6 amazing places in the world where the sun never sets | दुनिया की इन 6 जगहों पर कभी नहीं डूबता सूरज, नहीं होती रात!
इन देशों में नहीं डूबता सूरज

Highlightsइन जगहों पर हमेशा रहता है उजाला इन जगहों पर क्यों बदल जाते हैं प्रकृति के नियमआपको हैरान कर देगी इसकी वजह

दिन के बाद रात और रात के अंधेरे के बाद दिन का उजाला होता है। यूं कह लें रात और दिन दोनों प्रकृति के नियम हैं। लेकिन दुनिया में कुछ ऐसे भी स्थान हैं, जहां कभी रात नहीं होती है। यह बात आपको हैरान कर सकती है लेकिन कुछ ऐसी जगह हैं, जहां सूरज कभी नहीं डूबता है।

हम आपको उन जगहों के बार में बता रहे हैं, जहां यह करिश्मा होता है। या यूं कहे कि इन जगहों पर कभी रात नहीं होती है। इतना है नहीं, इन जगहों पर दिन इतने बड़े होते हैं कि लोगों का ये अंदाजा लगाना मुश्किल हो जाता है कि वो कितने दिनों तक सोए हैं।

सूर्य के अस्त होने की घटना को 'द मिडनाइट सन' के रूप में जाना जाता है। यह प्राकृतिक घटना आर्कटिक के उत्तर में और अंटार्कटिक सर्कल के दक्षिण में स्थानीय गर्मियों के महीनों में होती है। ध्रुवीय रात नामक विपरीत घटना तब होती है जब सूरज सर्दियों में क्षितिज से नीचे रहता है।

नॉर्वे 
नॉर्वे को आधी रात के सूरज की भूमि के रूप में जाना जाता है। नॉर्वे की ऊंचाई के कारण, दिन के उजाले में मौसमी बदलाव होते हैं क्योंकि अपवर्तित धूप की अवधि लंबी होती है। इस देश में मई के अंत से लेकर जुलाई के अंत तक लगभग 76 दिनों तक सूरज कभी भी लगभग 20 घंटे तक नहीं रहता है।
 
फिनलैंड
इस देश के अधिकांश हिस्सों में, ग्रीष्मकाल के दौरान सूरज सीधे 73 घंटों के लिए चमकता है और इस देश के नागरिकों को सर्दियों के दौरान सूरज की रोशनी का अनुभव नहीं होता है। आधी रात का सूरज आर्कटिक सर्कल के ऊपर चमकता है, लेकिन यहां सूरज क्षितिज से आगे बढ़ता है और फिर फिर से उगता है जिसके परिणामस्वरूप रात और सुबह के दिन के बीच की सीमा धुंधला हो जाती है।

स्वीडन
इस देश में सूरज मई की शुरुआत से अगस्त के अंत तक मध्यरात्रि के आसपास डूबता है और सुबह लगभग चार बजे फिर से उगता है। इस देश में, लगातार धूप की अवधि साल के छह महीने तक रहती है।

अलास्का
अलास्का में भी आइसलैंड और नॉर्वे की ही तरह मई से जुलाई महीने तक सूर्य अस्त नहीं होता है। इस देश में रात के करीब 12:30 बजे सूरज के डूबने का वक्त होता है और करीब 51 मिनट के बाद फिर से सूर्योदय हो जाता है।

आइसलैंड
आइसलैंड एक ऐसा देश है जो अपनी हंसी वादियों और खूबसूरत नजारों के लिए जाना जाता है। इस देश में मई से जुलाई तक सूरज कभी नहीं डूबता है। इस दौरान यहां पर ये अंदाजा लगाना मुश्किल हो जाता है कि कब दिन हो रहा है और कब रात। यहां पर आप रात को भी दिन की रोशनी का आनंद ले सकते हैं।
 
कनाडा
इस दूसरे सबसे बड़े देश में गर्मियों में लगभग 50 दिनों तक लगातार धूप रहती है। ऐसा इनुविक और उत्तर-पश्चिमी क्षेत्रों जैसी जगहों पर होता है। देश में साल भर बर्फ जमी रहती है।

Web Title: 6 amazing places in the world where the sun never sets

विश्व से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे