Coronavirus: चीन में कोरोना पर जीत का जश्न, फिर बिकने लगे चमगादड़, खरगोश के खून से लाल दिखीं छतें

By गुणातीत ओझा | Published: March 30, 2020 02:51 PM2020-03-30T14:51:02+5:302020-03-30T14:51:02+5:30

चीन में खरगोश-बत्‍तख के मांस और उनके खून से लाल हुई छतें भी देखने को मिली हैं। कोरोना के प्रसार के बाद यही रिपोर्ट सामने आई थी कि चीन के वुहान में पैंगोलिन से चमगादड़ के रास्‍ते कोरोना वायरस मानव शरीर में पहुंच गया और इतनी तबाही मचा डाली।

china celebrate victory over coronavirus sold bats again roofs soaked with rabbit blood | Coronavirus: चीन में कोरोना पर जीत का जश्न, फिर बिकने लगे चमगादड़, खरगोश के खून से लाल दिखीं छतें

कोरोना वायरस के कहर से दुनिया जूझ रही है लेकिन चीन में इस वायरस पर जीत का जश्‍न मना रहा है

Highlightsकोरोना वायरस के कहर से दुनिया जूझ रही है लेकिन चीन में इस वायरस पर जीत का जश्‍न मना रहा हैचीन में लोगों ने जश्न की खुशी में भारी संख्या में खरगोश और बत्‍तख काटे, जिससे घरों की छतें लाल हो गई

पेइचिंगः पूरी दुनिया में कोरोना वायरस के फैलने का कारण बने चीन को लोगों की मौत पर कोई संवेदना नहीं है। चीनकोरोना वायरस के मामलों पर नियंत्रण पाने के बाद जीत का जश्न मना रहा है। हद तो यह है कि यहां एक बार फिर से चमगादड़ बिकने लगे हैं। चीन में खरगोश-बत्‍तख के मांस और उनके खून से लाल हुई छतें भी देखने को मिली हैं। कोरोना के प्रसार के बाद यही रिपोर्ट सामने आई थी कि चीन के वुहान में पैंगोलिन से चमगादड़ के रास्‍ते कोरोना वायरस मानव शरीर में पहुंच गया और इतनी तबाही मचा डाली।

डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक चीन में शनिवार को कोरोना वायरस पर 'जीत' का जश्‍न जोर-सोर से मनाया गया। कुत्‍ते, बिल्‍ली, खरगोश और बत्‍तख के खून से घरों की छतें लाल हो गईं। जानवरों के अवशेष हर तरफ बिखरे दिखे। रिपोर्ट में यह भी खुलासा किया गया है कि जश्न के लिए चीन प्रशान उस गंदी मार्केट को एक बार फिर खोल दिया जहां हर तरह के जानवरों के मीट की बिक्री होती है। तीन माह पहले वुहान में ऐसी ही मीट मार्केट से कोरोना वायरस चीन फिर पूरी दुनिया में फैल गया।

चीन में जीत के जश्न का नजारा गुइलिन क्षेत्र में देखने को मिला है। वहां कुत्‍ते और बिल्‍ली का मांस धड़ल्ले से बेचा जा रहा था। यहां के लोग अब यह मान चुके हैं कि कोरोना वायरस की महामारी उनके देश के लिए बीते दिनों की बात हो गई है और अब यह संकट देशों की समस्‍या है। चीन के बाजारों में पहले जैसी रौनक दिख रही है। इन मीट की बाजारों में एक बदलाव जरूर देखने के मिला है, हर जगह सिक्‍यॉरिटी गार्ड तैनात कर दिए गए हैं जिससे कोई भी मीट बाजार में हो रही खरीदारी की तस्‍वीर न ले सके।

कोरोना वायरस से चीन में अब तक 3,304 मौत, 31 नये मामले

चीन में कोरोना वायरस के 31 नये मामले सामने आए हैं जबकि चार और मौत के बाद मृतकों की संख्या 3,304 हो गई है। स्वास्थ्य अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी। देश के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) ने अपनी रोजाना की रिपोर्ट में कहा कि रविवार को चीनी भूभाग पर कोविड-19 के 31 नये मामले सामने आए जिनमें से 30 मामले ऐसे थे जो विदेशों से संक्रमित होकर आए। ऐसे मामलों की संख्या अब बढ़कर 723 हो गई है। आयोग ने बताया कि एक घरेलू मामला गांसू प्रांत से सामने आया। इसने बताया कि चार मौत वायरस के केंद्र हुबेई प्रांत में हुई। एनएचसी के मुताबिक रविवार तक चीनी भूभाग पर कुल संक्रमित लोगों की संख्या रविवार तक 81,470 पर पहुंच गई। इसमें बीमारी से मरने वाले 3,304 लोग, अब भी इलाज करा रहे 2,396 मरीज और स्वस्थ होने के बाद अस्पताल से छोड़े गए 75,770 लोग शामिल हैं।

सोशल मीडिया पर चीन और वहां के लोगों के खिलाफ नफरत बढ़ी

कोरोना वायरस के कारण दुनियाभर के लोग चीन की ओर हीनता की नजर से देखने लगे हैं और टि्वटर पर चीन तथा उसके लोगों पर की जाने वाली घृणा टिप्पणियों में 900 फीसदी की बढ़ोत्तरी हुई है। टेक स्टार्टअप इजराइल स्थित कंपनी एल1जीएचटी ने अपनी रिपोर्ट में कहा, ‘‘लोग ज्यादा से ज्यादा समय सोशल नेटवर्क, संचार ऐप्स, चैट रूम्स और गेमिंग सेवा पर बिता रहे हैं तथा इन प्लेटफॉर्म्स पर नफरत, गाली गलौज और छींटाकशीं करने वाली टिप्पणियां बढ़ गई हैं।’’ दरअसल, चीन कोरोना वायरस वैश्विक महामारी का केंद्र बनकर सामने आया। 

Web Title: china celebrate victory over coronavirus sold bats again roofs soaked with rabbit blood

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे