America New York more than 700 dead bodies of corona patient kept in trucks waiting for burial | कोरोना की मार, अमेरिका के न्यूयॉर्क में ट्रकों में एक साल से स्टोर हैं 700 से ज्यादा शव, दफनाने का इंतजार
अमेरिका में एक साल से स्टोर करके रखे गए हैं कई कोरोना मरीजों के शव (फाइल फोटो)

Highlightsअमेरिका के न्यूयॉर्क में ट्रकों में पिछले साल से अभी तक कई शव स्टोर करके रखे हुए हैं पिछले साल न्यूयॉर्क में कोरोना से काफी मौतें हुई थीं और दफनाने के लिए जगह की भी कमी पड़ने लगी थीपिछले साल से रखे शवों को अब धीरे-धीरे दफनाने की प्रक्रिया चल रही है

कोरोना महामारी की पिछले साल की मार से अमेरिका अभी भी बाहर निकलने की कोशिश में जुटा है। न्यूयॉर्क तब कोरोना महामारी का केंद्र बन गया था और बड़ी संख्या में लोगों की मौत हो रही थी। ऐसे में लोगों को दफनाने के लिए जगह की भी कमी होने लगी थी और कई शवों को जब रेफ्रिजेरेटेड ट्रकों में रखा गया।

वॉशिंगटन पोस्ट की एक रिपोर्ट के अनुसार एक साल बाद भी सैकड़ों शव अभी भी इन ट्रकों में रखे हुए हैं और इनके अंतिम संस्कार का इंतजार है। शहर की स्वास्थ्य कमिटी को पिछले हफ्ते भेजी गई एक रिपोर्ट में भी न्यूयॉर्क सिटी ऑफिस ऑफ चीफ मेडिकल एग्जामिनर ने माना है कि करीब 750 शव ट्रकों में अभी रखे हुए हैं। इन सभी की मौत कोरोना से हुई थी।

अधिकारियों ने बुधवार को एक मीटिंग में कहा कि वे जल्द से जल्द इन संख्या को कम करने की कोशिश करेंगे। इन सभी शवों को संभवत: धीरे-धीरे 'हार्ट आईलैंड' में दफनाया जाएगा। 

अमेरिका में ये सबसे बड़े कब्रिस्तानों में से एक है जहां करीब 10 लाख लोगों को दफनाया जा चुका है। यहां पिछले साल ही 2334 व्यस्क लोगों के शवों को दफनाया गया जो 2019 में दफनाए गए शवों की संख्या में दोगुना है। 

अमेरिका में अभी भी कोरोना के 64 लाख एक्टिव मरीज

पिछले साल मार्च और अप्रैल में न्यूयॉर्क कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित शहरों में से एक था। एक मौका ऐसा भी आया जब हर रोज शहर में 200 लोगों की मौत हो रही थी।

बता दें कि अमेरिका दुनिया में कोरोना से सबसे ज्यादा बुरी तरह प्रभावित देश है। हालांकि इस साल स्थिति में काफी सुधार आया है। इसके बावजूद अभी भी देश में करीब 64 लाख एक्टिव कोरोना मरीज हैं। वर्ल्ड मीटर के अनुसार अमेरिका में 3 करोड़ से ज्याद लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं।

इसमें 5 लाख 96 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं, दूसरे स्थान पर भारत है जहां 2 करोड़ 29 लाख केस अभी तक सामने आए हैं और करीब ढाई लाख लोगों की मौत अभी तक हो चुकी है। भारत में अभी 37 लाख कोरोना एक्टिव मरीज हैं। 

Web Title: America New York more than 700 dead bodies of corona patient kept in trucks waiting for burial

विश्व से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे