Apple कंपनी अब बनाएगी कार! साल 2024 तक उत्पादन शुरू करने की तैयारी

By विनीत कुमार | Published: December 22, 2020 10:44 AM2020-12-22T10:44:43+5:302020-12-22T10:50:43+5:30

अमेरिकी टेक्नोलॉजी दिग्गज कंपनी एप्पल अगले चार सालों में कार का उत्पादन शुरू कर सकती है। हालांकि कंपनी ने इस संबंध में कोई योजना अभी सार्वजनिक नहीं की है।

Apple to make cars now preparing to start production by 2024 know all details | Apple कंपनी अब बनाएगी कार! साल 2024 तक उत्पादन शुरू करने की तैयारी

Apple साल 2024 तक लेकर आ जाएगी कार!

Highlightsएप्पल 2024 तक शुरू कर सकती है कारों का उत्पादन, एडवांस बैटरी टेक्नोलॉजी पर होगा आधारित सूत्रों के अनुसार एप्पल 2014 के बाद से ही ऑटो सेक्टर में कदम रखने की कोशिश कर रही है2018 में डोग फील्ड के दोबारा एप्पल कंपनी से जुड़ने के बाद कार बनाने के प्रयासों में आई तेजी

फोन से लेकर टैबलेट सहित कई प्रीमियर क्लालिटी के ब्रांडेड प्रोडक्ट बनाने वाली अमेरिकी टेक्नोलॉजी दिग्गज कंपनी एप्पल (Apple) अब कार का उत्पादन भी शुरू करने की तैयारी कर रही है। रिपोर्ट्स के अनुसार कंपनी 2024 तक कारों का उत्पादन शुरू कर सकती है। 

ये एक पैसेंजर कार होगी जो अपनी एडवांस बैटरी टेक्नोलॉजी पर आधारित होगी। ऐप्पल की कोशिश सेल्फ-ड्राइविंग कार तकनीक की दिशा में आगे बढ़ने की है।

कंपनी अपने ऑटोमोटिव प्रयासों के तहत प्रोजेक्ट टाइटन के नाम से 2014 के बाद से ही ऑटो सेक्टर में कदम रखने की कोशिश कर रही है। हालांकि बाद में कपनी ने इस दिशा में अपने कदम कुछ पीछे खींच लिए और सॉफ्टवेयर क्षेत्र पर अपना ध्यान केंद्रित कर लिया।

डोग फील्ड के आने के बाद बढ़ी हलचल

न्यूज एजेंसी रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के अनुसार साल 2018 में ऐप्पल के पूर्व वरिष्ठ कर्मचारी और टेस्ला इंक के साथ काम कर चुके डोग फील्ड कंपनी में लौट आए। उन्हें इस प्रोजेक्ट की जिम्मेदारी सौंपी गई और फिर उन्होंने 2019 में इस टीम से 190 लोगों को निकाला

इसके बाद से एप्पल ने गाड़ियों को बनाने की दिशा में तेजी से काम करना शुरू किया। एप्पल ने हालांकि अपनी योजनाओं को अभी सार्वजनिक नहीं किया है। एप्पल अगर स्वचलित कार बनाने की दिशा में आगे बढ़ती है तो उसे अल्फाबेट इंक जैसे प्रतिद्वंद्वी कंपनियों से कड़ी टक्कर मिल सकती है जो रोबो टैक्सी तैयार कर चुकी है और एक ड्राइवरलेस कार है। 

ये हालांकि फिलहाल स्पष्ट नहीं है कि कौन एप्पल-ब्रांड वाली कार को असेंबल करेगा। सूत्रों के अनुसार कंपनी वाहनों के निर्माण के लिए एक विनिर्माण भागीदार पर भरोसा करेगी। 

वहीं, एप्पल के कार बनाने की योजना को करीब से जानने वाले सूत्र ये भी बता रहे हैं कि कोरोना महामारी के कारण प्रोडक्शन में देरी हो सकती है और इसे 2025 या इसके बाद तक लाया जा सकता है।

Web Title: Apple to make cars now preparing to start production by 2024 know all details

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे

टॅग्स :Appleएप्पल