पाकिस्तानी सेना ने कहा- 'भारत पांच राफेल लाए या 500, हम पूरी तरह तैयार हैं'

By पल्लवी कुमारी | Published: August 14, 2020 02:38 PM2020-08-14T14:38:45+5:302020-08-14T14:38:45+5:30

भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने राफेल आने पर ट्वीट कर कहा था कि इससे उनकी चिंता बढ़ जानी चाहिए जो भारत की अखंडता और संप्रभुता को चुनौती देना चाहते हैं।

5 Rafales or 500, Pakistan is 'absolutely ready' for India: Pakistan Army | पाकिस्तानी सेना ने कहा- 'भारत पांच राफेल लाए या 500, हम पूरी तरह तैयार हैं'

Pakistan Army Chief Qamar Javed Bajwa and Imran khan (File Photo)

Highlightsपाकिस्तान के स्वतंत्रता दिवस (14 अगस्त) से एक दिन पहले पाकिस्तान ने भारत लाए गए राफेल को लेकर ये बयान दिया है।पाकिस्तान सेना ने पाकिस्तान के कम होते और भारत के बढ़ते रक्षा बजट को लेकर भी चिंता जाहिर की है।

इस्लामाबाद: फ्रांस की कंपनी दसाल्ट एविएशन के साथ 36 राफेल विमानों का सौदा करने के करीब चार साल बाद भारत को पांच राफेल विमानों की पहली खेप जुलाई में मिली है। पाकिस्तानी सेना ने गुरुवार (13 अगस्त) को अधिकारिक तौर पर कहा है कि भारत पांच राफेस लाए या 500 हम उनके लिए तैयार हैं। पाकिस्तानी सेना ने कहा, हमें भारत के पांच राफेल से कोई फर्क नहीं पड़ता है। पाकिस्तान पूरी तरह से तैयार है।  

पाकिस्तानी सेना के प्रवक्ता मेजर जनरल बाबर इफ्तिखार ने पाकिस्तान के स्वतंत्रता दिवस (14 अगस्त) से एक दिन पहले आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में ये बयान दिया है। इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में पाकिस्तानी सेना के प्रवक्ता मेजर जनरल बाबर इफ्तिखार ने राफेल, भारत के बढ़ते रक्षा बजट, कश्मीर, संघर्षविराम उल्लंघन जैसे मुद्दों पर जवाब दिए। 

राफेल लाएं या एस-400 हमारी तैयारी पूरी है: पाकिस्तानी सेना

पाकिस्तानी सेना के प्रवक्ता मेजर जनरल बाबर इफ्तिखार ने कहा, भारत राफेल लाए या एस-400 पाकिस्तान किसी भी आक्रामकता के लिए पूरी तरह तैयार है। 

पाकिस्तानी मीडिया संस्थान DAWN में छपी रिपोर्ट के मुताबिक मेजर जनरल बाबर इफ्तिखार कहा, 'जिस तरह से फ्रांस से भारत के लिए पांच राफेल की यात्रा को कवर किया गया था, वह उनकी असुरक्षा के स्तर को दर्शाता है। फिर भी, चाहे वे पांच (राफेल) या 500 ले आएं, हम ठीक हैं। हम पूरी तरह से तैयार हैं और हमें अपनी क्षमता पर कोई संदेह नहीं है और हमने यह साबित कर दिया है कि इस (जेट) से बहुत फर्क नहीं पड़ने वाला है।

Pakistan Army Chief Qamar Javed Bajwa (File Photo)
Pakistan Army Chief Qamar Javed Bajwa (File Photo)

जानिए भारत के रक्षा बजट पर पाकिस्तानी सेना ने क्या कहा? 

मेजर जनरल इफ्तिखार ने यह भी कहा है कि पाकिस्तान भारत के बढ़ते सैन्य खर्चे और रक्षा बजट को लेकर चिंतित है लेकिन वो किसी भी तरह की आक्रामकता के लिए तैयार है। 

उन्होंने कहा, हमारे मुकाबले उनका (भारत) रक्षा खर्च और बजट क्षेत्र के पारंपरिक संतुलन को प्रभावित कर रहा है। अंतरराष्ट्रीय समुदाय को भी इस पर ध्यान देना चाहिए। पाकिस्तान में कई लोग कहते हैं कि पाकिस्तान का रक्षा बजट बहुत ज्यादा है। इस वक्त हम बजट का 17 प्रतिशत थलसेना, नौसेना और वायुसेना पर खर्च कर रहे हैं और पिछले 10 सालों में पाकिस्तान का रक्षा खर्च लगातार धीरे-धीरे कम होता गया है। हालांकि, इसके बावजूद हमारी क्षमताएं कम नहीं हुई हैं। इसलिए राफेल लाएं या एस-400 हमारी तैयारी पूरी है।''

Web Title: 5 Rafales or 500, Pakistan is 'absolutely ready' for India: Pakistan Army

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे