2 साल की उम्र में बेटे का हुआ था अपहरण, फिर 24 साल बाद आया सामने, जानिए पूरा मामला

By विनीत कुमार | Published: July 14, 2021 11:28 AM2021-07-14T11:28:08+5:302021-07-14T11:32:11+5:30

चीन में एक पिता ने अपनी लगातार कोशिशों के बाद 24 साल पहले खोए हुए बेटे को खोज निकाला है। पिता की मंगलवार को अपने बेटे से 24 साल के बाद मुलाकात हुई।

China man reunited with his son abducted 24 years ago by human traffickers | 2 साल की उम्र में बेटे का हुआ था अपहरण, फिर 24 साल बाद आया सामने, जानिए पूरा मामला

24 साल बाद मिले पिता-पुत्र (फोटो- सीसीटीवी, चीन)

Highlightsचीन का है मामला, दो साल की उम्र में बेटे को मानव तस्करों ने उठा लिया थापिता इसके बाद से लगातार बेटे की तलाश करते रहे, चीन के 20 से ज्यादा प्रांतों में की खोजअब 26 साल की उम्र में मिला बेटा, तस्करों ने उसे एक दूसरे परिवार को बेच दिया था

चीन में एक पिता को 24 साल बाद उसका खोया हुआ बेटा मिला है। बेटे को 2 साल की उम्र में 1997 में मानव तस्कर शैंडोंग में उसके घर के सामने से उठा ले गए थे। इसके बाद से पिता गुओ गैंगटैंग लगातार अपने बेटे गुओ जिनजेन की तलाश में जुटे रहे।

द गार्डियन की रिपोर्ट के अनुसार पिता गुओ गैंगटैंग ने इन 24 सालों में चीन के कई इलाकों में अपने बेटे की खोज की। वे बेटे की तलाश में मोटरसाइकल से अब तक तीन लाख मील की यात्रा कर चुके हैं। इस दौरान वे अपनी बाइक पर दो बैनर भी लगाए रहते थे जिसमें उनके बेटे की तस्वीर होती थी।

इतने लंबे वर्षों की खोजबीन और काफी प्रयास के बाद आखिरकार मंगलवार को गुओ गैंगटैंग अपने बेटे से मुलाकात करने में कामयाब रहे।

मिलकर खूब रोए बाप-बेटे

रिपोर्ट्स के अनुसार मंगलवार को एक पुलिस स्टेशन में ये पिता-पुत्र 24 साल में पहली बार आमने-सामने आए। दोनों की आंखों से आंसू निकल आए। ये पूरा लम्हा कैमरे में कैद किया गया। हालांकि इससे पहले ही चीन में सोशल मीडिया पर इसे लेकर हलचल तेज थी और यूजर्स दोनों को शुभकामनाएं दे रहे थे।

पिता के 24 साल तक इस तरह अपने बेटे को खोजने को लेकर 2015 में एक फिल्म भी बन चुकी है। 'लॉस्ट एंड लव' नाम के इस फिल्म में हांगकांग के मशहूर कलाकार एंडी लॉ ने काम किया है। उन तक जब ये खबर पहुंची तो उन्होंने भी इस पर खुशी जाहिर की।

चीन में दरअसल मानव तस्करी एक बड़ी समस्या है। पिछले हफ्ते भी ग्वांगझू में एक महिला को 26 साल बाद अपना बेटा मिला जो एक रेलवे स्टेशन से किडनैप कर लिया गया था।

गुओ गैंगटैंग ने कैसे खोजा अपने बेटे को

गुओ गैंगटैंग अपने बेटे को खोजने के लिए 24 सालों में चीन के 20 से ज्यादा प्रांत में गए। मोटरसाइकल से सफर के दौरान एक्सीडेंट में एक बार उनकी हड्डी भी टूटी और कई और परेशानियां भी आईं। हालांकि उन्होंने हार नहीं माना।

साल 2012 में उनकी कहानी स्थानीय मीडिया में भी सुर्खियों में रही। इस दौरान गुओ ने एक वेबसाइट स्थापित कराने में भी अहम भूमिका निभाई जिसके जरिए चीनी परिवार अपने खोए हुए बच्चों से मिल सकें।

चीन के पब्लिक सिक्योरिटी मंत्री के अनुसार पुलिस ने भी गुओ गैंगटैंग को उनके बेटे तक पहुंचाने में मदद की। दोनों का डीएनए टेस्ट किया गया और इस मामले में दो संदिग्धों को गिरफ्तार भी किया गया है।

स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार जिनजेन का अपहरण 21 सितंबर 1997 को एक महिला ने किया था। पुलिस इस महिला को केवल उसके आखिरी नाम 'टैंग' से परिचित थी। टैंग ने अपने बॉयफ्रेंड के साथ जिनजेन को उठाकर पास के एक प्रांत हेनान में दूसरे परिवार को बेच दिया था।

जिनजेन तब से हेनान में ही रह रहे थे जब पुलिस उन तक पहुंची और बताया कि उनके पिता उन्हें खोज रहे हैं। जिनजेन अब 26 साल के हैं और शिक्षक बन चुके हैं।

Web Title: China man reunited with his son abducted 24 years ago by human traffickers

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे

टॅग्स :Chinaचीन