एप्पल को लगा बड़ा झटका, चीनी की कोर्ट ने देश में बैन की iPhone की बिक्री

By रामदीप मिश्रा | Published: December 11, 2018 05:22 AM2018-12-11T05:22:19+5:302018-12-11T05:22:19+5:30

कंपनी का कहना है कि चीनी अदालत ने आदेश दिए हैं कि आईफोन 6 एस, आईफोन 6 एस प्लस, आईफोन 7, आईफोन 7 प्लस, आईफोन 8, आईफोन 8 प्लस और आईफोन एक्स की बिक्री पर रोक लगा दी जाए। 

China court orders Apple to stop selling iPhones | एप्पल को लगा बड़ा झटका, चीनी की कोर्ट ने देश में बैन की iPhone की बिक्री

एप्पल को लगा बड़ा झटका, चीनी की कोर्ट ने देश में बैन की iPhone की बिक्री

पैटेंट विवाद को लेकर चीन की एक अदालत ने एप्पल कंपनी को बड़ा झटका दिया है और उसने चीन में सभी आईफोन की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया है। इसकी जानकारी चिप निर्माता क्वालकॉम ने दी है। उसके अनुसार, चीन में आईफोन को बेचने के लिए कोर्ट ने एप्पल कंपनी पर प्रतिबंध लगा दिया है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी का कहना है कि चीनी अदालत ने आदेश दिए हैं कि आईफोन 6 एस, आईफोन 6 एस प्लस, आईफोन 7, आईफोन 7 प्लस, आईफोन 8, आईफोन 8 प्लस और आईफोन एक्स की बिक्री पर रोक लगा दी जाए। 

वहीं, क्वालकॉम का कहना है कि एप्पल को आईफोन का आयात और बिक्री बंद करने की जरूरत है। इस दौरान क्वालकॉम के वकील डॉन रोसेनबर्ग ने कहा, "हम ग्राहकों के साथ अपने संबंधों को गहराई से महत्व देते हैं, शायद ही कभी सहायता के लिए अदालतों का सहारा लेते हैं, लेकिन इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी के अधिकारों की रक्षा करने की आवश्यकता में भी हमें एक स्थायी विश्वास है।"

उन्होंने कहा है कि एप्पल को हमारी इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी से फायदा होता है, जबकि हमें क्षतिपूर्ति करने से इंकार कर दिया जाता है। न्यायालय का ये आदेश क्वालकॉम के विशाल पेटेंट पोर्टफोलियो की ताकत की पुष्टि करता है।

खबरों के अनुसार, इस मामले को लेकर एप्पल के एक प्रवक्ता का कहना है कि हमारे उत्पादों पर प्रतिबंध लगाने के क्वालकॉम का प्रयास हताश कदम है, जिसका अवैध अभ्यास दुनिया भर के नियामकों द्वारा जांच में है। सभी आईफोन मॉडल चीन में हमारे ग्राहकों के लिए उपलब्ध रहते हैं। क्वालकॉम उन तीन पेटेंटों पर जोर दे रहा है जिसके लिए उसने कभी आवाज नहीं उठाई है, जिनमें से एक को पहले से ही अवैध घोषित किया जा चुका है। हम अदालतों के माध्यम से हमारे सभी कानूनी विकल्पों का इस्तेमाल करेंगे।

 

Web Title: China court orders Apple to stop selling iPhones

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे