Afghanistan jailbreak: इस्लामिक स्टेट ने किया हमला, 29 की मौत, 50 लोग घायल, जेल में 1,500 कैदी हैं

By भाषा | Published: August 3, 2020 11:57 AM2020-08-03T11:57:28+5:302020-08-03T15:49:18+5:30

तालिबान ने ईद के मद्देनजर शुक्रवार से तीन दिन के संघर्ष विराम का ऐलान किया था। यह संघर्ष विराम सोमवार दोपहर 12 बजे समाप्त होगा।

Afghanistan jailbreak Islamic State attacked 11 killed 42 injured | Afghanistan jailbreak: इस्लामिक स्टेट ने किया हमला, 29 की मौत, 50 लोग घायल, जेल में 1,500 कैदी हैं

अधिकारी ने बताया कि हमले के चलते कई कैदी जेल से भाग गए। हमले की जिम्मेदारी इस्लामिक स्टेट समूह से संबद्ध संगठन आईएस ने ली है। (file photo)

Highlightsतालिबान के राजनीतिक प्रवक्ता सुहेल शाहीन ने 'एपी' को बताया कि इस हमले में उनका समूह शामिल नहीं है। ' हमारा संघर्ष विराम चल रहा है और देश में कहीं भी इस तरह के हमले में हम शामिल नहीं हैं।' शीर्ष आतंकी के जलालाबाद के निकट अफगान स्पेशल फोर्स के हमले में मारे जाने की जानकारी दिए जाने के एक दिन बाद यह हमला सामने आया है।

काबुलः पूर्वी नांगरहार प्रांत की एक जेल पर रविवार को शुरू हुआ आतंकवादी समूह इस्लामिक स्टेट के आतंकियों का हमला सोमवार को भी जारी रहा और अब तक इस हमले में 21 लोग मारे जा चुके हैं।

जेल में इस आतंकवादी समूह के सैकड़ों सदस्य भी बंदी हैं। एक स्थानीय अधिकारी ने यह जानकारी दी। हमला रविवार शाम शुरू हुआ था और इसमें अब तक 43 लोग घायल हो चुके हैं। नांगरहार प्रांत के गर्वनर के प्रवक्ता अताउल्लाह खोग्यानी ने बताया कि तीन हमलावर मारे गए हैं।

सोमवार को भी यह संघर्ष जारी है तथा जेल परिसर में रूक-रूक के गोलीबारी हो रही है। खोग्यानी ने बताया कि मृतकों में जेल के कुछ कैदियों के अलावा आम नागरिक, जेल के गार्ड और अफगान सुरक्षा कर्मी शामिल हैं। नांगरहार की राजधानी जलालाबाद में एक कारागार के प्रवेश द्वार पर आत्मघाती कार बम विस्फोट के साथ यह हमला शुरू हुआ था। इसके बाद कई हमलावरों ने अफगान के सुरक्षा बलों पर गोलीबारी की। हमलावरों की संख्या कितनी है, यह अभी तक साफ नहीं हो सका है।

हमले की जिम्मेदारी इस्लामिक स्टेट समूह से संबद्ध एक संगठन ने ली है जिसे खुरासान प्रांत में आईएस के नाम से जाना जाता है। इस आतंकवादी संगठन का मुख्यालय नांगरहार प्रांत में है। एक प्रांतीय अधिकारी ने बताया कि हमले के चलते कई कैदी जेल से भाग गए।

जेल पर हमले का कोई कारण अभी साफ नहीं है। वैसे जेल में 1,500 कैदी हैं जिनमें से बड़ी संख्या में आईएस से जुड़े हैं। अभी तक यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि यहां पर कोई विशिष्ट कैदी तो बंद नहीं है जिसे छुड़ाने के लिए यह हमला किया गया हो। अफगान खुफिया एजेंसी ने एक दिन पहले ही बताया था कि अफगान विशेष बलों ने जलालाबाद के निकट आईएस के एक शीर्ष आतंकी कमांडर को मार गिराया है।

तालिबान के राजनीतिक प्रवक्ता सुहेल शाहीन ने 'एपी' को बताया कि जलालाबाद जेल हमले में उनका समूह शामिल नहीं है। अमेरिका ने तालिबान के साथ फरवरी में शांति समझौता किया था। उन्होंने कहा ' हमारा संघर्ष विराम चल रहा है और देश में कहीं भी इस तरह के हमले में हम शामिल नहीं हैं।' तालिबान ने ईद के मद्देनजर शुक्रवार से तीन दिन के संघर्ष विराम का ऐलान किया था।

Web Title: Afghanistan jailbreak Islamic State attacked 11 killed 42 injured

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे