जर्मनी में नयी सरकार के लिए तीन दलों के बीच समझौता, मर्केल युग का होगा अंत

By भाषा | Published: November 24, 2021 10:38 PM2021-11-24T22:38:11+5:302021-11-24T22:38:11+5:30

Agreement between three parties for new government in Germany, Merkel era will end | जर्मनी में नयी सरकार के लिए तीन दलों के बीच समझौता, मर्केल युग का होगा अंत

जर्मनी में नयी सरकार के लिए तीन दलों के बीच समझौता, मर्केल युग का होगा अंत

Next

बर्लिन, 24 नवंबर (एपी) जर्मनी की सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता ओलाफ शॉल्त्स ने बुधवार को कहा कि नयी सरकार बनाने के लिए तीन दलों के बीच समझौता हो गया है और इसके साथ ही लंबे समय से चांसलर रहीं एंजेला मर्केल का युग समाप्त हो जाएगा।

शॉल्त्स के देश का नया चांसलर बनने की पूरी संभावना है। उन्होंने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि तीनों पार्टियों के सदस्य अगले 10 दिनों में समझौते पर अपनी सहमति दे देंगे।

शॉल्त्स और और अन्य नेताओं ने एक संवाददाता सम्मेलन में कुछ संकेत दिए कि गठबंधन सरकार कैसे काम करेगी।

जिन कदमों के बारे में शुरुआती सहमति बनी है उनमें उन जगहों पर टीकाकरण अनिवार्य बनाना है जहां विशेष रूप से कमजोर लोगों की देखभाल की जाती है। जर्मनी में कोविड के नए मामलों में वृद्धि देखी गयी है और राजनीतिक परिवर्तन ने इस दिशा में उठाए जाने वाले कदमों को कुछ हद तक बाधित कर दिया है।

शॉल्त्स ने कहा कि नयी सरकार बड़े प्रभावों की राजनीति की संभावना की तलाश करेगी। उन्होंने जोर दिया कि संप्रभु यूरोप का महत्व, फ्रांस के साथ मित्रता और अमेरिका के साथ साझेदारी जैसे मुद्दे सरकार की विदेश नीति के प्रमुख आधार होंगे तथा युद्ध के बाद की लंबी परंपरा जारी रखी जाएगी।

इस बीच, ग्रीन पार्टी के सह-नेता रॉबर्ट हैबेक ने कहा कि सरकार द्वारा उठाए जाने वाले कदम जर्मनी को 2015 के पेरिस जलवायु समझौते के लक्ष्यों को पूरा करने के रास्ते पर ले जाएंगे।

इससे पहले कहा गया था कि अगली सरकार बनाने के लिए बातचीत कर रहे तीनों दल बुधवार को गठबंधन समझौते को अंतिम रूप दे देंगे। इसके साथ ही लंबे समय से देश पर शासन कर रहीं चांसलर एंजेला मर्केल का दौर खत्म हो जाएगा और मौजूदा वित्त मंत्री तथा सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी नेता ओलाफ शॉल्त्स आने वाले दिनों में उनका स्थान ले सकते हैं।

राष्ट्रीय चुनाव में 26 सितंबर को मामूली जीत के बाद से सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी, ग्रीन पार्टी और फ्री डेमोक्रेट्स के साथ बातचीत कर रही है। पर्यावरणवादी ग्रीन पार्टी और फ्री डेमोक्रेटिक पार्टी ने कहा कि समझौते का ब्योरा बुधवार दोपहर बाद पेश किया जाएगा।

अभी तक देश की किसी राष्ट्रीय सरकार में त्रिपक्षीय गठबंधन को नहीं आजमाया गया है। अगर तीनों दलों के सदस्य समझौते को अंतिम रूप देते हैं तो यह देश की पारंपरिक बड़ी पार्टियों के मौजूदा महागठबंधन की जगह लेगा। सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी मर्केल सरकार में जूनियर सहयोगी रही है।

मर्केल पांचवें कार्यकाल के लिए होड़ में नहीं थीं। सोशल डेमोक्रेटिक नेता ओलाफ शॉल्त्स उनका स्थान ले सकते हैं। सरकार में शामिल होने वाली तीनों पार्टियों ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि संसद छह दिसंबर से शुरू होने वाले सप्ताह में ओलाफ शॉल्त्स को चांसलर के रूप में चुन लेगी। उससे पहले समझौते को तीनों दलों के सदस्यों से अनुमोदन की आवश्यकता होगी।

गठबंधन के लिए समझौते की खबर ऐस समय आई जब मर्केल ने संभवत: अपनी आखिरी कैबिनेट बैठक की अध्यक्षता की। वित्त मंत्री शॉल्त्स ने 67 वर्षीय मर्केल को फूलों का गुलदस्ता भेंट किया जो 2005 से जर्मनी का नेतृत्व कर रही हैं।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Agreement between three parties for new government in Germany, Merkel era will end

विश्व से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे