बालाकोट हवाई हमला और अनुच्छेद 370 पर बोले पाक सेना प्रमुख बाजवा, कहा-कश्मीर में 80 लाख से अधिक मुसलमान परेशान

By भाषा | Published: April 27, 2020 07:26 PM2020-04-27T19:26:34+5:302020-04-27T19:26:34+5:30

पाकिस्तान सेना के प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा ने कहा कि भारत ने 2019 में दो बड़ी गलती की। बालाकोट पर हमला और अनुच्छेद 370 और 35ए समाप्त करना। कहा कि इसका असर दीर्घकालिक पड़ेगा। 

Balakot, Article 370 move changed geopolitics of region: Pakistan Army chief in ‘Green Book’ | बालाकोट हवाई हमला और अनुच्छेद 370 पर बोले पाक सेना प्रमुख बाजवा, कहा-कश्मीर में 80 लाख से अधिक मुसलमान परेशान

बालाकोट हवाई हमला और अनुच्छेद 370 पर बोले पाक सेना प्रमुख बाजवा, कहा-कश्मीर में 80 लाख से अधिक मुसलमान परेशान

Highlightsजम्मू कश्मीर को विभाजित करने के दो घटनाक्रमों का दक्षिण एशिया की भूराजनीतिक स्थिति पर दीर्घकालिक असर पड़ेगा। जर्नल के प्रमुख संरक्षक होने के नाते जनरल बाजवा ने इसके पहले पेज पर एक ‘नोट’ में अपने विचार लिखे हैं।

इस्लामाबादः पाकिस्तान सेना के प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा ने कहा कि बालाकोट हवाई हमला और भारतीय संविधान के अनुच्छेद 370 को समाप्त करने के साथ जम्मू कश्मीर को विभाजित करने के दो घटनाक्रमों का दक्षिण एशिया की भूराजनीतिक स्थिति पर दीर्घकालिक असर पड़ेगा।

पाकिस्तानी सेना के शोध जर्नल ‘ग्रीन बुक 2020’ में एक लेख में जनरल बाजवा ने कश्मीर को ‘परमाणु युद्ध को निमंत्रण देने वाला केंद्रबिंदु’ (न्यूक्लियर फ्लैश-प्वाइंट) बताया। इस जर्नल को पाकिस्तान के उच्च शिक्षा आयोग की मान्यता प्राप्त है। जर्नल के प्रमुख संरक्षक होने के नाते जनरल बाजवा ने इसके पहले पेज पर एक ‘नोट’ में अपने विचार लिखे हैं।

पाक सेना प्रमुख ने कहा, ‘‘2019 में दो घटनाक्रम हुए जिनका इस क्षेत्र की भूराजनीतिक स्थिति पर दीर्घकालिक असर पड़ेगा।’’ उन्होंने कहा कि पहला भारतीय वायु सेना द्वारा 26 फरवरी को किया गया गैर जरूरी बालाकोट हवाई हमला और दूसरा पांच अगस्त को अनुच्छेद 370 और 35ए समाप्त करना।

उन्होंने कहा, ‘‘पहला कदम परमाणु शक्ति के तहत युद्ध के लिए जगह बनाने तथा बाध्यताएं थोपने की कोशिश थी, जिसे पाकिस्तानी वायु सेना ने अगले दिन ही उसी ताकत से जवाब देकर खारिज कर दिया।’’ बाजवा ने लिखा, ‘‘दूसरा फैसला, व्यापक तौर पर दुनिया की ओर से निंदा के बावजूद (कश्मीर के) 80 लाख से अधिक मुस्लिमों के जीवन को परेशान कर रहा है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘कश्मीर परमाणु युद्ध को निमंत्रण देने का केंद्रबिंदु बना हुआ है और अंतरराष्ट्रीय नियमों की पूरी तरह अवहेलना करते हुए (प्रधानमंत्री नरेंद्र) मोदी ने न केवल अपने सन्निकट पड़ोस को खतरे में डाला है, बल्कि पूरी दुनिया के लिये जोखिम बढ़ा दिया है।’’

भारत बार-बार अंतरराष्ट्रीय समुदाय के सामने साफ कर चुका है कि अनुच्छेद 370 समाप्त करना उसका आंतरिक विषय है। उसने पाकिस्तान को भी हकीकत स्वीकार करने और सारे भारत विरोधी दुष्प्रचारों को बंद करने की नसीहत दी है।

पाकिस्तान ने उरी में एलओसी के पास संघर्ष विराम का उल्लंघन किया

पाकिस्तानी सेना ने जम्मू कश्मीर के उरी सेक्टर में नियंत्रण रेखा (एलओसी) के पास अकारण गोलीबारी कर संघर्ष विराम का उल्लंघन किया। अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि पाकिस्तानी सैनिकों ने बारामुला जिले के उरी सेक्टर के सिलिकोट, चुरुंडा और टीलावारी इलाकों में छोटे और भारी हथियारों से गोलाबारी कर भारतीय चौकियों को निशाना बनाया। अधिकारियों ने कहा कि अब तक किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं है। 

Web Title: Balakot, Article 370 move changed geopolitics of region: Pakistan Army chief in ‘Green Book’

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे