Article 370: Pakistan bounced, on Independence Day, Imran Khan said - Our army is ready and if anything happens we will answer | अनुच्छेद 370ः पाकिस्तान बौखलाया, स्वतंत्रता दिवस पर इमरान खान ने कहा- हमारी सेना तैयार है और अगर कुछ हुआ तो हम जवाब देंगे
पाकिस्तान ने घोषणा की थी कि वह 14 अगस्त को ‘‘कश्मीरी एकता दिवस’’ और 15 अगस्त भारत के स्वतंत्रता दिवस को ‘‘काले दिन’’ के रूप में मनाएगा।

Highlightsसदन को संबोधित करते हुए इमरान खान ने कहा कि मैंने कश्मीर के मसले पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी के सच को दुनिया के सामने रखा। खान ने कहा कि अगर भारत और पाकिस्तान के बीच जंग के हालात बनते हैं, तो इसके लिए दुनिया जिम्मेदार होगी।

पाकिस्तान आज 73वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है। पाकिस्तान ने घोषणा की थी कि वह 14 अगस्त को ‘‘कश्मीरी एकता दिवस’’ और 15 अगस्त भारत के स्वतंत्रता दिवस को ‘‘काले दिन’’ के रूप में मनाएगा।

इससे पहले पाकिस्तान के राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने बुधवार को कहा कि ‘कश्मीरी और पाकिस्तानी एक हैं ’ और उनका देश तथा देशवासी कश्मीर के लोगों के साथ खड़े रहेंगे। यहां पाकिस्तान के 73वें स्वतंत्रता दिवस पर आयोजित मुख्य समारोह को संबोधित करते हुए उन्होंने, जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म करने के भारत सरकार के फैसले के खिलाफ पाकिस्तान सरकार का रुख दोहराया।

उन्होंने कहा कि इस्लामाबाद, नई दिल्ली के फैसले के खिलाफ संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का रुख करेगा। पाकिस्तान के स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर इमरान खान पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर(पीओके) की विधानसभा में पहुंचे। एक बार फिर उन्होंने कश्मीर का मसला उठाया और भारत के खिलाफ बोले। 

यहां सदन को संबोधित करते हुए इमरान खान ने कहा कि मैंने कश्मीर के मसले पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी के सच को दुनिया के सामने रखा। उन्होंने कहा कि ये सिर्फ कश्मीर पर रुकने वाले नहीं हैं, हमें कुछ खबरें मिली हैं कि ये पीओके में भी आ सकते हैं। इमरान खान ने कहा कि लेकिन हमारी सेना तैयार है और अगर कुछ हुआ तो हम जवाब देंगे।

जिस तरह इन्होंने पुलवामा के बाद बालाकोट किया था, अब ये पीओके की तरफ आ सकते हैं। इमरान खान ने कहा कि अगर भारत और पाकिस्तान के बीच जंग के हालात बनते हैं, तो इसके लिए दुनिया जिम्मेदार होगी और संयुक्त राष्ट्र जिम्मेदार होगा। पाकिस्तान प्रशासित कश्मीर के राष्ट्रपति सरदार मसूद ख़ान और प्रधानमंत्री राजा फ़ारूक़ हैदर ने इमरान खान की अगवानी की। उन्हें गार्ड ऑफ़ ऑनर भी दिया गया।

इमरान ख़ान ने पाकिस्तान प्रशासित कश्मीर की असेंबली को संबोधित करते हुए कहा, ''जो आरएसएस की विचारधारा है, जिसके नरेंद्र मोदी बचपन से सदस्य हैं। इस आरएसएस ने अपनी प्रेरणा हिटलर की नाज़ी पार्टी से ली थी। ये नस्लीय श्रेष्ठता मानते थे कि हिंदू क़ौम श्रेष्ठ है। वे समझते थे कि मुसलमानों ने हमारे ऊपर जो हुक़ूमत की है अब इनसे बदला लेना है।'' इमरान ख़ान ने कहा कि यह विचारधारा न सिर्फ़ मुसलमानों से नहीं, ईसाइयों से भी नफ़रत करती है। आरएसएस ने अपने लोगों के ज़हन में डाला है कि अगर मुसलमान हमारे ऊपर 600 साल हुक़ूमत न करते तो वो शानदार देश बनते।

नरेंद्र मोदी पर आक्रामक होते हुए इमरान ख़ान ने कहा कि इस विचारधारा ने महात्मा गांधी को कत्ल किया। इसी विचारधारा ने आगे चलकर मुसलमानों का कत्ल ए आम किया। ''पिछले पांच सालों में जो कश्मीर में जुल्म किए गए, इसी विचारधारा के कारण किए गए। यह नरेंद्र मोदी ने जो कार्ड खेला है, यह उसका आखिरी कार्ड था। यह फाइनल सल्यूशन है। हिटलर ने भी नाज़ियों के लिए फाइनल सॉल्यूशन बनाया था। ''

भारत ‘युद्ध जैसी स्थिति’ तैयार कर रहा है: इमरान खान

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने भारत पर पुलवामा आतंकी हमले के बाद की तरह ही ‘युद्ध के हालात’ बनाने का आरोप लगाते हुए कहा कि भारत कश्मीर मुद्दे से दुनिया का ध्यान हटाने के लिए ऐसा कर रहा है। पाकिस्तान के वरिष्ठ पत्रकारों के एक समूह से बात करते हुए खान ने दावा किया कि भारत पुलवामा की घटना के बाद जैसे हालात बनाने की कोशिश कर सकता है ताकि वह घाटी में हो रहे घटनाक्रम से दुनिया का ध्यान भटका सके।

एक्सप्रेस ट्रिब्यून ने खान को यह कहते हुए उद्धत किया, ‘‘ खतरा वास्तविक है। हमें इस तरह की स्थिति पर जवाब देना होगा और हमने इसी तरह से दुनिया में देशों के बीच युद्ध शुरू होते हुए देखा है।’’ ‘युद्ध जैसी स्थिति’ वाली खान की टिप्पणी के संबंध में जब विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार से दिल्ली में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि पाकिस्तान के लिए यह नई वास्तविकता देखने और भारतीय मामलों में हस्तक्षेप करना बंद करने का समय है।

पाकिस्तानी प्रधानमंत्री ने कहा कि ऐसा प्रतीत होता है कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के मध्यस्थता की पेशकश से भारत ने कश्मीर के विशेष दर्जे पर तेजी से कदम उठाया। खान ने कहा कि युद्ध कोई विकल्प नहीं है लेकिन पाकिस्तान को दुनिया को यह बताने की जरूरत है कि कश्मीर में क्या चल रहा है। 

Web Title: Article 370: Pakistan bounced, on Independence Day, Imran Khan said - Our army is ready and if anything happens we will answer
विश्व से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे