जॉर्ज फ्लॉयड के बाद अमेरिका में फिर काले शख्स की हत्या, पुलिस ने कहा- गलती से चली गोली, हुए हिंसक प्रदर्शन

By भाषा | Published: April 13, 2021 10:23 AM2021-04-13T10:23:44+5:302021-04-13T13:24:54+5:30

अमेरिका में एक काले शख्स की पुलिस की गोली से मौत का मामला सामने आया है। इसके बाद कई लोग सड़कों पर उतर आए और हिंसक प्रदर्शन भी हुए।

Black man killed by police shot in America; Police said, accidentally shot | जॉर्ज फ्लॉयड के बाद अमेरिका में फिर काले शख्स की हत्या, पुलिस ने कहा- गलती से चली गोली, हुए हिंसक प्रदर्शन

अमेरिका के मिनियापोलिस में प्रदर्शन (फाइल फोटो)

Highlightsअमेरिका के मिनियापोलिस शहर की घटना, ट्रैफिक सिग्नल पर काले व्यक्ति को पुलिस ने मारी गोलीमरने वाले शख्स की पहचान डौंटे राइट के तौर पर हुई है और उसकी उम्र 20 साल हैमिनियापोलिस में ही जॉर्ज फ्लॉयड की मौत का मामला सामने आया था जिसमें चार अधिकारियों के खिलाफ सुनवाई चल रही है

ब्रुकलिन सेंटर (अमेरिका): अमेरिका के मिनियापोलिस उपनगर में ट्रैफिक सिग्नल पर काले व्यक्ति को गोली मारने वाली पुलिस अधिकारी ने हैंडगन नहीं बल्कि टेजर चलाया था और व्यक्ति की पुलिस अधिकारी के साथ झड़प हुई थी। शहर के पुलिस प्रमुख ने सोमवार को इस बारे में बताया।

टेजर एक गैर-घातक इलेक्ट्रोशॉक हथियार है जो किसी को निष्क्रिय करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। ब्रुकलिन सेंट पुलिस प्रमुख टिम गैनन ने रविवार को 20 वर्षीय डौंटे राइट की गोली लगने से मौत को ‘‘दुर्घटनावश गोली चलने से मौत’’ बताया है। पुलिस राइट को पकड़ने का प्रयास कर रही थी तभी यह घटना हुई।

अधिकारी को यह कहते सुना गया, ‘‘मैं तुम पर टेजर चलाऊंगी टेजर...। टेजर...।’’

घटना का यह वीडियो अधिकारी के बॉडी कैमरा में कैद हुआ है जिसे संवाददाता सम्मेलन में जारी किया गया। व्यक्ति के पुलिस की गिरफ्त से निकलकर अपनी कार में बैठने के बाद अधिकारी ने अपना हथियार वापस रख लिया था।

अधिकारी ने अपने हैंडगन से गोली चलायी जिसके बाद कार ने गति पकड़ ली। इसके बाद अधिकारी को यह कहते सुना गया, ‘‘गोली चलाओ।’’

गोलीबारी की घटना के बाद हिंसक प्रदर्शन

गोलीबारी की इस घटना के बाद शहर में एक बार फिर हिंसक प्रदर्शन हुए, जहां पहले ही काले व्यक्ति जॉर्ज फ्लॉयड की मौत के मामले में चार अधिकारियों के खिलाफ सुनवाई चल रही है।

राष्ट्रपति जो बाइडन ने सोमवार को लोगों से शांति बनाये रखने की अपील की और कहा कि वह बॉडी कैमरा फुटेज को देख रहे हैं। एक रात पहले ही अधिकारियों की प्रदर्शनकारियों के साथ झड़प हुई थी।

बाइडन ने राष्ट्रपति कार्यालय से कहा, ‘‘हम लोग काले समुदाय के गुस्से, दर्द और पीड़ा को समझते हैं, जो जायज है। लेकिन हिंसा और लूटपाट को सही नहीं ठहराया जा सकता है।’’

गवर्नर ने एक बार फिर सुबह से रात तक के कर्फ्यू की घोषणा की है। कानून लागू करने वाली एजेंसियों ने मिनियापोलिस इलाके में अपनी मौजूदगी बढ़ा दी है। सोमवार रात तक मिनेसोटा नेशनल गार्ड के कर्मियों की संख्या मौजूदा 1,000 से दोगुनी होने की संभावना है।

ब्रुकलिन सेंटर पुलिस थाना के बाहर दंगा रोधी पुलिसकर्मियों और जवानों की संख्या बढ़ा दी गयी है। 100 से अधिक प्रदर्शनकारियों ने राइट का नाम लेकर नारे लगाये और बैनर दिखाये जिस पर लिखा था, ‘‘डौंटे की आखिर मौत कैसे हुई?’’, ‘‘गोली नहीं दागो’’।

‘ब्लैक लाइव्स मैटर’ के बैनर लहराए गए

कुछ लोग अपने मकान की खिड़कियों से ‘ब्लैक लाइव्स मैटर’ का झंडा दिखा रहे थे। मूवमेंट फॉर द ब्लैक लाइव्स के नेशनल फील्ड डाइरेक्टर कारिसा लेविस ने कहा कि तथ्य यह है कि राइट को उसी जगह कुछ ही मील की दूरी से गोली मारी गयी जहां उन्होंने पिछले साल जॉर्ज फ्लॉयड की हत्या की थी।

गैनन ने कहा कि अधिकारी ने गलती की है और उन्होंने घटना के 24 घंटा के भीतर वीडियो फुटेज जारी कर दिया।ब्रुकलिन सेंटर के मेयर माइक इलियट ने घटना को बेहद दुखद बताया है।

राइट के परिवार ने नागरिक अधिकारों के वकील बेन क्रम्प को अपना वकील रखा है जिन्होंने फ्लॉयड के मामले का प्रतिनिधित्व किया था।

Web Title: Black man killed by police shot in America; Police said, accidentally shot

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे