बाइडन, हैरिस और ट्रंप ने दिवाली की शुभकामनाएं दीं

By भाषा | Published: November 15, 2020 01:43 AM2020-11-15T01:43:58+5:302020-11-15T01:43:58+5:30

Biden, Harris and Trump Wish Diwali | बाइडन, हैरिस और ट्रंप ने दिवाली की शुभकामनाएं दीं

बाइडन, हैरिस और ट्रंप ने दिवाली की शुभकामनाएं दीं

ललित के झा

वाशिंगटन, 14 नवंबर अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन, नवनिर्वाचित उपराष्ट्रपति कमला हैरिस और निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शनिवार को लोगों को दिवाली की शुभकामनाएं दीं।

बाइडन ने ट्वीट किया, ''लाखों हिंदू जैन, सिख और बौद्ध प्रकाश पर्व मना रहे हैं। मैं और मेरी पत्नी जिल बाइडन दिवाली की शुभकामनाएं देते हैं। आपका नया साल उम्मीदों, खुशियों और समृद्धि से भरा हो। (नया) साल मुबारक।''

ट्रंप ने व्हाइट हाउस में एक दीया जलाते हुए अपनी तस्वीर साझा की और फोटो के साथ लिखा, ' दिवाली की बधाई'।

अमेरिका की पहली भारतवंशी और अश्वेत महिला नवनिर्वाचित उपराष्ट्रपति हैरिस ने दिवाली के मौके पर लोगों को शुभकामनाएं दीं।

हैरिस ने ट्वीट, '' दिवाली और साल मुबारक। डगलस एमहॉफ (हैरिस के पति) और मैं दुनिया भर में लोगों को सुरक्षित, स्वस्थ और आनंदपूर्ण नव वर्ष की शुभकामनाएं देते हैं।''

इससे पहले विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने भी लोगों को दिवाली की शुभकामनाएं दीं।

यूरोप और पश्चिम एशिया के सात देशों की यात्रा कर रहे पोम्पिओ ने कहा, '' अंधकार पर प्रकाश की जीत के उपलक्ष्य में मनाई जाने वाली दिवाली की सबको शुभकामनाएं। आपका पर्व खुशियों से भरा हो।''

एक संयुक्त बयान में बाइडन और हैरिस ने अमेरिका, भारत और दुनिया के अन्य हिस्सों में प्रकाश पर्व मना रहे लोगों को दिवाली की शुभकामनाएं दीं।

उन्होंने कहा कि अंधकार पर प्रकाश, अज्ञानता पर ज्ञान और उदासीनता पर सहानुभूमित का त्यौहार दिवाली इस साल गहरे अर्थों के साथ आया है।

बयान में कहा गया है कि हमारी संवेदनाएं उस सभी लोगों के साथ हैं जिन्होंने हाल में अपने प्रिय जनों को खोया है या वे अपने आप को मुश्किल समय में पाते हैं। महामारी से लड़ने में हमारी प्रार्थनाएं सभी के साथ हैं।

उन्होंने कहा कि इस बार दिवाली वीडियो कॉल और एक दूसरे से दूरी बनाकर मनाई गई है। हम आशा कर रहे हैं कि अगले साल व्हाइट हाउस में आप सबके साथ मिलकर दिवाली मनाएंगे।

ट्रंप ने कहा कि रोशनी के इस त्यौहार के दौरान, दोस्त, पड़ोसी और प्रियजन बुराई पर अच्छाई, अंधेरे पर प्रकाश, और अज्ञानता पर ज्ञान की आध्यात्मिक विजय को मनाने के लिए साथ आते हैं। जैसे कि घरों, कार्यस्थलों और पूजा स्थलों पर दीया जलाया जाता है। दीए की गर्माहट हमें आशा और श्रद्धा की याद दिलाती है ।

उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने दुनियाभर में दिवाली मना रहे लोगों को शुभकामनाएं दीं।

भारतीय मूल की अमेरिकी सांसद प्रमिला जयपाल ने भी लोगों को दिवाली की शुभकामनाएं दीं।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Biden, Harris and Trump Wish Diwali

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे