अनुच्छेद 370ः चीन को कश्मीर मुद्दे में खास दिलचस्पी नहीं, मोदी-शी शिखर वार्ता के दौरान चर्चा नहीं

By भाषा | Published: September 18, 2019 01:20 PM2019-09-18T13:20:08+5:302019-09-18T13:20:08+5:30

चीन की ओर से मंगलवार को कही गई यह बात इस लिहाज से अहम है कि भले ही उसका करीबी सहयोगी पाकिस्तान जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा रद्द करने के भारत के फैसले पर जोर-शोर से अभियान चला रहा हो लेकिन चीन को इस मुद्दे में खास दिलचस्पी नहीं है।

Article 370: China is not particularly interested in Kashmir issue, no discussion during Modi-Xi summit | अनुच्छेद 370ः चीन को कश्मीर मुद्दे में खास दिलचस्पी नहीं, मोदी-शी शिखर वार्ता के दौरान चर्चा नहीं

चीन की एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि यह मोदी और शी पर निर्भर करेगा कि वे किन मुद्दों पर चर्चा करना चाहते हैं।

Highlightsकश्मीर का विशेष दर्जा रद्द किए जाने के फैसले के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव बढ़ गया था।पाकिस्तान ने भारत के साथ अपने कूटनीतिक संबंधों का दर्जा घटा दिया था।

चीन का कहना है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति शी चिनफिंग के बीच नियोजित दूसरे अनौपचारिक शिखर सम्मेलन के दौरान कश्मीर मुद्दा संभवत: चर्चा का “बड़ा विषय” नहीं होगा।

चीन की ओर से मंगलवार को कही गई यह बात इस लिहाज से अहम है कि भले ही उसका करीबी सहयोगी पाकिस्तान जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा रद्द करने के भारत के फैसले पर जोर-शोर से अभियान चला रहा हो लेकिन चीन को इस मुद्दे में खास दिलचस्पी नहीं है।

पांच अगस्त को भारत सरकार की ओर से जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा रद्द किए जाने के फैसले के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव बढ़ गया था। पाकिस्तान ने भारत के साथ अपने कूटनीतिक संबंधों का दर्जा घटा दिया था और भारतीय उच्चायुक्त को निष्कासित कर दिया था।

चीन की एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि यह मोदी और शी पर निर्भर करेगा कि वे किन मुद्दों पर चर्चा करना चाहते हैं। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा, “कश्मीर एजेंडा में शामिल होगा या नहीं, मैं इस बारे में आश्वस्त नहीं हूं क्योंकि यह एक अनौपचारिक शिखर वार्ता और नेताओं की बैठक है।

मेरे विचार में हमें नेताओं को उस पर चर्चा करने के लिए अधिक वक्त देना चाहिए जिस पर वे चर्चा करना चाहें।” हुआ ने कहा कि दोनों नेताओं के बीच कश्मीर चर्चा का बड़ा विषय संभवत: नहीं होगा। उन्होंने कहा, “मेरे विचार में कश्मीर जैसे मुद्दे, मुझे नहीं लगता कि बातचीत में बड़े विषय के रूप में शामिल किए जाएंगे, यह मेरी समझ है।”

हुआ ने एक सवाल के जवाब में कहा, “लेकिन यह नेताओं पर हैं कि वे जो विषय चाहें उस पर बात करें।” पाकिस्तान का चिरकालिक दोस्त चीन पिछले महीने संयुक्त राष्ट्र में कश्मीर का मुद्दा ले जाने का प्रयास कर चुका है। लेकिन बीजिंग और इस्लामाबाद दोनों की अनदेखी करते हुए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बंद दरवाजे के पीछे हुई बैठक बेनतीजा रही। कश्मीर मुद्दे के समाधान पर चीन के रुख को लेकर पूछे गए सवाल पर हुआ ने दोहराया, “हमने कश्मीर को हमेशा से भारत और पाकिस्तान के बीच एक समस्या के तौर पर लिया है।”

उन्होंने कहा, “और हम जानते हैं कि कश्मीर को लेकर संयुक्त राष्ट्र के कुछ प्रस्ताव हैं, इसलिए हमें उम्मीद है कि यह मुद्दा संयुक्त राष्ट्र चार्टर और संयुक्त राष्ट्र प्रस्तावों के अनुरूप भारत और पाकिस्तान के बीच दोस्ताना एवं शांतिपूर्ण तरीके से हल किया जाएगा।” राष्ट्रपति शी के अगले महीने भारत आने की बात पर हुआ ने कहा कि दोनों देश एक-दूसरे से करीबी संपर्क में हैं लेकिन दौरे की तिथि और स्थान उन्होंने नहीं बताया। 

Web Title: Article 370: China is not particularly interested in Kashmir issue, no discussion during Modi-Xi summit

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे