China preparing to send the first crew members to the space station | चीन अंतरिक्ष स्टेशन पर पहले क्रू सदस्यों को भेजने की तैयारी में
चीन अंतरिक्ष स्टेशन पर पहले क्रू सदस्यों को भेजने की तैयारी में

बीजिंग, दस जून (एपी) चीन के नए कक्षीय अंतरिक्ष स्टेशन पर पहले क्रू सदस्यों का ले जाने वाला रॉकेट अगले हफ्ते की यात्रा से पहले लांच पैड पर पहुंच गया है।

तीन अंतरिक्ष यात्री तीन महीने अंतिरिक्ष स्टेशन पर बिताने की योजना बना रहे हैं, जो पहले के किसी भी चीनी मिशन से ज्यादा है। वे अंतरिक्ष में चलेंगे, निर्माण एवं रख-रखाव के कार्य करेंगे और वैज्ञानिक प्रयोग करेंगे।

तियान्हे स्टेशन के मुख्य हिस्से को 29 अप्रैल को कक्षा में प्रक्षेपित किया गया था। क्रू मिशन की तैयारी के तहत पिछले महीने मालवाहक अंतरिक्ष यान से ईंधन, भोजन और उपकरण स्टेशन पर भेजे गए थे।

चीन के उत्तर पश्चिम में स्थित जिउकुजआन सैटेलाइट लांच सेंटर के लांच पैड पर बुधवार को शेनझाऊ-12 यान को ले जाने वाले मार्च-2एफ वाई12 रॉकेट को ले जाया गया। यह जानकारी चाइना मैन्ड स्पेस इंजीनियरिंग कार्यालय ने दी। इसे अगले बुधवार को लांच किया जा सकता है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: China preparing to send the first crew members to the space station

विश्व से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे