजात सहित चार बच्चे जिंदा मिले, एक मई को हुआ था हादसा

By विनीत कुमार | Published: May 18, 2023 11:19 AM2023-05-18T11:19:28+5:302023-05-18T11:22:19+5:30

कोलंबिया में इसी महीने की शुरुआत में एक विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। अमेजन वर्षावन क्षेत्र में हुए इस हादस में तीन व्यस्क लोगों की मौत की पुष्टि हो चुकी है। वहीं, इसमें सवार चार बच्चों को सुरक्षित खोज निकाला गया है।

Columbia: four children including 11 month old baby found alive in Amazon after plane crash says President Gustavo Petro | चमत्कार! अमेजन के घने जंगल में दो हफ्ते पहले हुई विमान दुर्घटना में बचा नवजात सहित चार बच्चे जिंदा मिले, एक मई को हुआ था हादसा

प्रतिकात्मक तस्वीर

बोगोट: कोलंबिया के अमेजन के घने जंगल में दो सप्ताह पहले हुए एक विमान दुर्घटना के बाद हादसे में 11 महीने के एक नवजात समेत चार बच्चों के बच जाने की जानकारी सामने आई है। कोलंबिया के राष्ट्रपति गुस्तावो पेट्रो ने बुधवार को इसे 'देश के लिए खुशी' बताते हुए यह जानकारी साझा की। पेट्रो ने ट्विटर पर खबर साझा करते हुए कहा कि सेना द्वारा 'कठिन खोज के प्रयासोंट के बाद बच्चों की खोज की गई है।

विमान हादसे के बाद से 100 से अधिक सैनिकों को स्निफर डॉग्स के साथ खोजी अभियान के लिए तैनात किया था। विमान हादसा एक मई को हुआ था। ऐसी संभावना जताई जा रही थी कि विमान में यात्रा कर रहे नाबालिग हादसे के बाद बच गए हैं। इस हादसे में तीन वयस्कों की मौत की पुष्टि पहले ही की जा चुकी है।

राष्ट्रपति पेट्रो ने इस बारे में कोई विवरण नहीं दिया कि बच्चों को कहां से बचाया गया था या वे जंगल में अकेले कैसे जीवित रहे।

जंगल में भटक रहे थे बच्चे, जिंदा होने के सबूत मिले थे

बचावकर्मियों का मानना ​है कि बच्चे - जिनमें 11 महीने के बच्चे के अलावा एक 13, 9 और 4 साल का बच्चा शामिल है, वे एक साथ दुर्घटना के बाद से दक्षिणी कैक्वेटा विभाग में जंगल में भटक रहे थे। इससे पहले सशस्त्र बलों ने कहा था कि बचाव दल को 'छड़ी और शाखाओं की मदद से बनाया हुआ एक प्रकार का रहने का स्थान' मिला था, इसके बाद तलाशी के प्रयास और तेज कर दिए गए थे। 

सशस्त्र बलों द्वारा जारी की गई तस्वीरों में जंगल में जमीन पर शाखाओं के बीच कैंची और बालों को बांधने वाली टाई देखी जा सकती है। इससे पहले एक नवजात बच्चे की पानी पीने की बोतल और आधा खाया हुआ फल मिला था। सोमवार और मंगलवार को सैनिकों को पायलट और दो वयस्कों के शव मिले, जो कोलंबिया के अमेजन वर्षावन में मुख्य शहरों में से एक 'सैन जोस डेल ग्वावियारे' के लिए एक जंगल के ऊपर से उड़ान भर रहे थे। मृत यात्रियों में से एक रानोक मुकुतुय चार बच्चों की मां थी जो ह्यूटोटो (Huitoto) नाम की जनजाति से थी। 

बच्चों की तलाश में हो रही थी परेशानी

जंगल के जिस क्षेत्र में दुर्घटना हुई, वह बहुत घना इलाका है। 40 मीटर तक लंबे पेड़, भारी वर्षा और जंगली जानवरों का डर आदि ऐसे अहम कारण है जिसकी वजह से बच्चों की तलाश में परेशानी आ रही थी। तलाशी अभियान में तीन हेलीकॉप्टरों का इस्तेमाल किया गया, जिनमें से एक से ह्यूटोटो भाषा में बच्चों की दादी का एक रिकॉर्ड किए गए संदेश भी प्रसारित किया गया। इस संदेश में बच्चों को जंगल में भटकने से मना किया गया था।

अधिकारियों ने यह अभी साफ नहीं किया है कि विमान दुर्घटना का कारण क्या था। कोलंबिया के आपदा प्रतिक्रिया निकाय ने कहा कि पायलट ने राडार से हवाई जहाज के गायब होने से कुछ ही मिनट पहले इंजन में खराबी की सूचना दी थी। इस इलाके में कुछ सड़कें हैं और कुछ जगहों पर नदी के रास्ते भी पहुंचना बहुत मुश्किल है, इसलिए हवाई जहाज परिवहन आम है।

Web Title: Columbia: four children including 11 month old baby found alive in Amazon after plane crash says President Gustavo Petro

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे