अमेरिकाः युद्ध के शहीदों को राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ‘हारे हुए’, ‘मूर्ख’ कहा था, रिपोर्ट में खुलासा

By भाषा | Published: September 4, 2020 03:17 PM2020-09-04T15:17:56+5:302020-09-04T15:17:56+5:30

2018 में फ्रांस में आयस्ने-मार्ने अमेरिकी कब्रिस्तान में दफनाए अमेरिकी शहीदों को ‘‘हारने वाला’’ और ‘‘मूर्ख’’ करार दिया था। ट्रंप ने बृहस्पतिवार को कहा कि वह कहानी ‘‘पूरी तरह से झूठी’’ है। ये आरोप पहली बार ‘द एटलांटिक’ में प्रकाशित किए गए।

America martyrs of war were called 'losers', 'fools' President Donald Trump revealed in the report | अमेरिकाः युद्ध के शहीदों को राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ‘हारे हुए’, ‘मूर्ख’ कहा था, रिपोर्ट में खुलासा

ट्रंप ने बृहस्पतिवार रात को इस रिपोर्ट को खारिज कर दिया। (file photo)

Highlightsएसोसिएटेड प्रेस से ट्रंप की कुछ टिप्पणियों के बारे में पुष्टि की, जिसमें 2018 में कब्रिस्तान के संबंध में की गई टिप्पणी भी शामिल है।ट्रंप ने प्रथम विश्व युद्ध में जान गंवाने वाले 1,800 नौसैनिकों के लिए ‘‘मूर्ख’’ शब्द का इस्तेमाल किया था। अधिकारी के मुताबिक इस पर ट्रंप ने कहा था कि वह कब्रिस्तान नहीं जाना चाहते हैं क्योंकि वह ‘‘हारे हुए लोगों से भरा है।’’

डेलरे बीचः एक नई रिपोर्ट में पता चला है कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कई मौकों पर अमेरिकी सेना के बंधक बनाए गए या मारे गए जवानों के लिए अपमानजनक टिप्पणियां की हैं।

उन्होंने 2018 में फ्रांस में आयस्ने-मार्ने अमेरिकी कब्रिस्तान में दफनाए अमेरिकी शहीदों को ‘‘हारने वाला’’ और ‘‘मूर्ख’’ करार दिया था। ट्रंप ने बृहस्पतिवार को कहा कि वह कहानी ‘‘पूरी तरह से झूठी’’ है। ये आरोप पहली बार ‘द एटलांटिक’ में प्रकाशित किए गए।

रक्षा विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी, जो इन घटनाक्रम से परिचित थे, और अमेरिकी मरीन कोर के एक वरिष्ठ अधिकारी, जिन्हें ट्रंप की टिप्पणियों के बारे में बताया गया, दोनों ने एसोसिएटेड प्रेस से ट्रंप की कुछ टिप्पणियों के बारे में पुष्टि की, जिसमें 2018 में कब्रिस्तान के संबंध में की गई टिप्पणी भी शामिल है।

रक्षा अधिकारियों ने बताया कि ट्रंप ने ये टिप्पणियां एक बैठक में तब कीं जब वह पेरिस के बाहर स्थित कब्रिस्तान नहीं जाना चाह रहे थे। राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद और गुप्तचर सेवा के कर्मियों ने ट्रंप को बताया था कि बरसाती मौसम के कारण कब्रिस्तान तक हेलिकॉप्टर से जाना जोखिम भरा हो सकता है लेकिन सड़क मार्ग से वहां जाया जा सकता है।

अधिकारी के मुताबिक इस पर ट्रंप ने कहा था कि वह कब्रिस्तान नहीं जाना चाहते हैं क्योंकि वह ‘‘हारे हुए लोगों से भरा है।’’ तब व्हाइट हाउस ने कब्रिस्तान का दौरा रद्द होने का कारण खराब मौसम बताया था। ‘द अटलांटिक’ के मुताबिक इसी दौरे में ट्रंप ने प्रथम विश्व युद्ध में जान गंवाने वाले 1,800 नौसैनिकों के लिए ‘‘मूर्ख’’ शब्द का इस्तेमाल किया था। ट्रंप ने बृहस्पतिवार रात को इस रिपोर्ट को खारिज कर दिया

अमेरिका में नस्लवाद के पाप धोने का यह सही समय: जो बाइडेन

अमेरिका में डेमाक्रेटिक पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बाइडेन ने विस्कॉन्सिन के केनोशा में कहा कि हाल ही में अश्वेत व्यक्ति जैकब ब्लेक को पुलिस द्वारा गोली मारे जाने की घटना के बाद खड़ा हुआ विवाद सदियों पुराने व्यस्थागत नस्लभेद को उखाड़ फेंकने में अमेरिकियों की मदद कर सकता है।

बाइडेन ने ब्लेक और उनके परिवार से मिलने के बाद ग्रेस लुथरान चर्च में अश्वेत समुदाय के नेताओं से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने कहा, ''हम एक ऐसे मोड़ पर आकर खड़े हो गए हैं, जहां हमारे पास इस देश के सदियों पुराने पाप धोने का मौका है । 400 साल से चली आ रही गुलामी और इसकी निशानियों से मुक्त होना होगा। ''

डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनने बाद विस्कॉन्सिन की बाइडेन की यह पहली यात्रा थी। इस दौरान वह उनके प्रचार करने का अंदाज अपने प्रतिद्वंद्वी ट्रंप से बिलकुल विपरीत नजर आया। एक ओर जहां बाइडेन ने अपनी यात्रा के दौरान ब्लेक के परिवार के साथ एक घंटे से भी अधिक समय तक मुलाकात की, वहीं दूसरी ओर ट्रंप ने मंगलवार को केनोशा की अपनी यात्रा के दौरान एक बार भी ब्लेक का जिक्र नहीं किया था।

ट्रम्प ने बाइडेन के मास्क पहनने के तरीके का उड़ाया मजाक

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने डेमोक्रेटिक पार्टी के अपने प्रतिद्वंद्वी जो बाइडेन के मास्क पहनने के तरीके का मजाक उड़ाया। ट्रम्प ने जो बाइडेन के बारे में कहा, ‘‘ क्या आपने कभी ऐसा इंसान देखा है जिसे मास्क अपने जितना ही पसंद हो?’’ उन्होंने कहा, ‘‘ उन्होंने उसे लटकने दिया (कान पर), क्योंकि वह उन्हें सुरक्षित महसूस करा रहा था।

मैं अगर मनोचिकित्सक होता तो यकीनन कहता, ‘इस व्यक्ति को कोई बड़ी परेशानी है’।’’ ट्रम्प ने साथ ही पेनसिल्वेनिया में लोगों को ‘लेबर डे हॉलिडे’ सप्ताहांत के मद्देनजर मुंह ढकने के महत्व के बारे में भी बताया। अमेरिका में तीन नवम्बर को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में ट्रम्प और बाइडेन एक-दूसरे को चुनौती दे रहे हैं।

Web Title: America martyrs of war were called 'losers', 'fools' President Donald Trump revealed in the report

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे