Brazil's President Jair Bolsonaro tests positive for coronavirus | ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो कोरोना पॉजिटिव, बोले-मैं चहलकदमी करना चाहता हूं, लेकिन माना किया गया है...
अमेरिका के फ्लोरिडा में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात के बाद बोलसोनारो ने मार्च में ये तीनों जांच करवाये थे। (photo-ani)

Highlightsब्राजील के राष्ट्रपति कार्यालय ने एक बयान में कहा कि जांच की रिपोर्ट मंगलवार को आ गई। इससे पहले बोलसोनारो खुद को लगातार स्वस्थ बताते रहे है। फेफड़ों का ‘एक्स-रे’ कराने के बाद उनकी यह जांच की गई। बोलसोनारो की कोविड—19 की तीन जांच रिपोर्ट सार्वजनिक की थी, इन तीनों जांच रिपोर्टों में उनमें संक्रमण की पुष्टि नहीं हुयी थी।

साओ पाउलोः ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। न्यूज एजेंसी एएफपी ने यह खबर दी है। इससे पहले ब्राजील के राष्ट्रपति कार्यालय ने एक बयान में कहा था कि जेयर बोलसोनारो की कोविड जांच की गई है, जिसकी रिपोर्ट जल्द ही आएगी। हालांकि बोलसोनारो खुद को लगातार स्वस्थ बताते रहे हैं।

ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोल्सोनारो ने कहा है कि वह कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। उन्होंने राजधानी ब्रासीलिया में पत्रकारों से बात करते हुए जांच के नतीजों की पुष्टि की। बोल्सोनारो ने कहा, ''मैं ठीक हूं। मेरी तबीयत सामान्य है। मैं यहां चहलकदमी भी करना चाहता हूं, लेकिन चिकित्सा सलाह के मद्देनजर ऐसा नहीं कर सकता। ''

इससे पहले, मार्च में फ्लोरिडा में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात के बाद उन्होंने तीन बार कोविड-19 जांच कराई थी, जिसमें उनके वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि नहीं हुई थी। ब्राजील में अब तक 15 लाख से अधिक लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं, जिनमें से 65 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। संक्रमण और मौत दोनों, मामलों में ब्राजील अमेरिका के बाद दूसरे स्थान पर है।

फेफड़ों का ‘एक्स-रे’ कराने के बाद उनकी यह जांच की गई। ब्राजील के राष्ट्रपति कार्यालय ने एक बयान में कहा कि जांच की रिपोर्ट मंगलवार को आ गई। इससे पहले बोलसोनारो खुद को लगातार स्वस्थ बताते रहे है।

ब्राजील की सुप्रीम कोर्ट ने मई में बोलसोनारो की कोविड—19 की तीन जांच रिपोर्ट सार्वजनिक की थी, इन तीनों जांच रिपोर्टों में उनमें संक्रमण की पुष्टि नहीं हुयी थी। अमेरिका के फ्लोरिडा में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात के बाद बोलसोनारो ने मार्च में ये तीनों जांच करवाये थे।

ब्राजील के राष्ट्रपति ने हालांकि यह नहीं बताया कि इसके बाद से उन्होंने कोविड—19 जांच करवायी है या नहीं । कोई जांच कराया है अथवा नहीं ब्राजील में केाविड-19 से अभी तक 65,000 लोगों की जान जा चुकी है।

इस बीच, ब्राजील के अमेजन वर्षावन में मनौस और रियो डी जेनेरियो के महानगरीय क्षेत्र में ड्यूक डे काक्सियास में निजी स्कूलों में एक बार फिर कक्षाएं शुरू हो गई। कोविड-19 के प्रकोप के बाद ऐसा करने वाले ये पहले शहर हैं। देश के निजी स्कूल संघ ‘फेनेप’ के अनुसार अमेजन के गवर्नर और ड्यूक डे काक्सियास के मेयर ने सोमवार को शहर के निजी स्कूलों को दोबारा खोलने की अनुमति दे दी। अन्य शहरों में अभी स्कूल नहीं खुले हैं।

Web Title: Brazil's President Jair Bolsonaro tests positive for coronavirus
विश्व से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे