काबुल विदेश मंत्रालय के पास हुए जबरदस्त विस्फोट में 5 लोगों की गई जान, कई घायल, घटना के दिन चीनी प्रतिनिधिमंडल करने वाला था वहां मीटिंग-दावा

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: January 12, 2023 09:01 AM2023-01-12T09:01:42+5:302023-01-12T11:28:44+5:30

आपको बता दें कि काबुल के विदेश मंत्रालय के पास हुए जबरदस्त विस्फोट को लेकर अफगानिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति हामिद करजई ने विस्फोट की निंदा की है। उन्होंने इसे “आतंकवादी कृत्य, मानवता के खिलाफ अपराध और सभी मानवीय व इस्लामी मूल्यों के खिलाफ कृत्य” करार दिया है।

5 killed massive explosion near Afghanistan Ministry Foreign Affairs many injured Chinese delegation | काबुल विदेश मंत्रालय के पास हुए जबरदस्त विस्फोट में 5 लोगों की गई जान, कई घायल, घटना के दिन चीनी प्रतिनिधिमंडल करने वाला था वहां मीटिंग-दावा

फोटो सोर्स: ANI (प्रतिकात्मक फोटो)

Highlightsकाबुल के विदेश मंत्रालय के पास हुए जबरदस्त विस्फोट में 5 लोगों की मौत हो गई है। यही नहीं कई लोग घायल भी हुए है और वहां सुरक्षा बलों की तैनाती कर दी गई है। दावा यह भी किया जा रहा है कि वहां हमले के दिन एक चीनी प्रतिनिधिमंडल मीटिंग भी करने वाली थी।

काबुल:अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में विदेश मंत्रालय के निकट हुए विस्फोट में पांच लोगों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए हैं। तालिबान पुलिस के एक प्रवक्ता ने यह जानकारी दी है। आपको बता दें कि यह इस साल काबुल में हुआ दूसरा प्रमुख हमला है। ऐसे में अभी तक किसी ने हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है। ऐसे मे यह दावा किया जा रहा है कि विस्फोट के स्थान पर उस दिन चीनी प्रतिनिधिमंडल एक मीटिंग करने वाला था।

5 आम लोगों की हुई है मौत-अधिकारी

दोपहर के समय हुए विस्फोट के बाद सायरन गूंजने लगे। काबुल पुलिस के मुख्य प्रवक्ता खालिद जादरान ने कहा कि सुरक्षा बलों को घटनास्थल पर तैनात कर दिया गया है। विस्फोट में पांच आम लोग मारे गए हैं और कई अन्य घायल हुए हैं। तालिबान सरकार के अधिकारियों से विस्फोट पर प्रतिक्रिया मांगी गई, लेकिन उन्होंने तत्काल कोई जवाब नहीं दिया। 

चीनी प्रतिनिधिमंडल का यहां होने वाला था मिटिंग-दावा

रिपोर्ट के अनुसार, वहां मौजूद गवाहों और अधिकारियों का दावा जिस दिन यह घटना घटी है, उन दिन वहां चीनी प्रतिनिधिमंडल का मीटिंग होने वाला था। ऐसे में एएफपी के अनुसार, बुधवार को घटना के समय एएफपी की एक टीम पड़ोस के सूचना मंत्रालय में इंटरव्यू ले रही थी और उनके टीम को यहां लाने वाला एक ड्राइवर वहां खड़ा था। 

ऐसे में ड्राइवर ने बताया कि वह एक शख्स को देखा था जो एक बैग और कंधे पर एक राइफल लिए हुए जा रहा है। ड्राइवर के अनुसार, वह शख्स उसके पास से गुजरा और कुछ सेकेंद बाद जोर से धमाका हुआ। ड्राइवर ने बताया कि वह शख्स को बम से उड़ते हुए देखा है। 

अफगानिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति ने की है घटनी की निंदा

ऐसे में अफगानिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति हामिद करजई ने विस्फोट की निंदा की है। उन्होंने इसे “आतंकवादी कृत्य, मानवता के खिलाफ अपराध और सभी मानवीय व इस्लामी मूल्यों के खिलाफ कृत्य” करार दिया है। उन्होंने मृतकों के परिवारों के प्रति अपनी संवेदना और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की है। 
 

Web Title: 5 killed massive explosion near Afghanistan Ministry Foreign Affairs many injured Chinese delegation

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे