कनाडा में भारतीय मूल के सिख सांसद ने MP को कहा नस्लवादी, संसद के बाहर निकाला गया

By भाषा | Published: June 18, 2020 06:42 PM2020-06-18T18:42:27+5:302020-06-18T18:42:27+5:30

दुनिया के कई देशों में नस्लवाद पर प्रदर्शन हो रहा है। इस बीच भारतीय मूल के सिख एमपी जगमीत सिंह ने एक सांसद को नस्लवादी कह दिया। इसके बाद उसे संसद से निकाल दिया गया।

Canada MP Jagmeet Singh Calls Fellow MP Racist, Ordered Out Of Parliament | कनाडा में भारतीय मूल के सिख सांसद ने MP को कहा नस्लवादी, संसद के बाहर निकाला गया

मैं नस्लवाद को लेकर अपनी बात पर अडिग हूं। मुझे नहीं लगता ऐसे लोगों के नाम बताने से मुझे कोई फायदा होगा। (file photo)

Highlightsएलेन थेरियन को "नस्लवादी" कहने के लिए हाउस ऑफ कॉमन्स से बाहर निकालने जाने के बाद भी वह अपनी बात पर कायम हैं। संस्थागत नस्लवाद के खिलाफ प्रस्ताव को जरूरी मंजूरी देने से थेरियन के इनकार के बाद उनके खिलाफ यह टिप्पणी की।

टोरंटोःकनाडा में भारतीय मूल के सिख सांसद जगमीत सिंह को एक सांसद को ''नस्लवादी'' कहने के बाद संसद से बाहर निकाल दिया गया। मीडिया में आई खबर में यह जानकारी दी गई है।

सीटीवी न्यूज की खबर के अनुसार, न्यू डेमोक्रेटिक पार्टी (एनडीपी) के नेता सिंह ने कहा कि ब्लॉक क्यूबेक हाऊस के नेता एलेन थेरियन को "नस्लवादी" कहने के लिए हाउस ऑफ कॉमन्स से बाहर निकालने जाने के बाद भी वह अपनी बात पर कायम हैं।

खबर के अनुसार, सिंह ने रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस (आरसीएमसी) में संस्थागत नस्लवाद के खिलाफ प्रस्ताव को जरूरी मंजूरी देने से थेरियन के इनकार के बाद उनके खिलाफ यह टिप्पणी की। सिंह ने बुधवार को हुई इस घटना के बाद पत्रकारों से कहा, ''मैं नस्लवाद को लेकर अपनी बात पर अडिग हूं। मुझे नहीं लगता ऐसे लोगों के नाम बताने से मुझे कोई फायदा होगा। मैं उस वक्त नाराज था और मैं अब भी अपनी बात पर कायम हूं।''

ट्रम्प ने पुलिस सुधारों संबंधी आदेश पर किए हस्ताक्षर, आदेश में नस्लवाद का जिक्र नहीं

अफ्रीकी-अमेरिकी जॉर्ज फ्लॉयड की पुलिस हिरासत में मौत के बाद राष्ट्रीय स्तर पर हुए विरोध प्रदर्शनों के बीच अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने एक शासकीय आदेश पर हस्ताक्षर किए और कहा कि यह आदेश बेहतर पुलिस कार्यप्रणाली को प्रोत्साहित करेगा। हालांकि, ट्रम्प ने पुलिस कार्रवाई में काले पुरुषों एवं महिलाओं की हत्या के बाद नस्लवाद को लेकर देशभर छिड़ी बहस का कोई जिक्र नहीं किया। ट्रम्प ने रोज गार्डन में आदेश पर हस्ताक्षर करने के लिए आयोजित समारोह से पहले पुलिस कार्रवाई में मारे गए कई काले अमेरिकियों के परिवारों से व्यक्तिगत रूप से मुलाकात की।

ट्रम्प ने कहा कि वह लोगों की मौत होने और शोक संतप्त परिवारों के लिए दु:ख प्रकट करते हैं। हालांकि, इसके बाद उन्होंने अपना लहजा बदलते हुए कहा कि ‘‘हमारी रक्षा करने वाली पुलिस’’ के बहादुर पुरुषों एवं महिलाओं को सम्मान एवं समर्थन दिए जाने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि ‘‘भरोसेमंद’’ पुलिसकर्मियों के बीच अत्यधिक बल प्रयोग करने वाले पुलिसकर्मियों की संख्या ‘‘बहुत कम’’ है।

ट्रम्प ने कहा, ‘‘अपराध कम करना और मानकों में सुधार विरोधाभासी लक्ष्य नहीं हैं।’’ ट्रम्प ने शांतिपूर्ण प्रदर्शनों के दौरान हिंसा करने वाले लोगों की निंदा की और लोगों की नि:स्वार्थ सेवा करने वाले पुलिसकर्मियों की प्रशंसा की। ट्रम्प के शासकीय आदेश के तहत एक ऐसा डेटाबेस तैयार किया जाएगा, जो उन पुलिस अधिकारियों की जानकारी रखेगा, जिनके खिलाफ अत्यधिक बल प्रयोग की शिकायतें है।

Web Title: Canada MP Jagmeet Singh Calls Fellow MP Racist, Ordered Out Of Parliament

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे