जो बाइडन के बयान पर क्रेमलिन ने दी प्रतिक्रिया, कहा- बातचीत के लिए तैयार पुतिन, यूक्रेन से नहीं हटेंगे

By मनाली रस्तोगी | Published: December 2, 2022 05:57 PM2022-12-02T17:57:07+5:302022-12-02T17:58:18+5:30

क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने बाइडन की टिप्पणी के बारे में पूछे जाने पर नरम लहजे में कहा कि पुतिन बातचीत के लिए खुले हैं लेकिन रूस यूक्रेन से बाहर नहीं निकलेगा।

after Joe Biden remarks Kremlin says Vladimir Putin open to talks won't pull out of Ukraine | जो बाइडन के बयान पर क्रेमलिन ने दी प्रतिक्रिया, कहा- बातचीत के लिए तैयार पुतिन, यूक्रेन से नहीं हटेंगे

जो बाइडन के बयान पर क्रेमलिन ने दी प्रतिक्रिया, कहा- बातचीत के लिए तैयार पुतिन, यूक्रेन से नहीं हटेंगे

Highlightsसकोव ने कहा कि क्रेमलिन इसे स्वीकार नहीं कर सकता और यूक्रेन में रूसी सैन्य अभियान जारी रहेगा।उन्होंने ये भी कि लेकिन साथ ही यह बहुत महत्वपूर्ण है कि राष्ट्रपति पुतिन के संयोजन में यह दिया गया है और बातचीत के लिए संपर्क के लिए खुला है।यूक्रेन और पश्चिम का कहना है कि पुतिन के पास कब्जे के शाही-शैली के युद्ध के रूप में जो कुछ भी है, उसका कोई औचित्य नहीं है।

मॉस्को: हाल ही में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने सुझाव दिया था कि वो रूसी नेता से बात करने के लिए हैं। वहीं, अब इसपर शुक्रवार को क्रेमलिन ने कहा कि राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिनयूक्रेन में संघर्ष के संभावित समाधान पर बातचीत के लिए तैयार हैं और एक कूटनीतिक समाधान में विश्वास करते हैं। फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन के बगल में बोलते हुए बाइडन ने कहा कि यूक्रेन में युद्ध को समाप्त करने का एकमात्र तरीका पुतिन के लिए सैनिकों को बाहर निकालना था और अगर पुतिन संघर्ष को समाप्त करना चाहते हैं तो वो क्रेमलिन प्रमुख से बात करने के लिए तैयार होंगे।

क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने बाइडन की टिप्पणी के बारे में पूछे जाने पर नरम लहजे में कहा कि पुतिन बातचीत के लिए खुले हैं लेकिन रूस यूक्रेन से बाहर नहीं निकलेगा। पेसकोव ने संवाददाताओं से कहा, "हमारे हितों को सुनिश्चित करने के लिए रूसी संघ के अध्यक्ष हमेशा से रहे हैं और बातचीत के लिए खुले हैं।" पुतिन ने कहा है कि उन्हें यूक्रेन के खिलाफ रूस के विशेष सैन्य अभियान को शुरू करने के बारे में कोई पछतावा नहीं है।

यूक्रेन और पश्चिम का कहना है कि पुतिन के पास कब्जे के शाही-शैली के युद्ध के रूप में जो कुछ भी है, उसका कोई औचित्य नहीं है। यूक्रेन का कहना है कि वह तब तक लड़ेगा जब तक कि उसके क्षेत्र से आखिरी रूसी सैनिक को बाहर नहीं कर दिया जाता। रूस ने यूक्रेन के बाद के सोवियत क्षेत्र के लगभग पांचवें हिस्से पर दावा किया है, पश्चिम और यूक्रेन का कहना है कि वे इसे कभी स्वीकार नहीं करेंगे। 

पेसकोव ने कहा कि रूस के रूप में नए क्षेत्रों को मान्यता देने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका का इनकार किसी भी संभावित समझौते की खोज में बाधा बन रहा था। यह पूछे जाने पर कि जिस तरह से बाइडन संभावित संपर्कों को तैयार कर रहे थे, उसका मतलब यह था कि रूसी दृष्टिकोण से बातचीत असंभव थी, पेसकोव ने कहा: "संक्षेप में यही बाइडन ने कहा। उन्होंने कहा कि पुतिन के यूक्रेन छोड़ने के बाद ही बातचीत संभव है।"

पेसकोव ने कहा कि क्रेमलिन इसे स्वीकार नहीं कर सकता और यूक्रेन में रूसी सैन्य अभियान जारी रहेगा। उन्होंने ये भी कि लेकिन साथ ही यह बहुत महत्वपूर्ण है कि राष्ट्रपति पुतिन के संयोजन में यह दिया गया है और बातचीत के लिए संपर्क के लिए खुला है। बेशक हमारे हितों को हासिल करने का सबसे बेहतर तरीका शांतिपूर्ण, कूटनीतिक माध्यम है। संघर्ष ने दोनों पक्षों के हजारों सैनिकों को मार डाला है और 1962 के क्यूबा मिसाइल संकट के बाद से मास्को और पश्चिम के बीच सबसे बड़ा टकराव शुरू हो गया है।

Web Title: after Joe Biden remarks Kremlin says Vladimir Putin open to talks won't pull out of Ukraine

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे