american president trump declared accused in impeachment-inquiry | अमेरिका महाभियोग: सदन की न्यायिक समिति की रिपोर्ट में ट्रंप दोषी, कहा-"निजी उद्देश्‍यों के लिए किया देश हित से समझौता"
शक्तियों का दुरुपयोग करते हुए 2020 राष्‍ट्रपति चुनाव में अपने पक्ष में विदेशी मदद मांगने का दोषी करार दिया गया है। 

Highlightsन्यायिक समिति ने बुधवार सुबह राष्ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रंप के खिलाफ चल रही महाभियोग जांच की प्राथमिक रिपोर्ट जारी कर दी है।शक्तियों का दुरुपयोग करते हुए 2020 राष्‍ट्रपति चुनाव में अपने पक्ष में विदेशी मदद मांगने का दोषी करार दिया गया है। 

अमेरिकी सदन द्वारा राष्ट्रपति ट्रंप के खिलाफ गठित न्यायिक समिति की रिपोर्ट आ गई है। इस रिपोर्ट में ट्रंप पर लग रहे आरोपों को सही ठहराया गया है। समिति ने अपने रिपोर्ट में इस बात का जिक्र किया है कि ट्रंप ने अपने निजी लाभ के लिए वाइट हाउस की शक्तियों का दुरूपयोग किया है। 

आपको बता दें कि अमेरिकी संसद में इन दिनों वहां के राष्ट्रपति के खिलाफ एक महाभियोग लाया गया है। इस महाभियोग को इस आधार पर लाया गया है कि ट्रंप ने अपने निजी फायदे के लिए राष्ट्र हित के साथ समझौता किया है। यही नहीं वाइट हाउस की शक्तियों का दुरूपयोग भी किया है। इसके बाद इस मामले में जांच के लिए एक समिति गठित की गई थी। 

इसी न्यायिक समिति ने बुधवार सुबह राष्ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रंप के खिलाफ चल रही महाभियोग जांच की प्राथमिक रिपोर्ट जारी कर दी है। इस रिपोर्ट में डॉनल्‍ड ट्रंप को अपने व्‍यक्तिगत और राजनीतिक उद्देश्‍यों की पूर्ति के लिए देश के हित से समझौता करने और अपने ऑफिस की शक्तियों का दुरुपयोग करते हुए 2020 राष्‍ट्रपति चुनाव में अपने पक्ष में विदेशी मदद मांगने का दोषी करार दिया गया है। 

दूसरी ओर, वाइट हाउस के प्रवक्‍ता ने इस रिपोर्ट की आलोचना करते हुए इसे एकतरफा झूठी कार्रवाई करार दिया है। 

आपको बता दें कि रिपब्लिकन पार्टी से जुड़े राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रंप पर आरोप है कि उन्होंने 2020 के राष्ट्रपति चुनाव में अपने खिलाफ चुनाव लड़ रहे संभावित प्रतिद्वंद्वी की छवि खराब करने के लिए यूक्रेन से गैरकानूनी रूप से मदद मांगी है।

जानकारी के लिए आपको बता दें कि सदन की न्यायिक समिति बुधवार को इस पर सुनवाई शुरू करेगी।

Web Title: american president trump declared accused in impeachment-inquiry
विश्व से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे