इण्डोनेशिया के स्वतंत्रता दिवस पर 217 लोगों की हत्या का दोषी आतंकी होगा पैरोल पर रिहा, अमेरिका ने रखा था 10 लाख डॉलर का इनाम

By शिवेंद्र राय | Published: August 19, 2022 04:42 PM2022-08-19T16:42:45+5:302022-08-19T17:20:00+5:30

उमर पाटेक द्वारा बनाए गए बमों का साल 2002 में हुए दो बम धमाकों में इस्तेमाल हुआ था जिसमें 217 लोग मारे गए थे। बाली बम धमाके में मारे जाने वालों में 88 आस्ट्रेलियाई नागरिक भी थे।

Australian government to hold diplomatic contact with Indonesia on decision to release Omar Patek | इण्डोनेशिया के स्वतंत्रता दिवस पर 217 लोगों की हत्या का दोषी आतंकी होगा पैरोल पर रिहा, अमेरिका ने रखा था 10 लाख डॉलर का इनाम

अमेरिका ने पाटेक पर 10 लाख डॉलर का इनाम रखा था

Highlightsअलकायदा से जुड़े संगठन का आतंकी है उमर पाटेकउमर पाटेक को 2012 में बीस साल की सजा मिली थीइंडोनेशिया सरकार उमर पाटेक को पेरोल पर 5 महीने के लिए रिहा कर रही है

सिडनी: ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज ने कहा है कि वह बाली बम धमाको के दोषी उमर पाटेक की सजा कम करने और उसे पेरोल पर रिहा करने के फैसले को लेकर इंडोनेशिया की सरकार से राजनयिक स्तर पर संपर्क करेंगे। अलकायदा से संबंधित आतंकवादी संगठन जेमा इस्लामिया के आतंकी उमर पाटेक को साल 2012 में इंडोनेशिया की एक अदालत नें 20 साल की सजा सुनाई थी। उमर पाटेक पर बाली के दो नाइटक्लब्स में बम धमाके करके 217 लोगों को मारने का आरोप था। इन 217 लोगों में 88 ऑस्ट्रेलियाई नागरिक थे। इंडोनेशिया की अदालत ने इस मामले में पाटेक को दोषी पाया था। उमर पाटेक को साल 2002 में जकार्ता में क्रिसमस की पूर्व संध्या पर चर्चों में श्रृखलाबद्ध तरीके से बम विस्फोट करके 15 लोगों की जान लेने के मामले में भी दोषी पाया गया था। 

ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज ने बताया है कि उमर को इंडोनेशिया के स्वतंत्रता दिवस पर 17 अगस्त को कैदियों को दी जाने वाली राहत योजना के रूप में पांच महीने की पेरोल दी गई थी। उमर पाटेक को साल 2012 में सजा मिलने के बाद से ही कई बार कैद से राहत उपलब्ध कराई जा चुकी है। ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री ने क्वींसलैंड में संवाददाताओं से कहा कि इंडोनेशिया ने हमें अपने निर्णय के बारे में सूचित किया और हमने उन्हें उस निर्णय के बारे में अपने विचार से अवगत कराया। एंथनी अल्बनीस ने कहा कि इंडोनेशिया के न्याय और मानवाधिकार मंत्रालय और विदेश मंत्रालय दोनों ने उमर पाटेक के बारे में सवालों के जवाब नहीं दिए।

ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीस ने कहा कि उन्हें पाटेक की सजा को कम करने के फैसले के बारे में अचानक पता चला। ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री ने कहा कि इंडोनेशिया में एक प्रणाली है जिसके तहत स्वतंत्रता दिवस के मौके पर जेल में बंद अपराधियों की सजा कम कर दी जाती है। लेकिन जब किसी ऐसे व्यक्ति की बात आती है जिसने जघन्य अपराध किया है, योजना बनाकर लोगों की जान ली है तो ऐसे मामले में हमारा नजरिया बिल्कुल स्पष्ट है। अल्बनीज ने कहा कि उनकी सरकार उमर पाटेक को रिहा करने के फैसले पर इंडोनेशिया के साथ राजनयिक संपर्क करेगी।

कौन है उमर पाटेक

उमर पाटेक अल कायदा से जुड़े दक्षिण-पूर्व एशियाई आतंकी नेटवर्क जेमा इस्लामिया का एक आतंकी है जो बम बनाने का विशेषज्ञ है। साल 2012 में चले मुकदमे के दौरान इस बात के साक्ष्य मिले थे कि अल कायदा के पूर्व नेता ओसामा बिन लादेन ने जिहाद के लिए जेमा इस्लामिया को 30,000 डॉलर दिए थे। 
उमर पाटेक ने ओसामा बिन लादेन से पाकिस्तान के एक शहर में मुलाकात भी की थी। हालांकि इस आरोप से उमर पाटेक ने बार-बार इनकार किया। बम विस्फोटों के बाद उमर पाटेक बहुत समय तक भूमिगत रहा। कई देशों में सबसे वांछित आतंकवादियों की सूची में होने के कारण अमेरिका ने उसके ऊपर दस लाख डॉलर का इनाम भी रखा था।

Web Title: Australian government to hold diplomatic contact with Indonesia on decision to release Omar Patek

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे