हिजाब विरोध: ईरानी एथलीट एल्नाज रेकाबी के घर पर चला बुलडोजर, दावा- बिना हिजाब अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में हिस्सा लेने पर पर्वतारोही को मिली सजा

By आजाद खान | Published: December 4, 2022 09:25 AM2022-12-04T09:25:58+5:302022-12-04T09:36:09+5:30

इस घटना का एक वीडियो भी जारी हुआ है जिसमें ईरानी एथलीट एल्नाज रेकाबी का घर टूटा हुआ दिखाई दे रहा है। वीडियो में रेकाबी के भाई को रोते हुए भी देखा गया है।

Bulldozer runs Iranian athlete Elnaz Recabi's house claims climber punished participating inter competition without Hijab protest | हिजाब विरोध: ईरानी एथलीट एल्नाज रेकाबी के घर पर चला बुलडोजर, दावा- बिना हिजाब अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में हिस्सा लेने पर पर्वतारोही को मिली सजा

फोटो सोर्स: Instagram- elnaz.rekabi

Next
Highlightsएक ईरानी एथलीट के पारिवारिक घर को अधिकारियों द्वारा नष्ट कर देने की बात सामने आई है। इस पर अधिकारियों का कहना है कि पर्वतारोही एल्नाज रेकाबी के घर निर्माण के कागजात सही नहीं थे। वहीं विरोधियों को कहा है कि एथलीट को बिना हिजाब अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में हिस्सा लेने पर सजा मिली है।

तेहरान: खबरों के अनुसार, ईरानी क्लाइंबर एल्नाज रेकाबी का पारिवारिक विला यानी घर पर बुलडोजर चलवा दिया गया है। ऐसे में ईरानी एथलीट के घर गिराने को लेकर यह आरोप लग रहे है कि उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्लाइंबिंग प्रतियोगिता में बिना हिजाब हिस्सा लिया था, इस कारण उनके घर को तोड़ा गया है। 

इस घटना का एक वीडियो भी सामने आया है जिसमें एल्नाज के गिरे हुए घर को देखाया गया है। हालांकि अभी यह साफ नहीं हुआ है कि यह घटना कब घटी है और उनका घर कब गिराया गया था। 

क्या है पूरा मामला

जानकारी के अनुसार, ईरानी क्लाइंबर एल्नाज रेकाबी के घर को गिराने की खबर सामने आई है। इस घटना के जारी वीडियो में यह देखा गया है कि घर गिरे हुए है और टूटे हुए अवशेष जमीन पर यहां-वहां पड़े हुए है। यही नहीं जमीन पर पड़े कुछ मैडल भी दिखाई दे रही है और उन सब के बीच रेकाबी का भाई दाउद भी वहां बैठा दिख रहा है जो रो रहा है। आपको बता दें कि रेकाबी का भाई भी टॉप का ईरानी एथलीट है और उसने भी कई मैडल जीते है। 

वहीं तस्नीम न्यूज एजेंसी ने इस बात की पुष्टी की है कि अधिकारियों द्वारा ईरानी क्लाइंबर एल्नाज रेकाबी के घर पर बुलडोजर चलाया गया है। एजेंसी के अनुसार, एल्नाज रेकाबी का घर इसलिए गिराया गया है क्योंकि इसके निर्माण के लिए उनके पास वैध परमिट नहीं थे। 

आलोचक बताते है घर गिराने की दूसरी वजह

वहीं विरोधियों का कहना है कि सरकार ने निर्माण के लिए वैध परमिट नहीं होने के कारण नहीं बल्कि साउथ कोरिया में एक अंतरराष्ट्रीय क्लाइंबिंग प्रतियोगिता में बिना हिजाब के हिस्सा लेने के कारण उन्हें सजा दी गई है। 

बताया जा रहा है कि ईराम में महिलाओं को हिजाब पहनना अनिवार्य है। यही नहीं उनके ढ़ीले कपड़े भी पहनने को कहा जाता है। ऐसे में ईरान के बाहर जाकर खेलने वाली ईरानी एथलीट को भी यही हिदायत दी जाती है कि वे वहां भी हिजाब में ही खेले। 

तेहरान हवाई अड्डे पर लगे थे “एलनाज द हीरो” के नारे

लेकिन ईरान में कुछ महीनों से चल रहे है हिजाब विरोध के बीच इसी साल अक्टूबर में रेकाबी ने साउथ कोरिया में बिना हिजाब हिस्सा लिया और बाल खोल कर प्रतियोगिता में शामिल हुई थी। ऐसे में उनका यह फोटो खूब वायरल हुआ था। 

बिना हिजाब के इस प्रतियोगिता शामिल होने के बाद जब वे ईरान वापस लौटी थी तो तेहरान हवाई अड्डे पर “एलनाज द हीरो” के नारे लगे थे और दावा किया जाता है कि इसके बाद उन्हें ईरान की राष्ट्रीय ओलंपिक समिति की इमारत में बंद करके रखा था। 

रेकाबी पर दबाव डालकर दिलवाई गई थी सफाई- दावा

वे दूसरे दिन उसी कपड़े में दिखाई दी थी जिस कपड़े में वे तेहरान हवाई अड्डे पर दिखी थी और इस हालत में वे ईरानी खेल मंत्री से मिली थी। हालांकि रेकाबी ने ईरान लौटने से पहले अपने इंस्टाग्राम पर प्रतियोगिता में बिना हिजाब हिस्सा लेने पर सफाई दी थी और कही थी कि उनका खेल के दौरान उनका हिजाब अनजाने में निकल गया था और गिर गया था। 

ऐसे में रेकाबी के इस सफाई को लेकर यह दावा किया जा रहा है कि उन पर इस तरीके से बयान देने का दबाव दिया गया था नहीं को उनकी संपत्ति छीन लेने की धमकी दी गई थी। 

Web Title: Bulldozer runs Iranian athlete Elnaz Recabi's house claims climber punished participating inter competition without Hijab protest

विश्व से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे