सट्टेबाजों को भरोसा, 16 साल की ग्रेटा थनबर्ग को मिलेगा इस साल का नोबेल शांति पुरस्कार!

By भाषा | Published: October 11, 2019 12:57 PM2019-10-11T12:57:10+5:302019-10-11T12:57:10+5:30

लैडब्रॉक्स जैसी ऑनलाइन सट्टेबाजी साइटों पर 16 वर्षीय ग्रेटा थनबर्ग के नाम को लेकर चर्चा हो रही है। ग्रेटा को वैकल्पिक नोबेल माने जाने वाला एमनेस्टी इंटरनेशनल का शीर्ष सम्मान और राइट लाइवलीहुड अवार्ड मिल चुका है।

bookies confident that Greta Thunberg may get Nobel Peace Prize for 2019 | सट्टेबाजों को भरोसा, 16 साल की ग्रेटा थनबर्ग को मिलेगा इस साल का नोबेल शांति पुरस्कार!

ग्रेटा थनबर्ग को मिलेगा 2019 का नोबेल शांति पुरस्कार (फाइल फोटो)

Highlightsग्रेटा थनबर्ग को नोबेल शांति पुरस्कार मिलने की संभावना को लेकर चर्चा तेजऑनलाइन सट्टेबाजी साइटों पर ग्रेटा को लेकर सबसे अधिक चर्चा

शुक्रवार को नोबेल शांति पुरस्कार की घोषणा होने से पहले सटोरियों में स्वीडिश जलवायु कार्यकर्ता ग्रेटा थनबर्ग के नाम पर चर्चा है। हालांकि विशेषज्ञों का मानना है कि इथोपिया के प्रधानमंत्री अबी अहमद या स्वतंत्र प्रेस के किसी प्रतिनिधि को शांति का नोबेल पुरस्कार दिया जा सकता है।

इस वर्ष के शांति के लिए दिए जाने वाले नोबेल पुरस्कार की घोषणा शुक्रवार को की जाएगी। ग्रेटा ने इस वर्ष सितंबर माह में संयुक्त राष्ट्र में जलवायु शिखर सम्मेलन में बेहद प्रभावशाली भाषण देकर वैश्विक सुर्खियां बटोरीं थी।

ओस्लो (प्रियो) में पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट के निदेशक हेनरिक उराल्ड ने एएफपी को बताया कि ग्रेटा को नोबेल मिलने की संभावना कम है। जलवायु परिवर्तन के लिए उनके प्रयास सराहनीय हैं लेकिन ग्रेटा की उम्र कम है। पाकिस्तानी कार्यकर्ता मलाला यूसुफजई की तरह वह पुरस्कार साझा कर सकती हैं। नोबेल पुरस्कार समिति कभी भी नामांकित लोगों के नाम उजागर नहीं करती है।

इसीलिए सभी संभावित नामों पर अटकलें लगयी जाती रही हैं।इस सूची में संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी संस्था के प्रमुख फिलिपो ग्रैंडी और एसओएस मेडिटेरेनी संगठन के नाम भी शामिल हैं। पिछले साल यौन हिंसा से लड़ने के लिए कांगो के स्त्री रोग विशेषज्ञ डेनिस मुक्वेगे और यज़ीदी कार्यकर्ता नादिया मुराद को इस पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

Web Title: bookies confident that Greta Thunberg may get Nobel Peace Prize for 2019

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे