यूएस कैलिफॉर्निया के बार में गोलीबारी, अबतक 13 लोगों की मौत, कई घायल

By पल्लवी कुमारी | Published: November 8, 2018 05:28 PM2018-11-08T17:28:28+5:302018-11-08T17:39:35+5:30

California, USA bar shooting latest updates: अधिकारियों के मुताबिक इस घटना में कई लोगों के घायल होने की खबर है, जिन्हें सुरक्षित अस्पताल पहुंचाया गया है। फिलहाल अधिकारी मामले की जांच में लगे हैं। 

America california bar shooting 13 killed | यूएस कैलिफॉर्निया के बार में गोलीबारी, अबतक 13 लोगों की मौत, कई घायल

तस्वीर स्त्रोत- Aljazeera

अमेरिका के कैलिफोर्निया बार में सात नवम्बर बुधवार को हुई गोलीबारी में मरने वालों की संख्या 13 हो गई है। बंदूकधारी समेत कुल 13 लोगों की मौत की पुष्टि हो चुकी है। इस बात की जानकारी एपी एजेंसी ने दी है। पुलिस ने  कैलिफोर्निया बार में हमला करने वाले आरोपी को भी मार गिराया है। 

शेरिफ के प्रवक्ता एरिक Eric Buschow ने बताया कि  ये हमला कैलिफोर्निया के बॉर्डरलाइन बार ऐंड ग्रिल में हमला हुआ था। जिसकी सूचना हमें रात को 11.20 पर दी गई। घटना स्थल पर जब पुलिस चली तो गोली चलने की आवाज आ रही थी। 


अधिकारियों के मुताबिक इस घटना में कई लोगों के घायल होने की खबर है, जिन्हें सुरक्षित अस्पताल पहुंचाया गया है। फिलहाल अधिकारी मामले की जांच में लगे हैं। 


मीडिया को वहां के स्थानीय लोगों ने बताया कि एक लंबा शख्स, जो काले कपड़े और टोपी पहना हुआ था, उसने लोगों पर हमला करना शुरू किया था।  घटना में कम से कम 30 गोलियां चलीं।  गुरुवार तड़के संवाददाताओं से बात करते हुए शेरिफ ने कहा कि घटना में कई अन्य लोग भी घायल हुए हैं। उन्होंने बताया कि हमले की मंशा और हमलावर की पहचान की जा रही है।
 

अमेरिका में दो सप्ताह से भी कम समय के अंदर भीषण गोलीबारी की यह दूसरी घटना है।
 

प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि बंदूकधारी ने काला कोट पहन रखा था। बुधवार को रात करीब 11 बजकर 20 मिनट पर उसने बॉर्डरलाइन बार एंड ग्रिल के अंदर अंधाधुंध गोलीबारी शुरू की और कई धुएं वाले ग्रेनेड दागे। वेंटूरा काउंटी शेरिफ जेफ डीन ने संवाददाताओं को बताया, ‘‘वहां का दृश्य बहुत भयावह है। चारों ओर खून-ही-खून नजर आ रहा है।’’ 

उन्होंने बताया, ‘‘हमें इस बात का कोई अंदाजा नहीं है कि इसका आतंकवाद से कोई संबंध है। जैसा कि आप जानते हैं कि जांच चल रही है और जितनी जल्द जानकारी मिलेगी उतनी जल्द हम यह सुनिश्चित कर पायेंगे कि संदिग्ध कौन है और इस खौफनाक घटना के पीछे उसकी मंशा क्या है।’’ 

उन्होंने कहा, ‘‘घटना में ऐसा कुछ नहीं है जिससे मैं या एफबीआई यह माने कि इसके तार आतंकवाद से जुड़े हैं। हम निश्चित रूप से इस पर भी विचार करेंगे।’’  डीन ने कहा कि मृतक पुलिस अधिकारी का नाम रॉन हीलस था और वह 29 साल से बल का हिस्सा थे। घटना स्थल पर पहुंचने वाले वह पहले अधिकारी थे।

घटना के दौरान कॉलेज छात्रों के लिये एक कार्यक्रम का आयोजन हो रहा था

डीन ने बताया, ‘‘उन्होंने 11 लोगों को मृत देखा।’’ हीलस की मौत से यह संख्या बढ़कर 12 हो गयी। इनमें हमलावर शामिल नहीं है। वेंटूरा काउंटी शेरिफ के कार्यालय के कैप्टन गैरो कुरेदजियान ने इससे पहले बताया कि उपनगर थाउजंड ओक्स स्थित इस बार में घटना के दौरान कॉलेज छात्रों के लिये एक कार्यक्रम का आयोजन हो रहा था, जिसमें सैकड़ों युवाओं के शामिल होने की संभावना है।

टीवी के वीडियो फुटेज में यह नजर आ रहा है कि स्वाथ टीमों ने बार को चारों ओर से घेर लिया। घटना के प्रत्यक्षदर्शी रहे होल्डेन हाराह ने ‘सीएनएन’ को बताया कि हर सप्ताह जिस जगह पर मैं अपने दोस्तों के साथ मौज मस्ती के लिये जाता था वहां ऐसा भयानक मंजर देखने को मिलेगा, मैंने सोचा नहीं था।

उसने बताया, ‘‘एक व्यक्ति सामने के दरवाजे से अंदर आया और उसने काउंटर के पीछे बैठी लड़की को गोली मार दी। मुझे नहीं मालूम वह लड़की जिंदा है या नहीं।’’  ‘लॉस एंजिलिस टाइम्स’ ने कानून लागू करने वाली एजेंसी के अधिकारी के हवाले से कहा कि कम से कम 30 बार गोलियां दागी गयीं।

महज 10 दिन पहले अमेरिका के पिट्सबर्ग में यहूदियों के धार्मिक स्थल पर एक हमलावर की गोलीबारी में 11 लोगों की मौत हो गयी थी।

(समाचार एजेंसी भाषा इनपुट के साथ)

English summary :
Thousand Oaks, Southern California, USA bar shooting latest updates in hindi. The death toll in the firing on November 7 in the USA Southern California's Bar, has reached 13.


Web Title: America california bar shooting 13 killed

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे