अमेरिका के विदेश मंत्री नामित ब्लींकेन की चीन पर सख्त टिप्पणी के बाद बीजिंग की सधी हुई प्रतिक्रिया

By भाषा | Published: January 20, 2021 10:32 PM2021-01-20T22:32:23+5:302021-01-20T22:32:23+5:30

Beijing's slow response after US Secretary of State Named Blenken's tough remarks on China | अमेरिका के विदेश मंत्री नामित ब्लींकेन की चीन पर सख्त टिप्पणी के बाद बीजिंग की सधी हुई प्रतिक्रिया

अमेरिका के विदेश मंत्री नामित ब्लींकेन की चीन पर सख्त टिप्पणी के बाद बीजिंग की सधी हुई प्रतिक्रिया

(केजेएम वर्मा)

बीजिंग, 20 जनवरी अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन द्वारा विदेश मंत्री नामित किये गये एंटनी ब्लींकेन के चीन के खिलाफ सख्त रुख अख्तियार करने पर बीजिंग ने बुधवार को सधी हुई प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि वह वाशिंगटन के साथ संघर्ष और टकराव टालने की कोशिश करेगा।

दरअसल, ब्लींकेन ने चीन को अमेरिका के लिए एक बड़ा खतरा बताया था।

ट्रंप प्रशासन का पटाक्षेप होने के बीच चीन ने राहत की सांस ली है और वह उम्मीद कर रहा है कि बीजिंग-वाशिंगटन संबंध का सबसे तनावपूर्ण दौर को अब कुछ अवधि के लिए विराम लग जाएगा।

चीनी अधिकारियों ने अमेरिकी सत्ता में निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के पिछले चार साल के कार्यकाल को सर्वाधिक कठिन और ट्रंप को अब तक का अप्रत्याशित अमेरिकी नेता बताया है।

ट्रंप ने अपने कार्यकाल के दौरान चीन के साथ अमेरिका के संबंधों के सभी पहलुओं पर आक्रामक रुख रखा, जिनमें व्यापार युद्ध, विवादित दक्षिण चीच सागर पर चीन की सैन्य पकड़ को चुनौती देना, ताईवान को चीन की निरंतर धमकियों और कोरोना वायरस को ‘‘चाइना वायरस’’ नाम देना तथा शिंजियांग एवं तिब्बत के मुद्दे शामिल हैं।

ब्लींकेन, अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो की जगह लेने जा रहे हैं जो चीन के प्रति अपने सख्त रुख को लेकर जाने जाते हैं।

ब्लींकेन ने चीन को अमेरिका के लिए एक बड़ा राष्ट्रीय सुरक्षा खतरा बताते हुए कहा है कि अमेरिका को इस चुनौती के खिलाफ मजबूत रुख दिखाने की जरूरत है, ना कि कमजोरी से पेश आने की जरूरत है।

अमेरिकी संसद के उच्च सदन, सीनेट की विदेश मामलों की समिति में ब्लींकेन द्वारा की गई टिप्पणी पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए चीन के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने यहां बुधवार को संवाददाता सम्मेलन में कहा कि चीन संघर्ष एवं टकराव टालने के लिए प्रतिबद्ध है और परस्पर सहयोग जारी रखने की कोशिश करेगा।

हुआ ने कहा, ‘‘इसके साथ-साथ चीन अपनी संप्रभुता, सुरक्षा और विकास के हितों की भी हिफाजत करेगा।’’

शिंजियांग में उयगुर मुस्लिमों का चीन के नरसंहार करने के पोम्पियो के आरोपों को खारिज करते हुए हुआ ने कहा, ‘‘हम परस्पर लाभकारी सहयोग की अपेक्षा करेंगे, लेकिन अपने हितों एवं सुरक्षा को भी दृढ़ता से कायम रखेंगे।’’

उन्होंने कहा, ‘‘हम उम्मीद करते हैं कि वे (अमेरिका) द्विपक्षीय संबंधों को सही राह पर लाने के लिए और हमारे संबंधों को आगे बढ़ाने के लिए चीन के साथ मिल कर काम करेंगे।

चीन के सरकारी समाचार पत्र ग्लोबल टाइम्स ने पिछले महीने किये गये एक सर्वेक्षण का हवाला दिया है, जिसमें बाइडेन प्रशासन से चीन के लोगों को सकारात्मक उम्मीदें होने की बात कही गई है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Beijing's slow response after US Secretary of State Named Blenken's tough remarks on China

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे