पुतिन के खिलाफ जारी गिरफ्तारी वारंट पर बोला चीन- आईसीसी को दोहरे मापदंड से बचना चाहिए

By मनाली रस्तोगी | Published: March 20, 2023 04:05 PM2023-03-20T16:05:44+5:302023-03-20T16:20:53+5:30

चीन ने सोमवार को अंतर्राष्ट्रीय अपराध न्यायालय से दोहरे मानकों से बचने और देश के प्रमुखों के लिए प्रतिरक्षा का सम्मान करने का आह्वान किया।

China says ICC should avoid double standards after Vladimir Putin warrant | पुतिन के खिलाफ जारी गिरफ्तारी वारंट पर बोला चीन- आईसीसी को दोहरे मापदंड से बचना चाहिए

पुतिन के खिलाफ जारी गिरफ्तारी वारंट पर बोला चीन- आईसीसी को दोहरे मापदंड से बचना चाहिए

Highlightsअंतरराष्ट्रीय अपराध न्यायालय ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी किया।चीन ने सोमवार को अंतर्राष्ट्रीय अपराध न्यायालय से दोहरे मानकों से बचने और देश के प्रमुखों के लिए प्रतिरक्षा का सम्मान करने का आह्वान किया।वांग ने अदालत से राजनीतिकरण और दोहरे मानकों से बचने का भी आग्रह किया।

बीजिंग: अंतरराष्ट्रीय अपराध न्यायालय (आईसीसी) ने शुक्रवार को यूक्रेन से बच्चों के अपहरण में कथित संलिप्तता के कारण युद्ध अपराधों के लिए रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी किया। ऐसे में चीन ने सोमवार को अंतर्राष्ट्रीय अपराध न्यायालय से दोहरे मानकों से बचने और देश के प्रमुखों के लिए प्रतिरक्षा का सम्मान करने का आह्वान किया।

चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने एक प्रेस ब्रीफिंग में कहा, "अंतर्राष्ट्रीय अपराध न्यायालय को एक उद्देश्यपूर्ण और निष्पक्ष रुख बनाए रखना चाहिए और "अंतर्राष्ट्रीय कानून के तहत अधिकार क्षेत्र से राज्य के प्रमुखों की प्रतिरक्षा का सम्मान करना चाहिए।" वांग ने अदालत से राजनीतिकरण और दोहरे मानकों से बचने का भी आग्रह किया। 

चीन रोम संविधि का हस्ताक्षरकर्ता नहीं है, संयुक्त राष्ट्र संधि जो अदालत को नियंत्रित करती है। वहीं, पुतिन के अलावा अंतरराष्ट्रीय अपराध न्यायालय ने रूसी राष्ट्रपति के कार्यालय में बाल अधिकार मामलों की आयुक्त मारिया अलेक्सेयेवना लवोवा-बेलोवा के खिलाफ भी ऐसे ही आरोपों के सिलसिले में गिरफ्तारी वारंट जारी किया। इस बीच क्रेमलिन प्रवक्ता ने आईसीसी के फैसले पर अपनी प्रतिक्रिया में कहा कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की गिरफ्तारी के लिए वारंट अपमानजनक और अस्वीकार्य है। उन्होंने आईसीसी के फैसले को कानूनी तौर पर अमान्य करार दिया।

Web Title: China says ICC should avoid double standards after Vladimir Putin warrant

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे